Chanakya Niti- जल्दी सफल होने के 7 नियम(Chanakya Niti kya hai)

You are currently viewing Chanakya Niti- जल्दी सफल होने के 7 नियम(Chanakya Niti kya hai)

दोस्तो Chanakya को इतिहास का सबसे महान सबसे चालाक और सबसे चतुर पॉलिटिशन माना जाता है क्योंकि उन्होंने सिर्फ अपनी तेज बुद्धि और राजनीति के दम पर ही नंदा राजवंश के पूरे साम्राज्य को जड़ से उखाड़ कर चंद्रगुप्त मौर्य को अखंड भारत का राजा बना दिया था। उनके द्वारा बनाई गई नीतियां इतनी कारगर होती थीं कि लोग अपनी लाइफ में कामयाबी हासिल करने के लिए उन्हें आज भी follow करते हैं और आज के हमारे इस article में भी हम आपको Chanakya के द्वारा उनकी किताब Chanakya नीति में बताए गए सफल जीवन के कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें follow करके कोई भी इंसान अपनी लाइफ को सफल बना सकता है।

Read this-अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

Chanakya Niti: अपने goals के बारे में किसी को मत बताओ।

दोस्तों Chanakya कहते हैं कि इंसान को अपनी लाइफ के goals अपने अच्छे इरादों और अपने संकल्पों के बारे में कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए। दरअसल उनका मानना है कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमेशा बिना किसी शोर शराबे के हमें अपना काम करते रहना चाहिए। असल में होता यह है कि जब हम अपने goals के बारे में दूसरे लोगों को बताते हैं तो फिर लोगों से हमें दो तरह का रिस्पॉन्स मिलता है।

पहले तो वो लोग होते हैं जो कि हमारे goals के बारे में सुनकर खुश हो जाते हैं और इसके लिए हमें वे शुभकामनाएं और बधाइयां भी देते हैं। अब इस तरह से लोगों से खुद की तारीफ सुनकर हम बहुत ही ज्यादा खुश हो जाते हैं और चूंकि लोग हमसे ऑलरेडी इंप्रेस्ड हो चुके होते हैं इसीलिए कहीं ना कहीं हम यह सोचने लगते हैं कि अब हमें कुछ ज्यादा करने की जरूरत ही नहीं है। यानि की हमारे मन में अपने goals को पूरा करने की इच्छा कम हो जाती है और हमारा मोटिवेशन डाउन हो जाता है।

इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जोकि हमारे goals के बारे में सुनते ही निगेटिव बातें करना शुरू कर देते हैं जैसे कि तुमसे यह नहीं हो पाएगा और तुम इतनी मेहनत कर ही नहीं पाओगे। अब इन बातों को सुनकर हमारे मन में भी एक निगेटिव प्रभाव पड़ता है जिससे कि हमारा मोटिवेशन बिल्कुल डाउन चला जाता है। यानि की दोनों ही तरह के मामलों में हमारा मोटिवेशन कम होता है और इसीलिए Chanakya हमें अपने इरादों और goals को हमेशा सीक्रेट रखने की सलाह देते हैं।

Read this-क्या आप Virgin है? Virgin का हिन्दी मतलब क्या है (Virgin meaning in Hindi)

Chanakya Niti: शिक्षा ही आपकी सबसे अच्छी दोस्त हैं

दोस्तों आचार्य Chanakya अपनी किताब Chanakya नीति में हम लोगों से यह कहते हैं कि एजुकेशन जाने की शिक्षा ही आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती है क्योंकि एक पढ़े लिखे इंसान की हर जगह इज्जत होती है और एजुकेशन के सामने जवानी व सुंदरता जैसी लुभावनी चीजें भी फीकी पड़ जाती हैं। असल में Chanakya का मानना है कि इंसान की असली ताकत और सुन्दरता उसके शरीर में नहीं बल्कि उसके मन यानि की दिमाग में होती है।

एक इंसान शारीरिक रूप से कमजोर और बदसूरत तो हो सकता है और यह भी हो सकता है कि उसके पास बहुत सारा पैसा ना हो। लेकिन अगर उसके पास शिक्षा होगी तो वह हर जगह ही इज्जत पाएगा। इंसान की अमीरी खूबसूरती और शरीर की ताकत तो समय के साथ में खत्म हो जाती है लेकिन उसकी शिक्षा और ज्ञान मरते दम तक उसके साथ रहता है और शिक्षा के सबसे अच्छी बात यह है कि ये वक्त के साथ या किसी से शेयर करने पर भी घटती या खत्म नहीं होती बल्कि और भी ज्यादा बढ़ जाती है ।

