Blogger कैसे बने? Blog क्या है, blogger से जुडी सम्पूर्ण जानकारी(About blogger in Hindi)

You are currently viewing Blogger कैसे बने? Blog क्या है, blogger से जुडी सम्पूर्ण जानकारी(About blogger in Hindi)

हम हर दिन Internet का इस्तेमाल करते हैं और मनचाही जानकारी google पर सर्च करके हासिल कर लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमें ये जानकारी कैसे मिलती है यह जानकारी हमें blog से मिलती है। लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की तादाद बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है।

इसीलिए आज के युवा बिना कुछ किये खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं ताकि वो अपनी पहचान बना सके। आज के समय में एक बेहतर करियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया blogging को माना जा रहा है क्योंकि इसमें धन के साथ साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है। इसीलिए आज के इस Article में हम आपको blogging क्या होता है और blogger कैसे बन सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले जानेंगे blog क्या होता है।

Read this-Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing in hindi)

Blog क्या होता है।

blog एक अंग्रेजी शब्द है जो कि blog शब्द का छोटा रूप है जिसकी शुरुआत 1998 में हुई थी। ये google द्वारा दी गयी फ्री सर्विस है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है। blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं।

blog पर लिखी गई पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंचाती है जो google पर उसके बारे में सर्च करता है। blog एक website की तरह होता है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है पर google ने इसका इंटरफेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। website और blog में बस इतना सा फर्क है कि website बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होनी जरूरी होती है और इसे बनाने में पैसे भी लगते हैं। जबकि blog एक फ्री सर्विस है जिसे बनाने के लिए एक website की जरूरत होती है। जैसे blogger, wordpres,tumblr, मीडियम ,वीकली जुमला इत्यादि के जरिए कोई भी व्यक्ति अपना blog बड़ी ही आसानी से और बहुत जल्द ही बना सकता है।

Read this-खुद का E-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे(E-commerce in Hindi)

एक blog को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है। blog लोगों के बीच में बहुत ही लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। शुरूआत के दिनों में blog को मुफ्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपने जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है क्योंकि मुफ्त blog में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती हैं। blog का आकार website की तुलना में छोटा होता है इसीलिए blog को डिजिटल डायरी भी कहा जाता है। blog में आर्टिकल फोटोज़ Article और एक्सटरनल मौजूद रहता है और blog के कॉन्टेंट को blog पोस्ट कहा जाता है। इन blog पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक ट्विटर लिंक्डइन आदि पर शेयर किया जा सकता है।

Blog क्यों लिखा जाता है।

अब दोस्तों यहां पर सवाल ये आता है कि blog लिखा क्यों जाता है। 15 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी पत्रिका अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखा करते थे और सबके साथ अखबार और मैगजीन्स के जरिए शेयर किया करते थे। उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग Internet पर लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं। इसी को blog कहा जाता है। blog में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है।

इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी बहुत सी blog किसी खास विषय से संबंधित होते हैं और उस विषय से जुड़े समाचार जानकारी या विचार उपलब्ध कराते हैं। जैसे Technology से जुड़े blog होते हैं जिनमें नए और पुराने Technology की जानकारी दी जाती है। blog लिखने वाले को blogger कहते हैं और जो काम blog पर होता है उसे blogging कहते हैं। आइये अब जानते हैं कि blogging क्या होता है।

Read this-Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

Blogging क्या होता है।

blog बनाकर उस पर हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिश करना और अपने blog को अच्छी तरह से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को blogging कहते हैं। इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय समय पर अपने विचारों को पोस्ट करते रहना होता है।

blog में पोस्ट लिखना अपने blog को डिजाइन करना उस पर आए कमेंट्स का जवाब देना। इसी तरह एक blog को चलाने के लिए blogर जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में blogging कहते हैं blog के जरिए आनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं blogging किसी भी विषय पर किया जा सकता है। जैसे स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट हेल्थ टेक्नॉलजी साइन्स blogging को दो कैटेगरी में डिवाइड किया गया है।

एक है पर्सनल blogging और दूसरा है प्रफेशनल blogging। पर्सनल blogging को हॉबी blogging भी कहा जाता है। ये वो bloggers होते हैं जिनके पास कुछ कहानी घटना सत्य कथा या तजुर्बा होता है जिन्हें वो सबके साथ शेयर करते हैं। ये कहानियां तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है। ऐसा लोग अक्सर सेलिब्रिटी और मशहूर लोग ही बनाते हैं ताकि वो इसके जरिए अपनी बातें आम लोगों तक अपने फैन्स तक पहुंचा सकें। इन्हें blogging से पैसे कमाना नहीं होता ये तो बस एक हॉबी के तौर पर blogging करते हैं।

पर्सनल blog सेलेब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम लोग भी ऐसे blog को पढ़ना पसंद करते हैं ताकि वो अपने कलाकार को करीब से जान सकें। प्रफेशनल blogging वो blogger करते हैं जो blogging को अपना प्रोफेशन या बिजनेस समझते हैं। इनसे वो इतना पैसा कमा लेते हैं कि जिनसे वो अपनी जरूरतें और सपने पूरा कर सकें।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

