Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

You are currently viewing Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

Meditation स्वयं के संपर्क में आने की एक प्रक्रिया है। यह मन की शांति और एकाग्रता प्राप्त करने के लिए किया जाता है। Meditation विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है जैसे कि जप करना, बैठना और दूसरों के बीच चलना। यह जानना जरूरी है कि मेडिटेशन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसके केवल तनाव कम करने, फोकस बढ़ाने और नींद में सुधार जैसे फायदे हैं।

Read this-Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

Meditation क्या है

बहुत से लोगों के लिए, Meditation केवल एक कुशन पर मौन में बैठने के बारे में है। लेकिन Meditation करने के और भी कई तरीके हैं, जो आपकी उम्र, स्वास्थ्य और जीवनशैली पर निर्भर करता है। शब्द’Meditation’लैटिन शब्द मेडिटरी से आया है जिसका अर्थ है’विचार करना’और ग्रीक शब्द μελετία जिसका अर्थ है’मानसिक प्रयास’से विकसित हुआ है। Meditation के लिए संस्कृत शब्द Meditation है जिसका अर्थ है चिंतन या चिंतन करना।

Meditation आपको आराम करने, मन की शांति पाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह तनाव के स्तर और पुरानी बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लक्षणों के साथ-साथ चिंता को भी कम कर सकता है

Read this-Subconscious mind या अवचेतन मन क्या है, परिभाषा,शक्ति (conscious and subconscious mind in Hindi)

Meditation क्यों करना चाहिए

Meditation एक लोकप्रिय गतिविधि है जो सामान्य स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और तनाव को कम कर सकती है। यद्यपि विभिन्न प्रकार के Meditation हैं, उनमें से सभी में मन को शांत करना और श्वास पर Meditation केंद्रित करना शामिल है।
यह लेख हिंदी में Meditation करने केbenefitों के बारे में बताता है, उन लोगों के लिए सुझाव जो Meditation के लिए नए हैं,

Meditation के कईbenefit हैं और अधिक से अधिक लोग इसे शुरू करना चाहते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे जानते हैं कि इसे कैसे करना है जो उनके अनुकूल हो। यदि आप Meditation करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे, हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जो लगातार चल रही है। इस गति को बनाए रखने के लिए हमें Meditation के लिए समय निकालना होगा। जब हम Meditation करते हैं, तो हम अपने दिमाग को आराम करने और रिचार्ज करने का अवसर पैदा करते हैं। यह हमें इस बात पर Meditation केंद्रित करने में भी मदद करता है कि वर्तमान क्षण में सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है। इन आसान तरीकों का पालन करके Meditation शुरू करने का एक सबसे अच्छा तरीका है। Meditation करते समय इन बातों का Meditation रखें

· मौन में Meditation करें
· गहरी सांसें लो
· अपने पसंदीदा स्थान की कल्पना करें
· सुखदायक संगीत सुनें
· योग मुद्राएं आजमाएं

Meditation कैसे करेंगे

Meditation एक सदियों पुरानी प्रथा है जिसे विभिन्न सभ्यताओं और परंपराओं द्वारा पारित किया गया है। पिछले कुछ दशकों में, मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक स्थिरता के लिए इसकेbenefitों के कारण यह आत्म-देखभाल का एक तेजी से लोकप्रिय रूप बन गया है। Meditation आसान नहीं है, लेकिन यह इसके लायक है। सही ज्ञान और दृष्टिकोण के साथ, आप हिंदी में Meditation करना सीख सकते हैं और इस अभ्यास से मिलने वालेbenefitों को प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ उन लोगों के लिए कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जो हिंदी में Meditation करना चाहते हैं:

1) छोटी शुरुआत करें
2) Meditation की आदत डालें
3) धैर्य रखें
4) आपके दिमाग से बाहर क्या हो रहा है, इसकी चिंता न करें
5) Meditation करने के लिए आपको अकेले रहने की आवश्यकता नहीं है
6) ) इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय तक

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

Meditation से benefit

Meditation तनाव और चिंता से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, वर्तमान क्षण में क्या हो रहा है और पिछली घटनाओं या भविष्य की अनिश्चितताओं के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए Meditation केंद्रित करना। वैदिक Meditation एक प्रकार का Meditation है जो शांत करता है और हजारों वर्षों से इसका अभ्यास किया जाता रहा है। फ़ारसी राजा साइरस द ग्रेट इस प्रकार के Meditation के शुरुआती अभ्यासी थे। इस प्रकार के Meditation में व्यक्ति किसी मंत्र या प्रार्थना पर Meditation केंद्रित करते हुए अपनी सांस लेने और स्थिर बैठने पर Meditation केंद्रित करता है।

  • आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है
  • आपको अधिक जागरूक होने में मदद करता है
  • ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है
    -तनाव कम करना
    -मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार
    -खुशियाँ बढ़ाएँ
    -वर्तमान क्षण में अधिक जागरूक बनें