इसीलिए किसी भी इंसान के कामयाब होने के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वह अच्छी शिक्षा जरूर प्राप्त करे।

Read this-पढ़ने के लिए Time table कैसे बनाये? (Time table in hindi)

Chanakya Niti: बूंद बूंद से सागर बनता है

दोस्तों Chanakya कहते हैं कि जैसे पानी की छोटी छोटी और नन्हीं बूंदें धीरे धीरे गिरते हुए एक बड़े मटके को भी भर देती हैं ठीक वैसे ही इंसान को भी नॉलेज और पैसा जमा करते रहना चाहिए।

असल में Chanakya हमें यह समझाना चाहते हैं कि जिस तरह हम किसी भी नई चीज को हर रोज थोड़ा थोड़ा सीखते हैं तो बहुत ही जल्दी उस चीज को लेकर हमारे दिमाग में नॉलेज का भंडार हो जाता है। ठीक इसी तरह अगर पैसे को भी थोड़ी थोड़ी मात्रा में नियमित रूप से जमा किया जाए तो उसको भी काफी ज्यादा मात्रा में इकट्ठा किया जा सकता है और आज के मॉडल साइंटिफिक भाषा में इसको द कंपाउंड इफेक्ट कहते हैं।

उदाहरण के लिए जब कोई इंसान कोई किताब पढ़ता है तो उसकी नॉलेज थोड़ी सी बढ़ जाती है लेकिन वही इंसान अगर धीरे धीरे करके सौ किताबें पढ़ लें तो उसकी नॉलेज इतनी बढ़ जाएगी जितना उसने कभी खुद नहीं सोचा होगा। इसीलिए लाइफ में सक्सेस पाने के लिए ज्ञान और धन को जमा करने की आदत का होना बहुत ही जरूरी होता है। वैसे तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस टॉपिक का आइडिया मुझे कुंकुम या फिर मोबाइल पर ऑडियो बुक सुनते हुए आया था और यहां पर आप भी हजारों बुक्स का एक्सेस सिर्फ एक बुक के ही प्राइज में पा सकते हैं। हालांकि आगे हम इसके बारे में और भी बातें करेंगे लेकिन उससे पहले चलिए चालक के के अगले कुछ रूल्स के बारे में हम जान लेते हैं।

Read this-अपने डर को जड़ से खत्म कैसे करे, डर का मतलब क्या होता है(About fear meaning in hindi)

Chanakya Niti: दूसरों की गलतियों से सीखो।

दोस्तो चाणक्य के के अनुसार एक इंसान तभी सफल हो सकता है जब उसके अंदर दूसरे लोगों की गलतियों से सीखने की काबिलियत हो क्योंकि अगर हम दूसरों की गलतियों से सीखते हैं तो हम उन्हीं गलतियों को दोहराने से बच जाते हैं और ऐसे में नुकसान के अलावा हमारा समय भी बचता है।

असल में हम लोगों के पास इतना वक्त या इतने मौके ही नहीं होते हैं कि हम बार बार खुद ही गलती करके हरेक चीज को। गलतियों से ही सीखें बल्कि इसकी जगह हमें हमेशा अपने आस पास के लोगों पर नजर रखनी चाहिए और ये आब्जर्वर करना चाहिए कि दूसरा इंसान क्या क्या गलतियां कर रहा है और फिर उस इंसान की उन गलतियों से सबक लेकर हमें खुद उनको दोहराने से बचना चाहिए क्योंकि लाइफ में वही इंसान सक्सेस हासिल कर पाता है जो कि खुद के साथ ही दूसरे लोगों की गलतियों से भी सबक लेता है।

Read this-खुद का E-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे(E-commerce in Hindi)

