Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

You are currently viewing Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

दोस्तों share यह नाम आपने जरूर सुना होगा। यह छोटा सा शब्द है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो यह थोड़ा dangerous हो सकता है। कैसे? दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे शेयर के बारे में संपूर्ण जानकारी। हम सभी दिन रात मेहनत करके पैसा कमाते हैं ताकि बेहतर लाइफस्टाइल को जी सकें। लेकिन जब बात बचत कि आती है तो कमाए हुए पैसों में से कुछ भी बचा पाना बहुत ही मुश्किल लगता है। शायद इसीलिए saving भी नहीं हो पाती है।

यह हम सभी जानते हैं सेविंग ही मुश्किल वक्त में काम आता है। पैसा सेव करने के बहुत सारे ऑप्शन है। इनमें सबसे इफेक्टिव तरीका है शेयर को खरीदना। इससे पैसे ना केवल सेव होते हैं बल्कि बढ़ते रहते हैं। ऐसे में शेयर खरीदने से जुड़ी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए।आज इस आर्टिकल में आपके लिए शेयर खरीदने से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे share क्या होता है share को कैसे खरीदा जाता है share खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाता है।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

Share क्या होता है

Share को stock और इक्विटी भी कहा जाता है। शेयर का मतलब होता है किसी कंपनी में हिस्सा मतलब आपके पास किसी कंपनी के शेयर हैं। तो आप उस कंपनी के उतने हिस्से के मालिक बन जाते हो। जितने share आपके पास है। इस तरीके से आप किसी भी कंपनी में शेयर होल्डर बन जाते हैं। किसी कंपनी के शेयर खरीद लेने के बाद में आपको वह सभी अधिकार मिल जाते हैं जो shareholder के पास होते हैं। अपनी हिस्से को शेयर बाजार में खरीदने के साथ-साथ आप बेच भी सकते हैं।

Sharemarket क्या होता है

दोस्तों मार्केट का नाम सुनते ही हमें लगता है कि कोई बहुत बड़ा बाजार होगा जिसमें बहुत सारी दुकानें होंगी। लेकिन शेयर मार्केट imagination से बिल्कुल अलग है। शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का काम पूरी तरह से कंप्यूटर से होता है। शेयर मार्केट में शेयर खरीदने का process थोड़ा अलग होता है। यहां ब्रोकर्स काम करते हैं जो स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर्स होते हैं। और स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग करने का काम उन्हीं के पास होता है। यहां हम सीधे जाकर शेयर खरीद या बेच नहीं सकते हैं बल्कि ब्रोकर की मदद से यह काम पूरा किया जाता है।

Share को कहां खरीदा और बेचा जाता है

दोस्तों share को स्टॉक मार्केट में खरीदा और बेचा जाता है। इंडिया में यह काम तो स्टॉक एक्सचेंज करते हैं। BSE(Bombay stock exchange )और NSE (National sock exchange )। इनके अलावा अभी भारत में 25 स्टॉक एक्सचेंज है। दोस्तों एसे ज्यादातर कंपनियां जिनके शेयर स्टॉक मार्केट में खरीदे या बेचे जाते हैं वह इन दोनों में से किसी भी एक स्टॉक एक्सचेंज पर या फिर दोनों स्टॉक एक्सचेंज पर listed होती है। दोस्तों थोड़ा बहुत अब आपको समझ में आ गया होगा शेर खरीदना इतना भी मुश्किल काम नहीं है।बल्कि प्रॉफिट वाला काम है।

अपना Demat account खुलवाने के लिए…

1)Upstox app download

2)Groww app Download

Share कैसे खरीदें।

1) दोस्तों पहले step में आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। शेयर खरीदने के लिए आपको financial transaction करना पड़ता है जिसमें पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए सबसे पहले अपना पैन कार्ड तैयार रखें।
2) दूसरे स्टेप में आपको अब ब्रोकर से मिलना पड़ता है। यह सब आप जानते हैं।शेयर को खरीदने और बेचने का काम आप डायरेक्ट नहीं कर सकते हैं। बल्कि ब्रोकर की मदद से शेयर मार्केट में काम हो सकता है। ब्रोकर एक व्यक्ति भी हो सकता है या फिर कोई कंपनी ऑनलाइन एजेंसी भी हो सकती है। आज के समय में यह सभी चीजें ऑनलाइन ही होती है।
3) इस step में आपको अपना Demat और trading account बनाना होगा। ब्रोकर का चुनाव करने के बाद आपके पास डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट का होना चाहिए। तभी आप शेयर को खरीद पाएंगे और उन्हें बेच पाएंगे। Demat अकाउंट में हमारे शेयर को रख जाता है। जैसे bank मे पैसे को रख जाता है। और trading account के जरिए आप share को खरीद और भेज सकते हैं।

भारत में सर्विस गाइडलाइन के अनुसार demat account की सुविधाएं दो संस्थाएं देते हैं। NSDL ( National securities depository Limited) और CDSL ( Central Depository services Limited) इन दोनों में अपना अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ अपने ब्रोकर के पास जाना है। उसके बाद आगे का काम BROKER देखता है।

