Rich Dad and Poor Dad in hindi books free download pdf

You are currently viewing Rich Dad and Poor Dad in hindi books free download pdf

दुनिया में किसी भी इंसान के द्वारा financial freedom हासिल करने के लिए उसकी financial education का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है पर एक्सपर्ट्स की अगर मानें तो financial education को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है किताबें पढ़ना। यही वजह है कि दुनिया में बहुत सी किताबें इस टॉपिक के ऊपर लिखी जाती हैं और अमेरिकन लेखक Robert Kiyosaki द्वारा लिखी गई Rich dad poor dad नाम की किताब भी दुनिया के उन्हीं किताबों में से एक है जिसे बहुत से लोग लाइफ में अपना गोल अचीव करने और कामयाबी हासिल करने के लिए पढ़ते हैं। तभी तो financial education के मामले में इसको दुनिया के सबसे फेमस किताबों में शुमार किया जाता है पर आज की हमारी इस article में हम आपको इसी बुक की ही summary बताने वाले हैं।

Rich dad पुअर डैड किताब की कहानी लेखक रॉबर्ट क्यों साकी की अपनी खुद की लाइफ स्टोरी पर आधारित है। इस किताब में वो अपने दो पिताओं के बारे में लिखते हैं जिनमें एक उनके असली पिता हैं जिनको उन्होंने poor dad का title दिया है और दूसरे उनके मुंह बोले पिता हैं जो कि असल में उनके एक दोस्त के पिता हैं और उनको उन्होंने किताब में rich dad का टाइटल दिया है। दरअसल उनके असली पिता बहुत ही ज्यादा पढ़े लिखे और हार्ड वर्किंग इंसान हैं जोकि पेशे से एक टीचर होने के साथ ही फाइनैंशली काफी कमजोर है। इसीलिए रॉबर्ट किताब में उन्हें poor dad कहकर बुलाते हैं। वहीं दूसरी तरफ उनके मुंह बोले पिता सिर्फ आठवीं क्लास तक पढ़े हैं लेकिन financial education स्ट्रांग होने की वजह से वो अपने शहर के सबसे बड़े और सबसे अमीर बिजनेसमैन में शुमार किए जाते हैं। इसीलिए रॉबर्ट किताब में उन्हें Rich dad कहकर

बुलाते हैं। इस पूरी कहानी में रॉबर्ट के Rich dad उन्हें उनकी जिंदगी के अलग अलग पड़ावों पर 30 साल तक छह ऐसी अहम शिक्षाएं देते हैं जोकि लाइफ में कामयाबी हासिल करने अमीर बनने और हमेशा अमीर बने रहने के लिए बहुत ही जरूरी होती हैं और रॉबर्ट के Rich dad के द्वारा बताए गए छह lessons दुनिया के किसी भी इंसान को अमीर और कामयाब बना सकते हैं फिर चाहे वो इंसान कितना ही कम पढ़ा लिखा क्यों न हो।

Book Download करने के लिए यहाँ click करें……….. Download now

1)rich dad poor dad pdf free download

2)rich dad poor dad in hindi pdf

3)rich dad poor dad book pdf

4)rich dad poor dad pdf download

5)rich dad poor dad read online

Leave a Reply