Chia seed क्या है, फायदे, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी(Chia seed in hindi)

You are currently viewing Chia seed क्या है, फायदे, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी(Chia seed in hindi)

इस लेख में, आप chia seeds के बारे में जानेंगे कि वे वजन कम करने मे , पाचन में सुधार करने मे , आपको अधिक ऊर्जा देने और आपके मूड को बेहतर बनाने में कैसे मदद कर सकते हैं। दोस्तों अगर आपको चिया सीड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। आर्टिकल के अंत तक आपको चिया सीड से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां मिलने वाली है।

Read this-Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

Chia seed क्या होता है?

चिया के बीज छोटे और अंडाकार और गहरे नीले-भूरे रंग के होते हैं। वे फाइबर और प्रोटीन के उच्च स्रोत हैं, लेकिन वसा में कम हैं। चिया बीज एक प्राचीन बीज है जिसका सेवन एज़्टेक और मायांस द्वारा किया जाता था।”चिया”शब्द माया शब्द”चियान”से लिया गया है। चिया बीज की खेती लगभग 6000 ईसा पूर्व की गई थी। चिया बीज कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पोषण का पावरहाउस है।

चिया बीज एक प्रकार का वसा है जो स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है( एक प्रकार का वसा जो हृदय और मस्तिष्क के लिए आवश्यक होता है) चिया सीड्स में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं क्योंकि उन्हें शरीर द्वारा अपने आप संश्लेषित नहीं किया जा सकता है। इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसे पावरहाउस कहां जाता है।

28g Chia seed मे आवश्यक तत्व

  • Fiber: 11 grams.
  • Protein: 4 grams.
  • Fat: 9 grams (5 of which are omega-3s).
  • Calcium: 18% of the RDI.
  • Manganese: 30% of the RDI.
  • Magnesium: 30% of the RDI.
  • Phosphorus: 27% of the RDI.

Read this-स्वस्थ जीवन जीने के बेहतरीन टिप्स -Health tips in hindi

Chia seed के फायदे

Chia seeds ये तीन रंगों में पाए जाते हैं। काला सफेद और भूरा। इनमें calcium दूध से भी कहीं अधिक होता है और Omega-3 Fatty Acids जो कि बहुत ही कम प्लांट फूड से मिलते हैं वो भी इसमें काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जिसे हम high quality fats कह सकते हैं।

प्राचीन काल में भी इसे खाए जाने के प्रमाण मिले हैं और अब फिर से हुई रिसर्च में पाए गए पौष्टिक तत्वों के कारण इसे फिर से खाया जाने लगा है। Omega-3 Fatty Acids इसमें फ्लैक्स seed से भी कहीं अधिक पाए जाते हैं जिसके कारण ये वेजिटेरियन के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसके इलावा ये fibre का भी बहुत बढिय़ा सोर्स हैं।

Important मिनरल्स calcium का पयोग फास्फोरस पोटैशियम सभी इन छोटे से बीज में समाए हुए हैं जो हमारी body और brain दोनों का पूरा ध्यान रखते हैं इसीलिए इन्हें फूड फॉर हेल्थ कहा जाता है। जैसे जैसे रीसर्च हुई इसके health benefit का पता चला तब से कुछ ही सालों से इसकी consumption काफी बढ़ गई है। इनका कुछ खास अपना टेस्ट नहीं होता इसलिए इन्हें आप किसी भी डिश में ऐड करके या ऐसे टेस्ट भी खा सकते हैं लेकिन पानी में भिगोकर ऐड करने से ये इसे डाइजेस्ट हो जाते हैं। जो लोग हेल्थ कॉन्शस हैं उनके किचन में तो ये सीट आपको मिल ही जाएंगे क्योंकि वो जानते हैं कि इन्हें खाकर उन्हें क्या क्या फायदे होने वाले हैं। तो चलिए हम भी एक नजर इसके गुणों पर डाल लेते हैं ताकि हम कहीं भी में पीछे ना रह जाएं।

Read this-सेक्स से जुडी आश्चर्यजनक तथ्य- Interesting fact about sex in Hindi

मोटापा कम करने मे

सबसे बड़ी बात जो Chia seeds में है वो ये है कि ये बहुत ही बढ़िया सोर्स है Protein का जोकि बहुत बड़ी मात्रा में होता है। इसका fibre Omega-3 Fatty Acids भरपूर calcium और antioxidants जिसके कारण इसे दुनिया भर के healthy food items में रखा गया है। आजकल लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत ही चिन्तित है और हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। But समझ नहीं आता कि ऐसे में क्या खाया जाए जिससे पेट भी भर जाए।

