Mysterious Place | रहस्यमई जगहे

Mysterious Place | रहस्यमई जगहे

महान खोजे जो दुनिया को हिला कर रखा देती है. इनको करने के लिए एक अलग किस्म का दिमाग चाहिए होता है. एक ऐसा दिमाग जो पागलपन कि हद तक एक ही मकसद के लिए obsessed रहे. फिर चाहे दुनिया इधर कि उधर क्यों ना हो जाये. ऐसे ही दिमाग के साथ scientists दुनिया के तरह तरह के सवालों के जवाब ढूढ़ने मे लगे ही रहते है. पर इसके बावजूद आज भी हमारी दुनिया मे कई ऐसी जगहे है जहाँ पर होती आम घटनाओ का जवाब विज्ञान के पास नही है. इसका मतलब ये नही कि science के पास इसका जवाब कभी नही होगा. विज्ञान हमेशा थोड़ा वक़्त जरूर लेता है पर उन रहस्य का पर्दाफाश भी बहुत जल्द करता है. वो भी पूरे proof के साथ. आज मे कुछ ऐसी विचित्र जगहों के बारे मे बात करने वाला हुँ. जो आपको यह सोचने के लिए मजबूर कर देगी कि आज हम space तक पहुंच गए है. लेकिन इन रहस्य को अब तक क्यों नही सुलझा पाए है.
1.namibia के जादुई सर्किल (fairy circle of namibia )


Namibia के जादुई circle जिन्हे हम fairy circle of namibia के नाम से जानते है. Namibia मे एक ऐसा घास का मैदान है जो लगभग 2 हजार 400 किलोमीटर मे फैला है. लेकिन इस जगह का रहस्य उसी मैदान मे पाए जाने वाले circle से जुडा है. यह बिल्कुल ही चौकाने वाली बात है कि इस मैदान पर पाए जाने वाले circle का diameter 7 फिट से लेकर 39 फिट तक होता है और एक दूसरे से same distance पर पाए जाते है. इनकी बनावत देखने पर ऐसा लगता है कि इन्हे इंसानो द्वारा बनाया गया है. पर ऐसा हो पाना नामुमकिन है. क्युकी तापमान और ज़मीन के बंजरता के कारण वहा दूर दूर तक कोई भी इंसानो मौजूद नही है. इन circle कि एक ख़ास बात ये है कि ये कभी भी एक दूसरे को overlapping नही करते है ये circle आज भी एक रहस्य बने हुए है. (Mysterious place1)

2.minnesota का रहस्यमई झरना ( the devil kettle in minnesota )

minnesota me पाए जाने वाला एक रहस्यमई झरना. जिसे हम the devil kettle in minnesota के नाम से जानते है दुनिया का यह sabse रहस्यमई झरना आगे चलकर दो हिस्सों मे बट जाता है. जिसका एक हिस्सा चट्टान के एक गुफा मे गिरता है. जिसका आज तक पता नही चल सका कि इतना सारा पानी कहा जता है. कई सारे scientists इस रहस्य को समझने कि कोशिश कि है पर वो सारे नाकामयाब रहे. एक experiment ke दौरान scientists, उस चट्टान के अंदर जाने वाले पानी मे कुछ colors भी मिला दिये. ताकि वह उस पानी के बाहर आने वाले exit poit को ढूढ़ सके. पर उन्हें कोई सफलता नही मिली शायद विज्ञान इसे आगे चलकर सुलझा दे. (Mysterious place 2)

  1. रहस्यमय humming sound

new mexico मे बसा हुआ. एक शहर जिसका नाम taos है. इस शहर मे वैसे तो बहुत से hollywood celebrity रहते है. मगर यह शहर सिर्फ इसलिए famous नही है. बल्कि इसलिए शहर के साथ एक विचित्र घटना जुडी हुई है. 1919 से लेकर यह आज तक कायम है. यहाँ रहने वाले लोगो को हमेशा एक शिकायत रहती है. कि उन्हें बिच बिच मे एक अजीबो गरीब humming sound सुनाई देती है. जिसे सुनते ही लोगो के अंदर गुस्सा और तनाव कि भावना पैदा होने लगती है. यह mysterious sound आज भी एक रहस्य बना हुआ है और ना जाने कब तक बना रहेगा.

4 kodinhi village

केरला मे kodinhi नाम का गांव जिसकी जनसंख्या सिर्फ 20 हजार लोगो कि है. पर चौकाने वाली बात तो ये है. कि इतनी कम population होने के बावजूद us गांव मे करीब 500 जुड़वाँ पाए जाते है. रुकिए जरा सोचिये. 20 हजार लोगो मे से 500 जुड़वाँ अब आकड़ो को देखिये तो पुरे इंडिया मे 1हजार लोगो मे केवल 9 जुड़वाँ ही पाए जाते है. पर इस गांव मे हर एक हजार लोगो मे से 40-45 जुड़वाँ होते है. जो दुनिया के किसी भी देश मे पाए जाने वाले जुड़वाँ के ratio से बहुत ज्यादा है. आज आधुनिक medical technology होने के बावजूद फिलहाल हमारे पास इसलिए रहस्यमय गांव का कोई जवाब नही है. (Mysterious place 4)

  1. Hessdalen कि रहस्यमई lights (the hessdalen lights )

Hessdalen मे दिखने वाले lights जिन्हे the hessdalen lights कहा जाता है.यह lights Norway के hessdalen नाम के जगह पर 1930 से अजीब lights देखि जाती है. जिन्हे कभी ड्रोन तो कभी एयरक्राफ्ट से छुपकर देखा जाता है. Interesting बात तो यह है कि यह lights अलग अलग spectrum और आकार मे नज़र आते है. जिसकी वजह से कुछ लोगो का मानना यह है ये lights एक तरह का illusion हो सकता है. जो cars कि headlights या घरों के दरवाजे से आने वाली reflect lights से मिलकर बनती है. इन lights को हर साल अलग अलग pattern मे कुछ गिने चुने दिनों मे ही देखा जाता है. सन 1981-1984 तक इन lights को 15 से 20 बार हर हफ्ते देखा गया. पर अब यह lights हर साल 10-20 बार ही नज़र आती है. Amazing बात तो यह है कि इन lights को कभी fast तो कभी vibrate होते हुए भी पाया गया है. Scitificly इन lights के कई explanation मौजूद है. जिनके मुताबिक धूल के particles के वजह वहा क्रिस्टल बनते है. जो एक किस्म के electric charge particles होते है. और इन्ही क्रिस्टल कि वजह से उन lights को अलग अलग size प्राप्त होता है. पर इसका भी कोई ठोस सबूत नही है कि इसकी सच्चाई क्या है. फिलहाल तो यह रहस्य से भरा है..

(Mysterious place 5)