अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

You are currently viewing अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

दोस्तो दुनिया में अमीर बनना तो हर कोई चाहता है लेकिन अपने इस सपने को सिर्फ कुछ चुनिंदा लोग ही पूरा कर पाते हैं क्योंकि अमीर बनना कोई एक दिन या एक रात का process नहीं होता बल्कि अमीरी हासिल करने के लिए इंसान को लंबे समय तक मेहनत व मशक्कत करनी पड़ती है। दुनिया का कोई भी इंसान जो अमीर बनना चाहता है उसके लिए सबसे अच्छा यह होता है कि वो दुनिया के बड़े बड़े अमीरों को follow करे और उनकी आदतों को अपने अंदर उतारें। और इसीलिए आज की हमारी इस Article में हम आपको अमीर बनने के कुछ ऐसे Rules बताने वाले हैं जो कि दुनियाभर के बड़े बड़े रईसों के द्वारा फॉलो किए जाते हैं।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

1)Focus moere on making money than saving money

यानि की पैसे बचाने से ज्यादा पैसे कमाने पर ध्यान दे। दोस्तों यह बात तो आप सभी लोगों ने बहुत बार सुनी होगी कि अमीर बनने और financial freedom हासिल करने के लिए बचत करना कितना जरूरी होता है। यहां तक कि अमीर बनने का सबसे पहला रूल saving करना ही बताया जाता है लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं होता है कि आप अपना सारा ध्यान सिर्फ saving करने पर ही लगा दें और अपनी कमाई को बढ़ाने के बारे में सोचें ही नहीं।

दुनिया के ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि वे saving करना तो शुरू कर देते हैं लेकिन इसके चक्कर में वो अपनी कमाई को बढ़ाने पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। अब ऐसे लोग अमीर तो बेशक बन जाते हैं लेकिन जब तक उनके पास अमीरी आती है तब तक उनकी आधी से ज्यादा उम्र निकल चुकी होती है। अब आप खुद ही डिसाइड कर लीजिए कि आपको अपने सपनों के महल में 30 की उम्र में रहना है या फिर 60 क्योंकि अगर आप युवावस्था में अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो आपको saving के साथ साथ पैसे कमाने पर भी ध्यान देना पड़ेगा।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

2)Dont chase money Attract money

दोस्तों ये अमीर बनने और financial freedom हासिल करने के सबसे अहम रोल्स में से एक होता है। क्या पैसे के पीछे न भागें बल्कि कुछ ऐसा करें कि पैसा आपके पीछे आए यानि कि आप अपने आप को इतना वैल्यूएबल और स्किल्ड बनाएं कि पैसा खुद चलकर आपके पास आने लगे। क्योंकि जो लोग पैसे के पीछे भागते हैं वो जिंदगीभर भागते ही रह जाते हैं। इसके बावजूद भी पैसा कभी भी उनके हाथ नहीं आता।

वहीं दूसरी तरफ जो लोग खुद को बेहतर बनाने पर काम करते हैं उन्हें पैसे के पीछे भागने की जरूरत ही नहीं पड़ती। इसलिए कोई भी इंसान जो अमीर बनना चाहता हो उसको चाहिए कि वो अपना फोकस पैसे की जगह पर अपने आपको बेहतर बनाने पर ज्यादा लगाएं और दोस्तों दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक वॉरेन बफे का भी कहना है “the more you learn ,the more you earn” वैसे हम investment और अमीरी की बात कर ही रहे हैं तो फिर आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए Gold को भी चुन सकते हैं। हालांकि Gold को जब हम ट्रेडिशनल यानि की आभूषण के रूप में खरीदते हैं तो ऐसे में पांच से आठ पर्सेंट तो मेकिंग चार्जेज ही देने पड़ते हैं। लेकिन डिजिटल जमाने के साथ आगे बढ़ने पर आप इन चार्जेस से होनेवाले नुकसान से बच सकते हैं।

दरअसल Upstox Gold के थ्रू आप डिजिटल Gold में बड़े ही आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं जहां पर आपको कोई भी मेकिंग चार्जेज नहीं देना पड़ता। या हम आज आपको 3 पर्सेंट जीएसटी चुकाना पड़ता है। इसके अलावा न तो Gold को घर पे रखने की टेंशन और ना ही खोने का डर। upstox Gold के जरिए डिजिटल Gold को खरीदना बिल्कुल आसान और सुरक्षित है। साथ ही यहां आपको मिलता है पूरा ट्रस्ट और यहां 24 कैरेट प्योर Gold में इन्वेस्ट करते हैं जिसकी शुद्धता 99% होती है।

और हां सबसे इंटरेस्टिंग बात यह है कि यहां पर आप सिर्फ एक रुपए पैसे भी investment शुरू कर सकते हैं और फिर live market रेट के अनुसार अपने Gold को बेच या खरीद सकते हैं। इसके अलावा upstox Gold बहुत ही जल्द सोने की होम डिलिवरी भी शुरू करने वाला है। तो फिर देर किस बात की दिए गए लिंक से अभी जाइए और फ्री एकाउंट ओपनिंग का फायदा उठाते हुए अब upstox Gold के साथ अपना investment स्टार्ट करिए। अभी साइनअप करने पर आपको मिलेगा 51 रुपये का एक Gold बिल्कुल फ्री। हालांकि चलिए अब हम टॉपिक पर आते हैं और बात करते हैं अमीर बनने के रोल नंबर थ्री के बारे में।