अधिक भूख ना लगे calories कम हो और एनर्जी भी बरकरार रहे तो ऐसे में Chia seeds आपकी इस इच्छा को पूरा कर आपको weight loss में मदद कर सकते हैं। चिया सेट को पानी में भिगोने से ये फूल जाते हैं यानी ये पानी को एब्जॉर्ब कर लेते हैं। इन्हें थोड़ा खाने से ही पेट भर जाता है और इनमें पाए जाने वाले Protein लंबे समय तक भूख को शांत शक्ति और calories भी काफी कम होती हैं। इन्हें आप नीबू पानी में करके ले सकते हैं जो सूप स्मूदी में भी कर सकते हैं।

इसके nutrients आपको पूरी एनर्जी देकर एक्टिव रखेंगे। हां इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी कोई एक चीज खाने से weight loss नहीं होता। उसके साथ पूरा आपकी बाकी diet जो आप ले रहे हैं वो भी मैटर करती है। अगर आप रेगुलर diet के साथ खाना शुरू कर दोगे तो कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला। लेकिन अगर आप कैलरी diet प्लान कर रहे हो तो उस केस में chia seed आपको weight loss में पूरा फायदा देंगे।

Read this-Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

डायबिटीज chia seed का योगदान

बॉडी को fibre अच्छी मात्रा में मिल जाए तो बहुत सी शारीरिक समस्याएं हल हो जाती हैं। नॉर्मली औरतों को लगभग 25 ग्राम fibre और आदमियों को 30 ग्राम fibre

daily लेना चाहिए। 2 टेबलस्पून chia seed से हमें 11 ग्राम fibre मिलता है जो कि हमारी daily fibre की रिक्वायरमेंट को पूरा करने में अच्छा योगदान डालते हैं। researchers के according ये डायबिटिक के लिए बहुत फायदेमंद है। ये ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखते हैं। bad cholesterol को लो कर good cholesterol के लेवल को बढ़ाते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख हार्ट हेल्थ को बढिय़ा रखते हैं जैसे कि डायबिटिक को बहुत सारे फूड आइटम्स खाने पर रोक लग जाती है जिसके कारण की बॉडी को पूरे nutrients ना मिलने से बॉडी में weakness नजर का कमजोर होना और हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन Chia seeds में इम्पॉर्टेंट nutrients होने के कारण इन्हें रेगुलर खाने से ये समस्या कम हो सकती है।

जो लोग ब्लड को पतला करने के ले रहे हैं उन्हें बहुत अधिक Chia seeds नहीं लेने चाहिए या फिर अपने हार्ट एडवाइजर से कंसल्ट कर कहीं अपनी diet में करें। इनमें fibre अधिक होता है जो डाइजेशन में मदद कर खांस, डिप्रेशन से बचाए रखता है। स्वाद लेवल fibre इंटेस्टाइन को क्लीन कर कोलन कैंसर के रिस्क को कम करता है। Chia seed को अगर आप बिना भिगोए खाते हैं तो उस केस में पानी भी अधिक पीएं।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

Bodybuilding मे chia seed के फायदे

Protein का अच्छा सोर्स होने के कारण मसल बिल्डिंग में मदद करते हैं इम्यूनिटी को बनाए रखते हैं जिससे आए दिन बीमारियां परेशान नहीं करती। जो लोग अंडा मीट इत्यादि नहीं खाते उनके लिए Chia seeds बढ़िया ऑप्शन हैं। ये हमारी बॉडी की एनर्जी को बरकरार रखते हैं इसलिए इन्हें workout से पहले या बाद में खाना फायदेमंद है। एक टेबलस्पून चिया seed में 3 ग्राम calcium होता है जो कि एक अच्छी अमाउंट है जैसे कि आप जानते हैं कि कैल्शियम कितना जरूरी है।

हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए अर्थराइटिस गाउट और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी। इंसान को परेशान न करें तो काफी लंबे समय तक वो अपने आपको एक्टिव रख सकता है। ऐसे में Chia seeds को diet में ऐड करना बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इनमें calcium दूध से भी कहीं अधिक पाया जाता है। फास्फोरस के साथ calcium मैंगनीज और जिंक का कॉम्बिनेशन हमारी बॉडी की ग्रोथ के लिए बॉडी के मजबूत ढांचे के लिए स्ट्रांग दांतों और पेट की प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए अच्छा है इसलिए यह हर किसी को हर रोज में खाने चाहिए। स्पेशली बच्चों और बुजुर्गों की diet में भी Chia seeds किसी ना किसी form में जरूर add करें।

