PM WANI Scheme क्या है, संपूर्ण जानकारी(About PM WANI Scheme)

You are currently viewing PM WANI Scheme क्या है, संपूर्ण जानकारी(About PM WANI Scheme)

वैसे सरकार ने भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए WANI PM योजना की शुरुआत कर एक बहुत बड़ा कदम उठाया है. क्योंकि अगर इंटरनेट सभी लोगों तक नहीं पहुंचेगा तो हमारा सपना शायद ही सच होगा। ऐसे में पीएम वानी योजना के जरिए दूरदराज के इलाकों में ही इंटरनेट इंस्टालेशन मुहैया कराया जा सकता है। अब सवाल यह है कि चूंकि मुद्रा के दो पहलू हैं, इसलिए हमें पीएम वानी के फायदे और नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। इससे हमें समझने में आसानी होगी। इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न आपको पीएम वानी के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दी जाए ताकि आप इसे समझ सकें और समझा सकें।

PM WANI Scheme क्या है

भारत सरकार ने देश में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एक नई PM WANI (प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री वानी के जरिए सरकार सभी के लिए इंटरनेट सेवाएं देना चाहती है।

हाल ही में, हमारे संचार मंत्री ने एक बहुत अच्छी PM WANI (प्रधानमंत्री की वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) योजना शुरू की। इससे भविष्य में हर कोई बहुत आसानी से इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकता है।

रविवार को इस रूपरेखा को मंजूरी दी गई ताकि लोग पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस या पीएम वाणी योजना के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग बहुत आसानी से कर सकें। वहीं पीडीओ को किसी भी प्रकार का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन या टैक्स नहीं देना होगा। जबकि पीडीओ कोई भी हो सकता है, चाहे वह छोटी दुकान हो या कॉमन सर्विस सेंटर।

PM WANI Scheme का मतलब

PM WANI योजना एक सरकारी प्रयास है जिसके माध्यम से सरकार देश भर में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाना चाहते हैं ताकि इंटरनेट सेवा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। अगर आप पीएम वानी को अलग से देखेंगे तो पाएंगे कि पीएम वानी असल में है-Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface (PM-WANI).

कैसे काम करेगी PM WANI Scheme?

सार्वजनिक डेटा ऑफिस एग्रीगेटर्स (पीडीओ) के माध्यम से एक सार्वजनिक नेटवर्क बनाया जाएगा जो पूरे राष्ट्रीय क्षेत्र में सार्वजनिक डेटा कार्यालयों (पीडीओ) के माध्यम से वाई-फाई सेवा प्रदान करेगा।

यह सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना आसान होगा। सरकार एक एप्लिकेशन भी विकसित करेगी ताकि उपयोगकर्ता पंजीकरण कर सकें और वे उपयोगकर्ता आसानी से आस-पास के WANI-Scheme वाई-फाई एक्सेस पॉइंट खोज सकें जो इंटरनेट सेवाएं प्रदान करते हैं।

लाइसेंस शुल्क नहीं दिया जाएगा। इसका उपयोग ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए नहीं किया जाएगा। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करेंगे और ज्यादा लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होगी। पीडीओ के परिसर से ईकेवाईसी प्रमाणीकरण किए जाने के बाद ही एक ग्राहक नेटवर्क तक पहुंच सकता है।

PM WANI सेवा के फायदे

1)सार्वजनिक डेटा कार्यालय (पीडीओ) –

आप इन सार्वजनिक डेटा कार्यालयों की तुलना पीसीओ या इंटरनेट कैफे से कर सकते हैं, जिसका प्राथमिक उद्देश्य WANI के अनुरूप वाई-फाई एक्सेस पॉइंट को ठीक से स्थापित करना, बनाए रखना और प्रबंधित करना है। ग्राहकों को उचित रूप से ब्रॉडबैंड सेवाएं (इंटरनेट सेवा) प्रदान किया जा सके ।

2)पीडीओ एग्रीगेटर्स:

पीडीओ एग्रीगेटर्स (पीडीओए) को भी कॉन्फ़िगर किया जाएगा। इन पीडीओ एग्रीगेटर्स का काम यह है कि वे इतने सारे पीडीओ के प्राधिकरण और लेखांकन का ठीक से प्रबंधन करेंगे।

3)एप्लिकेशन प्रदाता:

अब ये एप्लिकेशन प्रदाता ऐसे एप्लिकेशन विकसित करेंगे ताकि वे उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत कर सकें और आसानी से PM-WANI का समर्थन करने वाले आस-पास के वाईफाई हॉटस्पॉट की खोज या खोज कर सकें।

4)केंद्रीय रजिस्ट्री:

एक केंद्रीय रजिस्ट्री भी स्थापित की जाएगी जो सभी आवेदन प्रदाताओं, पीडीओए और पीडीओ का विवरण रखेगी। यह रजिस्ट्री टेलीमैटिक्स डेवलपमेंट सेंटर (सी-डॉट) के लिए जिम्मेदार होगी।

PM WANI-SCHEME के नुकसान

1)सुरक्षा जोखिम में वृद्धि

एक सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क में कई सुरक्षा समस्याएं होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक से अधिक लोग एक ही समय में और एक ही स्थान पर एक ही नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि नेटवर्क पर संवेदनशील डेटा (जैसे पासवर्ड, पिन, आदि) भेजने के लिए सार्वजनिक वाई-फाई एक जोखिम भरा स्थान होगा ।

2)स्पीड ड्रॉप:

जितने लोग एक ही समय में सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क का उपयोग करते हैं, बैंडविड्थ का एक महत्वपूर्ण नुकसान होता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः धीमी नेटवर्क गति होती है। इसी वजह से गूगल और फेसबुक द्वारा शुरू किया गया पब्लिक वाई-फाई भी पिछले साल बंद हो गया।

हमने क्या सीखा

मुझे आशा है कि मैंने आपको PM WANI कार्यक्रम के लाभों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की है और मुझे आशा है कि आपको PM WANI के बारे में हिंदी में जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल है। या अगर आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार हो तो आप इसके लिए कम कमेंट लिख सकते हैं। आपके इन विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का अवसर मिलेगा।

यह article “PM WANI Scheme क्या है, संपूर्ण जानकारी(About PM WANI Scheme) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।