Download UPSTOX APP

3)Start as soon as you can

दोस्तों दुनिया में अमीर बनने और financial freedom हासिल करने के सपने तो बहुत लोग देखते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के ज्यादातर लोग अपने सपनों को पूरा करने की शुरुआत तक नहीं कर पाते। कुछ लोग आलस या सुस्ती की वजह से कुछ लोग फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स के कारण तो फिर कुछ लोग फेल होने के डर की वजह से। लेकिन दुनिया में किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह होता है कि अपने सफर को जितना जल्दी हो सके शुरू कर दिया जाए। कहा जाता है कि किसी भी चीज को शुरू करने का कोई परफेक्ट समय नहीं होता।

आप जिस भी समय या जिस भी उम्र से शुरुआत करते हैं वही आपके लिए बेस्ट होता है। example के लिए 6 साल की उम्र में वॉरेन बफे ने च्युइंगम बेचने से शुरुआत की। 13 साल में अपना पहला शेयर खरीदा और 25 साल तक करोड़ों के मालिक बन चुके थे। इसलिए अगर आपके मन में भी कोई बिजनेस आइडिया या किसी तरह का कोई प्लान है तो आप भी उस पर आज और अभी से ही काम करना शुरू कर दें क्योंकि कामयाबी हासिल करने के लिए आपको शुरुआत तो करनी ही पड़ेगी और शुरुआत का कोई समय या फिर उम्र नहीं होता।

Read this-Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

4)Stay poor until You really get rich

दोस्तों दुनिया के अंदर ज्यादातर लोगों में यह चीज देखी जाती है कि जैसे ही उनके पास थोड़ा सा पैसा आ जाता है तो वो उसको अपनी जरूरतों और लग्जरी पर खर्च करना शुरू कर देते हैं। लोग ये सोचते हैं कि उन्होंने इतनी मेहनत से ये पैसा कमाया है तो उसका कुछ फल तो उन्हें मिलना ही चाहिए और अपनी मेहनत के इसी फल को चखने में ही लोग जल्दीबाजी कर देते हैं।

दरअसल जब लोगों के पास पैसा आना शुरू होता है तो लोगों को महंगे कपड़ों गाड़ियों और अन्य लग्जरी चीजों पर खर्च करना शुरू कर देते हैं और फिर ऐसे में उनकी financial freedom हासिल करने की रफ्तार बहुत ही ज्यादा धीमी पड़ जाती है। वहीं इसके विपरीत लोग अगर सब्र से काम लें और अपने कमाए हुए पैसों को लग्जरी पर खर्च करने के बजाए उसे और ज्यादा पैसे कमाने में इस्तमाल करे तो फिर ऐसा करने वाले लोग बहुत ही जल्दी financial freedom हासिल कर लेते हैं और फिर एक बार जब आपको financial freedom हासिल हो
जाता है तो फिर आप अपने लिए दुनिया के किसी भी लग्जरी को बिना सोचे एक नहीं बल्कि 10 बार खरीद सकते हैं।

Read this-Private number से किसी को भी call करें। आपका नंबर नहीं दिखेगा।

5)Always be the boss of money

दोस्तो आज के जमाने में लोग दूसरे को इम्प्रेस करने अपनी शानो शौकत का शो ऑफ करने या फिर अपने लिए कोई महंगी व लग्जरियस चीजों को खरीदने के लिए कई बार लोन या कमाई के चक्कर में पड़ जाते हैं। ऐसे लोगों की जिंदगी में पैसे कमाने का मकसद सिर्फ लोन और ये कमाई को भरना ही रह जाता है और इस तरह न चाहते हुए भी इंसान पैसे का नौकर बन कर अपनी जिंदगी बिताने लगता है।

अगर किसी इंसान को financial freedom हासिल करनी है तो उसको चाहिए कि वो पैसे का नौकर बनकर नहीं बल्कि हमेशा पैसे का बॉस बनकर काम करे। दूसरे शब्दों में अगर कहें तो इंसान को बेकार की चीजों व फालतू की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन ईएमआई और कर्ज लेने जैसी आदतों से हमेशा ही दूर रहना चाहिए। तो दोस्तो यहां थे अमीर बनने के पांच सबसे अहम Rules । हालांकि आप भी अब upstox Gold के साथ डिजिटल Gold में इन्वेस्ट करके अपने सफर की शुरुआत कर सकते हैं। upstox gold को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गये लिंक से कीजिये ।

Read this-Mature का हिन्दी मतलब क्या है, mature कैसे बने(About mature meaning in hindi)

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना अमीर कैसे बने। जल्दी अमीर बनने के उपाय। अमीर बनने से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।