Server का मतलब क्या होता है, परिभाषा, प्रकार (Server meaning in hindi)

You are currently viewing Server का मतलब क्या होता है, परिभाषा, प्रकार (Server meaning in hindi)

Server meaning in hindi-Server या वेब Server एक ऐसा Computer है जो Website को चलाता है। यह वास्तव में एक Computer प्रोग्राम है जो अनुरोध किए जाने पर वेब पेजों को वितरित करता है। वेब Server का मूल उद्देश्य वेब पेजों को स्टोर करना, उन्हें प्रोसेस करना और अंत में उस वेब पेज को यूजर तक पहुंचाना है, यह Server के बारे में जानकारी थी। आप सभी ने Server के बारे में कहीं न कहीं सुना होगा, खासकर छात्रों ने, जब भी आप कोई फॉर्म भरते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि फॉर्म भरने के लिए Website का इस्तेमाल किया जाता है। हम सभी यह जानते है कि हमारे देश में कितनी बेरोजगारी है और हजारों लोग जब एक सतह एक साथ फॉर फरते है तो ऐसे में Server पर लोड ज्यादा हो जाता है ,जिसके कारन Server डाउन हो जाता है,

दोस्तों हमारे देश में युवा काम खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सार्वजनिक हो या निजी क्षेत्र, हजारों युवा एक साथ फॉर्म भरते हैं, यही वजह है कि उनकी Websiteों के Server पर भारी संख्या में ट्रैफिक आ जाने के कारण जहां उन Websiteों का डेटा संग्रहीत होता है, खोलना बंद हो जाता है। तो दोस्तों कोई भी डेटा या जानकारी जो हमें इंटरनेट पर मिलती है या मिलती है, क्या आप जानते हैं कि हमें यह सारी जानकारी कहाँ से मिलती है? तो, आइए जानें कि इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत लोकप्रिय वर्ड Server क्या है और यह कैसे काम करता है।

Read this-Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)

Server क्या है (What is Server meaning in hindi)

Server क्या है Server एक Computer प्रोग्राम या डिवाइस है। जो अन्य Computerों को डाटा प्रदान करता है। आप इंटरनेट पर लोकल एरिया Network (LAN) या वाइड एरिया Network (WAN) पर सिस्टम को डेटा डिलीवर कर सकते हैं। हम Server को Network वाले Computer का हिस्सा भी मान सकते हैं, जो Network संसाधनों का प्रबंधन करता है। डेटा Server पर Server प्रोग्राम चलाने वाले भौतिक Computer को Server के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन कई प्रकार के होने के कारण उनके कार्य भी भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, फाइल Server, जिसे आप स्टोरेज डिवाइस भी कह सकते हैं, फाइलों को स्टोर करने के लिए समर्पित है। इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी जानकारी, चाहे वह Website डेटा हो, यूट्यूब वीडियो, फोटो, पीडीएफ, सभी फाइल Server पर मौजूद रहते है।

जब आप इन्हे पढ़ते हैं कि Server कैसे काम करता है, तो आप वेब Server, मेल Server, एप्लिकेशन Server और डेटाबेस Server सहित कुछ अन्य मुख्य Serverों को समझेंगे। और भी कई प्रकार के Server हैं, जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे, Server पूरी तरह से डेडिकेटेड होते हैं। इसका मतलब है कि वे Server गतिविधि के अलावा और कोई काम नहीं करते हैं। हालांकि कई ऑपरेटिंग सिस्टम वाला Computer एक ही समय में कई प्रोग्राम चला सकता है। अर्थात्, कुछ मशीनें एक समर्पित Server भी हो सकती हैं और अन्य कार्यों को करने के लिए उपयोग की जा सकती हैं।

Server का मतलब( Server meaning in hindi )

दोस्तों आम भासा में समझे तो , एक Server एक प्रकार का Computer होता है जिसका कार्य डेटा को स्टोर करना और Network से जुड़े अन्य Computerों और उपकरणों (क्लाइंट कहा जाता है) को सेवाएं प्रदान करना है। जब ग्राहक को किसी प्रकार की जानकारी या डेटा की आवश्यकता होती है। Server से संपर्क करता है । फिर आपका Computer यह जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अनुरोध भेजता है, जैसे ही अनुरोध Server को प्राप्त होता है, Server कुछ आवश्यक प्रॉसेसिंग करने के बाद क्लाइंट के जवाब में यह डेटा भेजता है।

Read this-UPS का FULL FORM क्या है? UPS क्या है, UPS कैसे काम करता है(UPS full form, Full form of ups)

Server का परिभाषा( Server Definition meaning in hindi )

Server एक Computer है जो एक Network के माध्यम से सभी Network संसाधनों को एक साथ जोड़ने का काम करता है। यह एक तरह का सर्विस प्रोवाइडर होता है, जिसका काम ग्राहक की जरूरत के हिसाब से डाटा और जानकारी देना होता है, यानी सर्विस करना। Server एक उपकरण और प्रोग्राम है जो हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के संयोजन से बना होता है। यह लोकल एरिया Network (LAN) और वाइड एरिया Network (WAN) के बारे में इंटरनेट पर सिस्टम को डेटा, यानी सूचना प्रदान करता है।

Server के कितने प्रकार है (Types of server in Hindi)