Read this-खुद का E-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे(E-commerce in Hindi)

बुढ़ापा कम करने में

Chia seed लिवर और नर्वस सिस्टम को हेल्थी रखता है। चिया seed ग्लूटन फ्री होने के कारण जिन लोगों को ग्लूटन से allergic reaction होते हैं वो भी इसे आराम से खा सकते हैं। nutrients के इलावा इसमें antioxidants भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो इसकी फैट को खराब नहीं होने देते। यानि ये seed जल्दी खराब नहीं होते। इन्हें आप 4-5 साल तक के लिए रूम टेंपरेचर में स्टोर कर सकते हैं।

ये स्ट्रांग antioxidants फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर कैंसर से हमारा बचाव करते हैं और स्किन को प्रोटेक्ट कर ageing के process को slow करते हैं। जिससे आप ज्यादा जवान दिखते हैं। और बुढ़ापा की दर धीमी हो जाती है। हमारी बॉडी के अंदर कुछ ऐसे विषैले धातु इकट्ठे हो जाते हैं जिन्हें बाहर निकालना इतना आसान नहीं होता लेकिन अच्छी बात ये है कि Chia seeds इतने स्ट्रांग antioxidants होते हैं जो टॉक्सिक मेटल्स को बाहर निकालने में इफेक्टिव मदद कर सकते हैं। कम से कम एक टेबलस्पून Chia seeds का तो जरूर अपनी diet में ऐड करें क्योंकि इतना लेना तो हर किसी के लिए सेफ भी है। हां अगर आपकी हेल्थ नार्मल है और आप weight loss के लिए लेना चाहते हैं तो आप एक दो टेबलस्पून अधिक से भी ले सकते हैं।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

Chia seed के उपयोग

1)चिया बीज अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं। इनका सेवन कई तरह से किया जा सकता है – सूप, सलाद, स्मूदी और स्नैक्स। बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, बीज प्रोटीन से भरपूर होता है जो स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करता है।

2)माना जाता है कि चिया बीजों की उत्पत्ति उत्तरी अमेरिका और मैक्सिको में हुई थी, लेकिन इन छोटे काले बीजों की उत्पत्ति के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है। हम जो जानते हैं वह यह है कि 16 वीं शताब्दी में स्पेनिश बसने वालों द्वारा यूरोप में पेश किए जाने से पहले सदियों से मूल अमेरिकियों द्वारा उनकी खेती की जाती थी।

3)चिया सीड्स कई फायदों से भरपूर एक सुपर फूड है। वे फाइबर, स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन में उच्च हैं। हमें अपने आहार में चिया सीड्स को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इनके बहुत सारे फायदे हैं। कई प्रयोगों में यह देखा गया है कि बीज शरीर को वजन कम करने और मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं। इन्हें हम कई तरह से खा सकते हैं जैसे सुबह अपने अनाज या स्मूदी के ऊपर छिड़कना या रात में हलवा बनाकर भी खा सकते है ।

3)चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना आपके स्वास्थ्य और सेहत को बेहतर बनाने का एक स्थायी तरीका है। उन्हें कच्चा खाया जा सकता है, अनाज पर छिड़का जा सकता है, दही या स्मूदी में, या सलाद और अनाज के साथ लिया जा सकता है । चिया बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो स्वस्थ मस्तिष्क समारोह और दृष्टि के लिए आवश्यक हैं। इनमें फाइबर भी होता है जो पाचन में मदद करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

4)चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग चिया सीड्स खाते हैं उनमें पेट की चर्बी कम होती है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और रक्त शर्करा का स्तर बेहतर होता है। चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ सिर्फ इंसानों तक ही सीमित नहीं हैं। वे घोड़ों, बत्तखों और मुर्गियों जैसे जानवरों के लिए भी अच्छे हैं।

5)चिया सीड्स के कुछ सामान्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:
-कम पेट वसा
–कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करें
-रक्त शर्करा के स्तर में सुधार
–प्रोटीन सामग्री

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना chia seed in Hindi क्या होता है। Chia seed क्या है । Chia seed जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Chia seed क्या है, फायदे, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी(chia seed in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।