Chanakya Niti: अपने comfort zone से बाहर निकलो।

दोस्तो Chanakya कहते हैं कि अगर कोई इंसान कुछ सीखना या फिर कोई शिक्षा हासिल करना चाहता है तो ये तभी संभव हो सकता है जब वह इंसान अपने कंफर्ट जोन से बाहर आ जाए और अगर कोई इंसान अपने कंफर्ट जोन में रहते हुए कुछ सीखने या हासिल करने की इच्छा रखता है तो फिर उसको कुछ भी हासिल करने का इरादा अपने मन से तुरंत निकाल देना चाहिए क्योंकि हमेशा अपने कंफर्ट जोन में रहने वाला इंसान लाइफ में कुछ भी हासिल नहीं कर पाता है। असल में चालक के हमसे यह कहना चाहते हैं कि इंसान की शिक्षा हमेशा उसके कंफर्ट जोन से बाहर आकर ही पूरी होती है। असल में दुनिया में न जाने कितने ऐसे लोग होते हैं जोकि कुछ नया सीखने या कुछ हासिल करने की इच्छा

तो रखते हैं लेकिन साथ ही उन्हें इसके लिए कोई भी मेहनत नहीं करनी होती है और ऐसे ही लोग लाइफ में कभी भी कुछ हासिल नहीं कर पाते हैं। वो कहते हैं ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है ठीक वैसे ही इंसान को कुछ सीखने के लिए अपने कंफर्ट को भी छोड़ना पड़ता है ताकि अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए भी आपको कई बार ऐसी चीजें करनी पड़ती हैं जो कि आपके कंफर्ट से बाहर होती हैं।

Read this-प्रेम क्या है, प्रेम कि निशानिया, सच्चे प्रेम कैसे पाए (About love in hindi)

Chanakya Niti: हमेशा एक experts से सीखो।

दोस्तो Chanakya का कहना है कि इंसान को मैनर्स यानी की शिष्टाचार एक राजकुमारी से अच्छा और मीठा बोलना विद्वानों और ज्ञानियों से और झूठ बोलना एक जुआरी से सीखना चाहिए। कहने का मतलब यह है कि इंसान को जो भी कुछ सीखना हो उसे उस फील्ड के एक्सपर्ट से ही सीखनी चाहिए। असल में बहुत से लोगों को यही पता नहीं होता कि उन्हें कौन सी चीज किस इंसान से सीखनी या डिस्कस करने चाहिए।

पर अक्सर लोग अपने ऊपर कोई समस्या या उलझन आने पर हर किसी से ही एडवाइज लेना शुरू कर देते हैं। अब ऐसा होने पर वो अलग अलग लोगों से अलग अलग बातें सुनकर पूरी तरह से कन्फ्यूज हो जाते हैं और उनकी प्रॉब्लम सॉल्व होने की जगह पर और भी ज्यादा बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए अगर किसी इंसान को अपने शरीर का वजन कम करना हो तो उसको ऐसे इंसान से सलाह लेनी चाहिए जिसने कि सच में खुद का वजन कम किया हो न कि उस व्यक्ति से जोकि हमेशा से ही दुबला पतला रहा हो और दोस्तो ठीक इसी तरह लोगों को पैसे और वेल्थ से जुड़ी ही एडवाइस भी उन्हीं लोगों से ही लेनी चाहिए जिन्होंने सच में पैसा कमाया हो।

Read this-Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

Chanakya Niti: कभी भी अपने राज किसी से शेयर न करें।

दोस्तो Chanakya का कहना है कि इंसान को कभी भी अपने गहरे राज अपनी कमजोरियां पर अपनी स्ट्रेंथ किसी के भी साथ शेयर नहीं करनी चाहिए क्योंकि आप यह अंदाजा कभी नहीं लगा सकते कि कौन सा इंसान कब आपको धोखा दे जाए और आपकी कमजोरियां या फिर ताकत का गलत फायदा उठा ले। इसलिए दूसरे लोगों के हाथों में खुद को कंट्रोल करने वाले पावर देने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही होता है कि हम अपने सीक्रेट्स कमजोरियां और ताकत किसी के भी सामने उजागर न करें। क्योंकि अगर हम ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो फिर लाइफ में कभी भी कोई इंसान न तो हमें कंट्रोल कर पाएगा और ना ही किसी भी तरह से हमारा फायदा उठा पाएगा। उम्मीद करते हैं कि आपको यह article जरूर ही पसंद आई होगी। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Read this-Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Chanakya Niti in Hindi क्या है। Chanakya Niti क्या है। Chanakya Niti से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Chanakya Niti- जल्दी सफल होने के 7 नियम( Chanakya Niti kya hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।