पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

You are currently viewing पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

आज के समय में आप केवल पैसा कमाके अपनी फैमिली के जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको सही जगह invest करना होगा जिससे आपको अच्छा return मिल सके। अगर आप investment के बारे में नहीं जानते तो आप एक बहुत बड़ी opportunity को मिस कर रहे हैं।

क्योंकि पैसों को इन्वेस्ट करके आप उस पैसे से ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं जो आपके goal को achieve करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं आपको अपना पैसा कहां पर इन्वेस्ट करना चाहिए। साथ में यह भी समझाएंगे कि आपको investment के कौन से option में से कौन सा option आपको चुन करना चाहिए। और investment करते टाइम किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए इस आर्टिकल में अपना थोड़ा टाइम invest कीजिए और money investment से जुडी बहुत सारी जानकारी ले लीजिए।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

Investment के समय ध्यान देने योग्य बातें

Investment शुरू करने से पहले आपको इन्वेस्टमेंट के टाइम जिन जिन बातों का ध्यान देना होता है। आगे हम जाने वाले हैं। अब जितनी जल्दी investment शुरू कर सके उतनी जल्दी कर दे। जिससे बहुत जल्दी ही आपको बहुत ज्यादा रिटर्न मिलेंगे। Investment plan चुनने से पहले उसके बारे में पहले प्रॉपर रिसर्च कीजिए। साथ ही कम समय में ज्यादा रिटर्न देने वाले fraud scheme से बचकर हैं। समय-समय पर अपने investment को चेक करते रहें। छोटे-छोटे investment से शुरू कीजिए ताकि आप उसे आसानी से समझ सके।

अगर आप एक young इन्वेस्टर हैं तो आपके लिए equity Mutual Fund बहुत अच्छा ऑप्शन है। जबकि older इन्वेस्टर्स के लिए FD अच्छा ऑप्शन है। इसलिए सोच समझकर ही अपनी age और profile के according ही पैसा इन्वेस्ट करें।

Investment के प्रकार

दोस्तों आगे हम भारत में पॉपुलर इन्वेस्टमेंट टाइप्स के बारे में जानेंगे।

1)Direct Equity-

लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए यह एक अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। इसे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना भी कहा जाता है इस स्टॉक में जब आप की एक कंपनी के शेयर को खरीदते हैं। तो आप उस कंपनी में अपनी एक हिस्सेदारी बना रहे होते हैं। ऐसे इन्वेस्टमेंट से पहले आपको अच्छे से मार्केट research कर लेना चाहिए। क्योंकि इसमें कंपनी के profits के साथ-साथ आपको प्रॉफिट मिलता है और उसके साथ आपको loss सहना पड़ता है। इस तरह के इन्वेस्टमेंट मे risk हाई होता है। इसलिए proper research कर कर ही इन्वेस्ट करें।

2)Mutual Funds-

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने का मतलब है कि आपका फंड किसी इन्वेस्टमेंट के groups मे जैसे स्टॉक्स,बोड्स या assets मे रखा जाए। इनको बैंकिंग प्रोफेशनल मैनेज करते हैं। ऐसा मे यह स्टॉक मार्केट के कंपैरिजन में एक safe ऑप्शन होता है।इनमें इन्वेस्ट करने के लिए आपको mutual funds के बारे में ज्यादा नॉलेज होने की जरूरत नहीं है। लेकिन बस आपको इतना रखना है कि जिनमे risk factor बहुत कम हो।

3)Fixed deposits

फिक्स डिपाजिट यानी financial institution या फिर bank द्वारा ऑफर किया जाने वाला deposits होता है। इसमें आप एक फिक्स अमाउंट एक fixed समय के लिए डिपॉजिट कर देते हैं। साथी इस पर आपको पहले सिटी साइडेड rate of interest मिलता है। इसमें आपका पैसा बिल्कुल secure रहता है साथ ही आपको इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है।

4)Public provident fund

Public provident fund यानी ppf एक लॉन्ग टर्म टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट है। जिसमें आपका पैसा लगभग 15 साल के लिए लॉक इन पीरियड में रख दिया जाता है। यह Government of India आपको ऑफर करती है जिसमें आपको गारंटी return मिलता है। यह इन्वेस्टमेंट पीरियड बहुत लंबा होता है। इसमें 5 साल कंप्लीट करने के बाद आप थोड़ा अमाउंट निकाल सकते हैं। अगर आप बहुत लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करके बेनिफिट लेना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

5)Recurring Deposits

Recurring deposit यानी कि RD इन्वेस्टमेंट का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसमें इन्वेस्टर फिक्स टाइम के लिए फिक्स अमाउंट हर महीने deposits करता है। इसमें आपको टॉप इंटरेस्ट मिलता है। Bank और post office RD ऑफर करते हैं। इसमें आपका पैसा बिल्कुल सिर्फ रहता है और उस पर गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। इसलिए ऐसा इन्वेस्टर के लिए ज्यादा अच्छा है जो रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और लिमिटेड रिटर्न के साथ सिक्योर ही रहना चाहते हैं।

दोस्तों इन पांच इन्वेस्टमेंट के अलावा भी और भी बहुत सारे इन्वेस्टमेंट ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। जैसे real state, National pension system, initial public offer etc

Note : दोस्तों पैसे को invest या share खरीदने के लिए आपको एक Demat account की जरूरत पड़ती है। अपना बिल्कुल फ्री डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए यहाँ click करके….

1)Upstox app download

2)Groww app download

दोस्तों आप इन दो एप्लीकेशन में से आपको जो सुविधाजनक लगे आप उस पर अपना investment शुरू कर सकते हैं।

Note: दोस्तों आपका अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास Pancard का होना आवश्यक है। इसलिए पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपका पैन कार्ड आपके पास हो

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना investment in Hindi क्या होता है। आज हमने how to invest money जाना । Investment जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।