क्या आप Virgin है? Virgin का हिन्दी मतलब क्या है (Virgin meaning in Hindi)

You are currently viewing क्या आप Virgin है? Virgin का हिन्दी मतलब क्या है (Virgin meaning in Hindi)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल हम जानेंगे। Virgin meaning in Hindi क्या होता है? Virgin को हिंदी में क्या कहते हैं। Virgin शब्द का उपयोग किसके लिए किया जाता है। अगर कोई आपसे पूछता है क्या आप virgin हो तो इसका मतलब क्या है। अगर आपको भी virgin के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। तो आर्टिकल के अंत तक आपको virgin से जुड़े सारे कंसेप्ट क्लियर हो जाएंगे।

Virgin का हिन्दी मतलब

दोस्तों आए दिन आजकल हर कोई इस शब्द का इस्तेमाल करता है। अपने फिल्मों में या फिर दोस्तों के बीच कहीं ना कहीं virgin शब्द का इस्तेमाल करते हुए सुना होगा। वैसे तो वर्जिन का हिंदी मतलब कुवरा या कुंवारी होता है। कई जगहों पर virgin का अर्थ पवित्रता से जोड़ा जाता है। अगर कोई आपसे पूछता है कि क्या आप वर्जिन हो… तो इसका मतलब है कि आपने किसी के साथ अभी तक संभोग किया है या नहीं…. अगर नहीं किया है तो आप वर्जिन हो। यह आधुनिक परिभाषा है।

Virgin शब्द एक पवित्र शब्द है लेकिन आज की जनरेशन जब भी इस शब्द को सुनती हैं तो उनके मन में गलत विचार आने लगते हैं। वह डायरेक्ट इसे सभोंग या सेक्सी से जोड़कर देखते हैं। जो कि बिल्कुल सही नहीं है।

Read this-सेक्स से जुडी आश्चर्यजनक तथ्य- Interesting fact about sex in Hindi

Virgin शब्द का इतिहास

कहा जाता है कि वर्जिन शब्द का इस्तेमाल आज से कई सौ साल पहले 1300 ईस्वी में मदर मैरी के लिए किया गया था। इस शब्द का अर्थ है पवित्र और कुंवारी । यदि कोई लड़की चर्च में प्रवेश करती है, तो उसकी शुद्धता virginity कहलाएगी। इसका मतलब है कि एक युवा लड़की की धार्मिक मान्यताओं से जोड़ने की क्षमता को virginity कहा जाता है। इसके अलावा, कुंवारी शब्द की उत्पत्ति से संबंधित एक और कहानी है, जिसके अनुसार राजकुमारी अर्सुला, जिसे बाद में एक संत कहा गया। इनका जन्म चौथी पांचवी शताब्दी के बीच हुआ था। उनके पिता ब्रिटिश क्षेत्र के राजा थे। पिता के कहने पर राजकुमारी शादी के लिए तैयार हो रही थी। अपने पति से मिलने के लिए, वह 11,००० कुंवारी लड़कियों सहायकों के साथ जहाज की यात्रा पर निकल पड़ी। अचानक एक तूफान आया और अर्सुला ने एक कदम पीछे हटकर फैसला किया कि अब वह पहले पोप से मिलने जाएगी। इसलिए, 11,000 कुंवारी लड़कियों ने भी उनके साथ चलने का फैसला किया। लेकिन रास्ते में जाते वक्त उन्हें हंस के रूप में लुटेरे मिले , ये हंस पक्षी नहीं थे, बल्कि पश्चिमी यूरोप में रहने वाले खानाबदोश समूह थे। इस समूह ने अर्सुला सहित 11,000 कुंवारी लड़कियों का बलात्कार और कत्लेआम किया। इसके बाद ही वर्जिना नाम पूरी दुनिया में विख्यात हो गया।

Rea this-Hook up का मतलब क्या है,Meaning of hook up क्या है

Virgin शब्द के कुछ अन्य मतलब

दोस्तों अब मैं आपको एक और महत्वपूर्ण बात बताने जा रहा हू जो आज के समय में  को पत होनी चाहिए और वर्ि शब्द के बारे में आपके विचार और विचार जब आप  जानेंगे  बदल जांगे। लोगो के मन में आता है और हमारे मन में यह है ि  सेक्स से संबंधित प्रश्न होग। उदाहर के लिए, यदि मैं कहता  कि  एक कुं है का अर्थ है “वह कुंवारी है” तो 99% संभवना है ि यह है आपके दिाग में ही ऐस आएगा कि जिस व्यक्ति की मैं  कर रहा हू उसका कभी यौन  नहीं , नी मान्य तौ पर यह बात सेक्स से संबंधित है, लेकिन  बिलकुल भी जररी नहीं है ि  बात ौमार्य से संबंधित हो क्योकि शब्द का हिंदी अर्थ कुंवारी ुद्ध भी पवित्र है। दोस्तों ऐसा नहीं है ि   नया शब्द है, हालांि यह कई वर्षों से एक लोकप्रि शब्द है, ेकिन आपको आश्च्य होग ि इस शब्द का प्रयोग पहली बार वर्ष 1200 तक नही किया गय था ुद्ध या पवित्र ा क्या अर्थ है हिंदी? सच तो यह है ि जब पहली बार शब्द निकल  सका ेक से कोई लेनादेना नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे दुिय बदल रह है, नए लोग, नए विचार सामने आ रहे हैं, इसलिए कुंवरी शब्द का एक अलग हिंदी अर्थ   सालों से सामने आया है जो सेक्स से संबंधित है। इसलिए मैं कहूगा ि जब भी किसी चीज मे वर्जिन शब्द ता है तो उसक  सेक्स से होता है।  समझना बिलकुल गलत है कि इसे जोड़ा जाएगा क्योकि कुंवारी शब्द का एक अर्थ सेक्स से जुड़ है, सच है, लेकिन इसक कई अन्य अर्थ हैं। और कहा, किस मले में कुंवारी का क्या अर्थ होगा,   बात  निर्भर करता है।

यह article “क्या आप Virgin है? Virgin का हिन्दी मतलब क्या है ( virgin meaning in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।