सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)

You are currently viewing सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)

About apple in Hindi-सेब food की श्रेणी में आता है लेकिन ज्यादातर लोग को पता ही नहीं होता कि इसका कब कितना और किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी वजह से ये पाचन में गड़बड़ी और कई तरह की की समस्या पैदा करने लगते हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी चीज के खाने का सही फायदा शरीर को मिलने के लिए उसे खाने का सही समय और सही तरीके का भी पता होना बहुत जरूरी होता है।

शायद आपने नोटिस किया होगा कि से सेब काटने के थोड़ी देर बाद ही उसका रंग काला पड़ने लगता है। क्या आपको पता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसे खाने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकता है। सेब के छिलके के साथ खाना चाहिए या छिलका उतार कर इसे खाने का सही समय क्या है। एक दिन में कितना से खाना चाहिए और अगर सेब का जूस बनाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर को फायदा हो रही है नुकसान। इन सारी बातों के बारे में आज इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे।

Read this-दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी(Dudh ke fayde/Benefits of milk )

सेब क्या होता है(About apple in hindi)

सेब एक लो कैलरी फूड की श्रेणी में आता है। इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यही वजह है कि इसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है लेकिन जो सबसे खास चीज इसमें होती है वो है फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट फाइबर हमारे शरीर में पाचन को बेहतर बनाने कब्ज की समस्या को दूर करने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने में मदद करता है और जो खास तरह का एन्टी ऑक्सिडेंट इसमें होता है।

जो शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स जैसे शरीर के पदार्थों रियेक्ट करके एजिंग प्रोसेस यानि बूढ़ा होने की प्रक्रिया को काफी हद तक धीमा कर देता है जिससे कि लंबी उम्र तक स्किन साफ और ग्लोइंग दिखने के साथ साथ की बालो की सेहत को इम्प्रूव करते हैं। शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी काफी तक मदद करता है।

Read this-अश्वगंधा क्या है, फायदे,नुकसान संपूर्ण जानकारी (Ashwagandha kya hai)

एक दिन में कितना से खाना चाहिए।

About apple in Hindi-दोस्तो वैसे तो किसी भी व्यक्ति के लिए एक दिन में एक सेब खाना भी काफी हो जाता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति एक से ज्यादा चाहे तो खा सकता है इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है। साथ ही सेब को काटने के बाद उसे जितनी जल्दी हो सके खा लेना चाहिए क्योंकि कटे हुए सेब में मौजूद जो पॉलिफीनेल होता है वो ऑक्सीजन से रियेक्ट करके थोड़ी देर बाद ही नष्ट होने लगता है और यही वजह है कि सेब को काटने के थोड़ी देर बाद ही उसका रंग डार्क ब्राउन में तब्दील होने लगता है कि काटे हुए सेब का बाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन ऐसे में ब्राउन हो चुके हिस्से को काटकर अलग कर देना चाहिए और बाकी के हिस्से का सेवन करना चाहिए और उससे भी बेहतर ये है कि सेब को काटने के तुरंत बाद ही खाया जाए।

Read this-Chia seed क्या है, फायदे, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी(Chia seed in hindi)

सेब कब खाना चाहिए या इसे खाने का सही समय क्या है।

सेब खाने का सही फायदा शरीर को मिलने के लिए इसका हमेशा ही। सुबह खाली पेट इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें खाई गई चीजों का हमारे शरीर पर सबसे सीधा असर होता है। हालांकि दिन के समय भूख लगने पर स्नैक्स के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन आपके दूसरे खाने और सेब खाने के बीच कम से कम दो से ढाई घंटे का गैप जरूर होना चाहिए।

सेब कब नहीं खाना चाहिए

खाना खाने के तुरंत बाद और रात के समय सेब या फिर किसी भी फल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ये पाचन में गड़बड़ी पैदा करने लगता हैं।

सेब को छिलके के साथ खाना चाहिए या छिलका उतारकर

About apple in Hindi-इस बात का समझना जरूरी है कि सेब के छिलके में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन यह इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि अभी के टाइम में सेब को खराब होने से बचाने के लिए जब से पेड़ पर लगना शुरू होता है तभी से उस पर कई तरीके के पेस्टिसाइड जैसे केमिकल का छिड़काव किया जाता है और यहां तक कि सेब को बगीचे से तोड़ने के बाद भी उसे कंपनी में लाकर उस पर वैक्स की लेयर चढ़ाई जाती है ताकि ये देखने में अच्छा और चमकीला दिखे।