4) दोस्तों इस Step में आपको शेयर खरीदना है। शेयर खरीदते समय आप 2 तरीकों से आर्डर कर सकते हैं यानी market rate पर या limited rate पर। Market rate का मतलब होता है जिस रेट पर शेयर बाजार में शेयर trade कर रहा है। उसी रेट पर खरीद लेना। जबकि limited rate का मतलब होता है। इसमें आप एक लिमिट बता देते हैं जिससे रेट कम होने पर ब्रोकर आपके लिए वह शेयर खरीद लेता है।

5) दोस्तों पांचवे step में आपको dividend मिलता है। यह वह हिस्सा होता है जो शेरहोल्डर्स को कंपनी के द्वारा दिया जाता है। कंपनी के प्रॉफिट का वह हिस्सा जो उन share पर मिलता है। उन्हें dividend कहां जाता है। यह डिविडेंड cash या स्टॉक के रूप में होते हैं। अगर डिविडेंड कैश फॉर्मेट में होता है तो क्या डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

दोस्तों अगर आप अपना शेयर बेचना चाहते हैं। जो share आप अपना बेचना चाहते हैं वह आपके demat account मे होना चाहिए। इसके बाद जैसे ही ब्रोकर की मदद से आप उन्हें बेचेंगे वह आपके demat अकाउंट से हट जाते हैं। और लगभग 3 दिन में बेचे गए शेयर का अमाउंट आपके अकाउंट में पहुंच जाता है। इस अमाउंट मे से ब्रोकर का हिस्सा थोड़ा सा कटकर बाकि आपके पास आ जाता है।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

किन कंपनियों के शेयर खरीदने चाहिए

दोस्तों large cap share इन्वेस्टमेंट रिस्क को कम करते हैं। जबकी mid cap और small cap शेयर में ग्रोथ की पॉसिबिलिटी बहुत ज्यादा होती है। दोस्तों यह जानना बहुत जरूरी है कि किसी कंपनी का शेयर खरीदते वक्त आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।(1) पहली बार कंपनी पिछले 3 या 5 सालों में फाइनेंशली strong हो। आप कंपनी के पिछले 3 महीनों का रिकॉर्ड भी चेक कर सकते हैं। जिसमे आप EPS, PE RATIO, BOOK VALUE और कंपनी लगातार डिविडेंड दे रही है या नहीं। कंपनी कर्जे में तो नहीं है। यह सभी आपको चेक करना चाहिए। इसके अलावा आप कंपनी के बैलेंस शीट को भी पढ़ सकते हैं। इतनी जानकारी के बाद जब आपको लगे कि कंपनी प्रॉफिट में तभी आप उसके शेयर खरीदें। साथ ही आप यह भी जानकारी ले कि वह कंपनी किस तरह किस तरह कि SERVICE देती है।

दोस्तों काफी लोग सोचते हैं SHARE बाजार में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास कितने रुपए होनी चाहिए। इसका जवाब काफी मजेदार है। शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कोई लिमिटेशंस नहीं है। यहां आप ₹1 से लेकर और अरबो इन्वेस्ट कर सकते हैं। बस आपको पैसा सही जगह लगाना आना चाहिए ताकि आपका लगाया हुआ है। प्रतेक पैसा सही प्रॉफिट दे सके।

Online शेयर कैसे खरीदें

अगर आप ऑनलाइन शेयर खरीदना चाहते हैं। तो एक अच्छा प्लेटफार्म चुनिए। जैसे -Upstox, groww इनमें अपने पैन कार्ड से रजिस्टर कीजिये। कुछ घंटों में यह प्लेटफॉर्म आपका डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल कर दे देंगे। सिर में कितना प्रॉफिट होगा और कितना लॉस होगा यह सभी आपके research पर निर्भर करता है।

Share मार्केट में कदम रखते वक्त आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अगर आप शेयर मार्केट से प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम आपको जानने होंगे।

1) जिस कंपनी के शेयर आप खरीदना चाहते हैं और उसकी डीप स्टडी करिए।
2) उस कंपनी के share मे invest करिए जिसके बारे में आप जानकारी रखते हो।
3) इन्वेस्ट करते समय भेड़ चाल का हिस्सा बनने की बजाय खुद की समझ का इस्तेमाल करें।
4) शेयर मार्केट में up and down चलता है इसलिए risk लेने के लिए तैयार हैं लेकिन ध्यान रहे कि यह risk सिमित हो।
5) शेयर मार्केट में शामिल होने के साथ ही patience रखना शुरु कर दें।
6) अपने पोर्टफोलियो में हर तरह के assets क्लास को जगह दें यानि पोर्टफोलियो को बड़ा बनाएं।
7) शेयर मार्केट में अपना एक्स्ट्रा fund ही लगाए।
8) share मार्केट के रिकॉर्ड पर लगातार नजर बनाए रखें।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना share in Hindi क्या होता है। आज हमने how to buy share जाना । Share जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।