ये blogging एक तरह का बिजनेस से बेहतर है। जिसमें बेहतर प्लानिंग स्ट्रेटजी मेहनत और समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है तभी मेहनत का फल मिलता है। प्रोफेशनल blogger बहुत से तरीकों से blog को मॉनिटर कर पैसे कमा लेते हैं जैसे google एडसेंस एडवर्टाइजिंग मेंबरशिप website लिंक्स डोनेशन एप्स ई बुक्स ऑनलाइन कोर्सेस इत्यादि। इनमें से google एडसेंस पैसा कमाने का सबसे प्रभावशाली जरिया है।

एक प्रफेशनल blogger एक पर्सनल blogger से बिल्कुल अलग होता है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आसानी से blogging का रास्ता चुन सकते हैं। पर अगर आपको blogging के जरिए अच्छा पैसा कमाना है तो आपको उसके लिए बेहतर प्लान लगन मेहनत और धैर्य की जरूरत है। blogging करना इतना आसान नहीं है और अगर आप सोच रहे हैं या आपने blogging करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल ग़लत सोच रहे हैं।
उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की ज़रूरत है और अब हम जानेंगे blogger कैसे बन सकते हैं और इसके लिए क्या करना पड़ता है।

Blogger कैसे बने।

blogger एक व्यक्ति होता है जो समय समय पर एक blog में पोस्ट लिखता है। blogger बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती। इसे कोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है। जैसे स्टुडेंट्स हाउसवाइफ जॉब करने वाला व्यक्ति व्यापारी युवा बुज़ुर्ग आदि हर वो व्यक्ति Blogging कर सकता है

जिसके पास लिखने के लिए कुछ है और जिसे लिखना पसंद है बस उसे Internet और blogging के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको खुद से ही पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर हैं जिसपर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पूर्व लिख सकते हैं क्योंकि blog बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है जिसे niches कहा जाता है और फिर उससे संबंधित जानकारियां लिखकर पोस्ट करनी होती हैं।

इसीलिए सबसे पहले आपको ये सोचना होगा कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते हैं। इस दुनिया में लाखों लोग हैं और ऐसे कई सारे विषय हैं जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है जैसे फैशन फूड फिटनेस न्यूज़ लाइफ स्टाइल स्पोर्ट्स मूवी गेमिंग फायनेंस पॉलिटिक्स बिजनेस पर्सनल ऑटोमोबाइल्स पैड्स एजुकेशन गैजेट्स हेल्थ टेक्नॉलजी इत्यादि।

Read this-Subconscious mind या अवचेतन मन क्या है, परिभाषा,शक्ति (conscious and subconscious mind in Hindi)

इनमें से कोई विषय या इनसे अलग तरह का विषय कुछ भी हो वो बस आपका मनपसंद विषय होना चाहिए जिसपर आप बिना थके लिख सकते हैं वही नीचे चुनना आपके लिए सही रहेगा जैसे अनोखा रिश्ता डॉट कॉम पर त्योहारों से जुड़े blog पोस्ट और अन्य चीजों के ऊपर निबंध लिखे जाते हैं उसी तरह आप चाहें तो अपने blog पर एक से अधिक विषय पर आर्टिकल लिख सकते हैं

blogging करके पैसा कमाने के लिए blog पर अच्छी ट्रैफिक की ज़रूरत पड़ती है जिसके लिए एक blogger को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ट्रैफिक अच्छी हो इसके लिए अच्छे अच्छे कंटेंट लिखने होते हैं। एक blogger को अपने blog को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सिर्फ़ आजकल लिखना नहीं होता बल्कि और भी कई सारे काम करने होते हैं जैसे blog के लिए योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना कि कौन कौन से टॉपिक कवर करने हैं और हफ्ते में कितनी बार आर्टिकल को पब्लिश करना है।

आर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करना होता है टॉपिक से जुड़े keywords ढूंढना होता है। blog पोस्ट के लिए सही इमेज को चुनना होता है। समय पर blog के डिजाइन को बदलना पड़ता है। साइट की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है।

blog पोस्ट को अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है कमेंट्स का जवाब देना होता है। अन्य blogर्स के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को सपोर्ट करना अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना इस सारा काम करना होता है। अगर आप ये सब काम करने में शामिल हैं और अपना कीमती समय blog पर लगाना चाहते हैं तो आप blogger जरूर बन सकते हैं।

blog एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपनी राय और अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर रोज़ नई नई चीजें लिखनी पड़ती हैं और यूजर्स को हमेशा नई नई चीजें सीखने को मिलती है। तो दोस्तो आशा है कि आपको इस article से blogger कैसे बने और blogging में क्या क्या करना होता है। इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिली होंगी।मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारी Article के जरिए आपको सभी विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना पड़े। इस Article से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में जरूर बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

यह article “Blogger कैसे बने? Blog क्या है, blogger से जुडी सम्पूर्ण जानकारी(About blogger in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।