लेकिन इस तरह का केमिकल पेट में जाने के बाद सेब खाने का फायदा तो दूर ये शरीर में कई सारी समस्या पैदा कर सकता है। और वैसे भी ज्यादातर लोग यहां गलती ये करते हैं कि सेब को सिर्फ सादे पानी से धोकर ही खा लेते हैं जोकि एक बहुत ही गलत तरीका होता है क्योंकि सिर्फ सादे पानी से धोने से सेब के ऊपर मौजूद केमिकल रिमूव नहीं हो पाता। इसलिए अब यही सवाल उठता है कि आखिर क्या किया जाए जिससे कि सेब खाने के पूरे फायदे शरीर को मिलने के साथ साथ इसमें मौजूद केमिकल से भी बचा जा सके तो इसके लिए दो तरीके हैं।

Read this-Blackberry का सेवन कब और कैसे करना चाहिए, फायदे, नुकसान बेसिक जानकारी(About BlackBerry in Hindi)

पहला तो ये के एक बड़े से बर्तन में पानी गर्म करके उसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा यानि खाने का सोडा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर सेब के साथ साथ जो भी दूसरे फल और सब्जियां आप इस्तेमाल करते हैं उन सबको एक ही बार में इस पानी में डालकर 10 से 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया में बेकिंग सोडा लगभग सभी तरह के फल और सब्जियों के ऊपर से पेस्टीसाइड जैसे केमिकल को काफी हद तक बाहर निकाल देता है और गर्म पानी फल और सब्जियों के ऊपर मौजूद वैक्स के लेयर को पिघलाने का काम करता है

जिससे कि इसके ऊपर से लगभग सभी तरह के केमिकल काफी हद तक बाहर निकल जाते हैं। जब 10 से 15 मिनट हो जाए तो इसे बेकिंग सोडा वाले पानी से निकाल कर सादे पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर किसी साफ कपड़े या टॉवल से रगड़कर साफ कर लें और क्योंकि अपनी इसे बेकिंग सोडा वाले पानी में क्लीन कर लिया है इसलिए बाद में आप इसको सिर्फ सादे पानी में धोकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूसरा तरीका ये है कि सेब का छिलका ही निकाल दिया जाए। ऐसा करने से सेब के पोषक तत्वों में थोड़ी कमी तो होती है लेकिन ये खाने में सादा सेफ और पचने में सदा आसान हो जाता है जिससे कि इसका हर कोई इस्तमाल कर सकता है।

Read this-Genius का हिंदी मतलब क्या है। Genius कैसे बने (Genius meaning in Hindi)

अगर सेब का जूस बनाकर इस्तमाल किया जाए तो उससे शरीर को फायदे होते हैं या नुकसान।

About apple in Hindi-सेब का इस तरह इस्तेमाल करने से उसमें मौजूद सभी तरह के पोषक तत्व बरकरार रहते हैं जो कि शरीर में जाकर काफी हद तक फायदे पहुंचाता है लेकिन इसका जूस या। कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि जूस बनाने के लिए जूसर में तेज रफ्तार में पिसने की वजह से ये गर्म हो जाता है जिससे कि इसमें मौजूद एन्जाइम थोड़े विटामिन्स और मिनरल्स भी नष्ट हो जाते हैं लेकिन फिर भी काफी हद तक पोषक तत्व इसमें बरकरार रहते हैं जो कि शरीर को फायदा पहुंचाता है।

लेकिन सेब का जूस शरीर को नुकसान तक पहुंचाता है। जब इसे जूस बनाने के बाद छान दिया जाता है कि जूस कुछ आने से इसमें मौजूद फाइबर पूरी तरीके से बाहर निकल जाता है जिससे कि एक हाई ग्लाइसेमिक फूड में बदल जाता है। अतः ये जूस शरीर में जाने के बाद ब्लड शुगर को इनक्रीज कर देते हैं जिससे कि ये शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है।

इसलिए सेब को या तो डायरेक्ट खाना चाहिए या अगर जूस बनाकर पीते भी हैं तो उसे छानना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। साथ ही अगर आप सेब और दूध को आपस में मिक्स करके शेक बनाकर पीते हैं तो आप इसका इस तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि ऐसा करने से ये पचने में थोड़ा भारी हो जाते हैं जो हर किसी को आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता। इसलिए आपको इसमें दूध मिलाना चाहिए या नहीं ये आपके पाचन शक्ति पर डिपेंड करता है।

Read this-Blogger कैसे बने? Blog क्या है, blogger से जुडी सम्पूर्ण जानकारी(About blogger in Hindi)

यह article “सेब खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी ( About apple in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।