Meditation के प्रकार

सदियों से Meditation के विभिन्न तरीकों का अभ्यास किया जाता रहा है, जो प्राचीन भारतीय वेदों से जुड़ा है। अभ्यास”शुद्ध चेतना”की स्थिति को प्राप्त करने पर आधारित है, जहां मन शांत है और अपने आप को और इसके चारों ओर की हर चीज के बारे में पूरी तरह से जागरूक है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार Meditation को इस प्रकार परिभाषित किया गया है:
“किसी के विचारों का स्थिर नियंत्रण।”
“वर्तमान क्षण में एक-बिंदु वाला फोकस।”
“किसी का Meditation भीतर की ओर मोड़ने का अभ्यास।”

Meditation के विभिन्न प्रकार हैं जो आप कर सकते हैं। यह सब उस परिणाम पर निर्भर करता है जिससे आप बाहर निकलना चाहते हैं।
माइंडफुलनेस मेडिटेशन के कई फायदे हैं और उनमें से एक यह है कि यह तनाव के स्तर को कम करता है। यह आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता के साथ-साथ आपके Meditation और एकाग्रता में भी सुधार करता है। यदि आप अपने जीवन में बदलाव लाने में रुचि रखते हैं, तो माइंडफुलनेस मेडिटेशन शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।
माइंडफुलनेस मेडिटेशन पहली बार में एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन इसे करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिसमें चुपचाप बैठना, दैनिक गतिविधियों के दौरान सचेत रहना, और Meditation में रहते हुए टहलना या प्रकृति का Meditation करना शामिल है।

Meditation को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

1) मंत्र Meditation: इसमें एक मंत्र का बार-बार जप करना शामिल है, आमतौर पर एक निश्चित समय के लिए।

2)Mindfulness Meditation : यह आपके वर्तमान क्षण के अनुभव के बारे में जागरूक और चौकस रहने का अभ्यास है।

3) Transcendental Meditation: यह ट्रान्सेंडेंटल मेडिटेशन के माध्यम से विचार से परे एक अवस्था का निर्माण है। मंत्र मध्यस्थता उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है, जिन्हें अपने Meditation सत्र के दौरान एक स्थान पर या एक विचार के साथ रहना मुश्किल लगता है। अगर आप अपने दिमाग को काम से हटाना चाहते हैं और किसी और चीज़ पर, तो माइंडफुलनेस मेडिटेशन आपके लिए सबसे अच्छा होगा। यह चिंता और अवसाद में भी मदद करेगा, जिसके लिए पारलौकिक Meditation वास्तव में कुछ नहीं करता है।

Meditation से किसी भी समस्या को हल करें

Meditation हजारों वर्षों से है, लेकिन मानव मस्तिष्क पर इसके सकारात्मक प्रभाव दिखाने के लिए हाल के अध्ययनों के साथ ही यह अधिक लोकप्रिय हो गया है। Meditation के विभिन्न रूपों के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं और विभिन्न चीजों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। कुछ का उपयोग तनाव से राहत और दिमागीपन के लिए किया जाता है, जबकि अन्य का उपयोग किसी कार्य पर Meditation केंद्रित करने या किसी समस्या को हल करने के लिए किया जाता है।

कुछ कम सामान्य प्रकार के Meditation भी हैं जैसे कि अनुवांशिक Meditation, जो वयस्कों में रचनात्मकता और व्यक्तिगत विकास को प्रेरित करने के लिए है। लोग अक्सर तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने के लिए Meditation तकनीकों का उपयोग करते हैं; उनके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार; कार्यों पर बेहतर Meditation केंद्रित करें या समस्याओं को हल करें; जीवन में अर्थ खोजें; या बस आम तौर पर अधिक शांतिपूर्ण महसूस करते हैं।

Meditation मन और शरीर को फिर से केंद्रित करने, विचारों को शांत करने और मानसिक तनाव को दूर करने का एक तरीका है। शोध से पता चलता है कि Meditation मस्तिष्क को कई तरह सेbenefit पहुंचाता है। यह चिंता, अवसाद, क्रोध और थकान को कम करता है। Meditation दर्द को कम करने के साथ-साथ सहानुभूति या कृतज्ञता की भावना विकसित करने में मदद कर सकता है।

Meditation लोगों को अधिक रचनात्मक बनने और काम पर Meditation केंद्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे बेहतर करियर की सफलता मिल सकती है। Meditation केbenefitों का उल्लेख करने के लिए बहुत अधिक हैं, लेकिन उनमें से कुछ में दर्द का स्तर कम होना, बेहतर एकाग्रता और काम या स्कूल पर Meditation केंद्रित करना, चिंता का स्तर कम होना शामिल है जिससे समग्र जीवन में अधिक खुशी मिलती है।

Meditation मानसिक और भावनात्मक ऊर्जा को मुक्त कर सकता है जिसे तनाव से जोड़ा गया है। इसका उपयोग चिंता, अवसाद और अनिद्रा से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है। यह दिखाया गया है कि कई मामलों में, इन स्थितियों के इलाज के लिए Meditation दवाओं की तुलना में प्रभावी या अधिक प्रभावी है। Meditation आपको बेहतर नींद में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह आपके दिमाग को आराम करने और सोने के लिए तैयार करता है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Meditation in Hindi क्या होता है। आज हमने how to do Meditation । Meditation जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)”पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।