दोस्तों कामो के आधार पर विभिन्न Serverों का उपयोग किया जाता है। कुछ सिर्फ एक काम करने के लिए समर्पित हैं। या कई Server एक साथ एक ही गतिविधि करने के लिए होते हैं। आइए अब जानते हैं कि यह कितने प्रकार के होते हैं।

1)FTP Server

वेबमास्टर अक्सर Computer से अपनी Website पर Fileें अपलोड करने के लिए FTP का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, हम अपनी Website से फाइलों को अपने Computer पर डाउनलोड और स्टोर भी कर सकते हैं। इसका उपयोग FTP या File स्थानांतरण प्रोटोकॉल टूल के माध्यम से सभी प्रकार की Fileों को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

2)Web Server

वेब Server HTTP प्रोटोकॉल के माध्यम से आपके ब्राउज़र में एक Website प्रदर्शित करने का काम करता है। आप वर्तमान में एक वेब Server से जुड़े हुए हैं, इसलिए आप इस पृष्ठ को देख सकते हैं।

3)Email Server

दोस्तों इस प्रकार का Server ई-मेल द्वारा संदेश भेजने और प्राप्त करने की सेवा प्रदान करता है। इस यूजर में डाटा को स्टोर और सेव किया जाता है। इसके साथ ही, यह बहुत सारी जगह भी प्रदान करता है जहाँ सभी संदेश सहेजे जाते हैं। इस SMTP प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है।

4))File Server

File Server एक Server है जिसका उपयोग Fileों को संग्रहीत और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है, File Server के साथ यह उपयोगकर्ताओं को Fileों को साझा करने की अनुमति देता है। एक File Server एक Network से जुड़ा एक Computer है जो साझा डिस्क एक्सेस के लिए एक स्थान प्रदान करता है, अर्थात, यह Computer Fileों (जैसे दस्तावेज़, ऑडियो Fileें, फ़ोटो, मूवी, चित्र, डेटाबेस, आदि) का एक साझा भंडार है। जिसे वर्कस्टेशन के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। हमे प्रदान करता है

5)Database Server

एक डेटाबेस Server एक Computer सिस्टम है जिसका कार्य डेटाबेस से डेटा तक पहुंचने और पुनर्प्राप्त करने से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है। डेटाबेस में जानकारी प्राप्त करने के बाद, यह उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोधित डेटा उनके तक पहुंचने का काम करता है। यह एक गोदाम के समान है, जहां Website से डेटा और जानकारी संग्रहीत और रखरखाव की जाती है।कई कंपनियां संग्रह के लिए डेटाबेस Server का उपयोग करती हैं।

Read this-महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

Server कैसे काम करता है(How server works in Hindi)

यदि, शब्दों में समझे तो , जब क्लाइंट, यानी आपका Computer या मोबाइल डिवाइस, कोई Website खोलना चाहता है, तो यह Server को ऐसा करने के लिए एक अनुरोध भेजता है। Website Fileें और डेटा स्टोर Server पर रहते हैं। जब यह अनुरोध Server को प्राप्त होता है, तो Server उस File या HTML पृष्ठ को आपके डिवाइस पर भेजता है।

दोस्तों अगर आपको ऐसे भी समझ में नहीं आया की Server कैसे काम करता है चलिए इसे आसान भासा में समझने का प्रयास करते है- मान लीजिए आप गूगल खोलते हैं और उसमें hindiscitech टाइप करके सर्च करते हैं तो आपने जो टाइप किया है उसके आधार पर एक रिक्वेस्ट जेनरेट होगी, जो इंटरनेट पर गूगल के Server पर जाएगी। फिर Server hindiscitech को ढूंढ़ने के बाद यह अपना डेटा आपके मोबाइल फोन या Computer पर भेज देगा। इस तरह आप अपने फोन पर hindiscitech पेज देख पाएंगे, यह इंटरनेट पर होने वाले सभी कामों में हमारी मदद करता है। या मूवी डाउनलोड करने या ऑनलाइन मूवी देखने के लिए। इसके अलावा, यह एक्सेस ईमेल, ऑनलाइन वॉयस कॉल, वीडियो कॉल जैसे ये सभी काम भी करता है। यह वही है जो सभी डेटा हमें प्रेषित करता है Server के काम के बीच में, इस पूरी प्रक्रिया से संबंधित कई कारक हैं जैसे आईपी पता, क्लाइंट, डोमेन , पोर्ट और प्रोटोकॉल।

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

Network Server की विशेषताएं (Features of network servers)

Network Server इंट्रानेट चलाया जाता है। Network Server के कुछ सामान्य उदाहरण एफ़टीपी Server और वेब Server हैं। किसी भी सुरक्षा सेटिंग या अपडेट को उस Network से जुड़े अलग-अलग Computerों को अलग-अलग भेजे जाने के बजाय Network Server पर लागू किया जा सकता है। Network Server Computer को अधिक मेमोरी और स्टोरेज क्षमता प्रदान करता है। यह Network डेटा को विभिन्न कार्यस्थानों पर संग्रहीत होने से रोक सकता है। Network Server का उपयोग करके सुरक्षा प्रबंधन प्रणालियों को प्रबंधित करना बहुत आसान हो सकता है।

हमने क्या सीखा Server meaning in hindi के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Server meaning in hindi क्या होता है, server का मतलब, server की परिभाषा, server के प्रकार, server से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Server से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Server से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Server का मतलब क्या होता है, परिभाषा, प्रकार (Server meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।