Aura का हिन्दी मतलब, परिभाषा (Aura meaning in hindi)

You are currently viewing Aura का हिन्दी मतलब, परिभाषा (Aura meaning in hindi)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे aura meaning in Hindi क्या होता है। Aura किसे कहते हैं। Aura का हिंदी मतलब क्या होता है। अगर आपको Aura के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं। दोस्त आर्टिकल के अंत तक आपको Aura से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।

AURA क्या है?

इस दुनिया में जितनी भी चीजें हैं जितनी भी सब्सटेंस हैं सबके चारों तरफ एक Energy Field होती है। इसे कोई आम इन्सान अपनी आँखों से नहीं देख सकता। चाहे कोई चीज Living यानी जीवित चीज हो या Non-Living यानी निर्जीव वस्तु हर चीज के चारों तरफ एक ओरा का लेयर होता।

ये scientifically prove है कि दुनिया में हर चीज असल में Energy है। ऊर्जा मतलब आप जो अपने हाथों में मोबाइल पकड़े हो वो Solid नहीं है। वह एक्चुअली Energy है जो कि Solid रूप में है। सिर्फ चीजें ही नहीं बल्कि पूरी की पूरी दुनिया Energy ही है। AURA को अगर साइंटिफिक भाषा में डिस्क्राइब करें तो वो इलेक्ट्रो मैग्नेटिक Field जोकि इंसान के चारों ओर होता है।

इसे human Energy Field भी कहते हैं और आखों से दिखती नहीं। पर हर इंसान दूसरे इंसान का AURA सेंस करता consciously नहीं बल्कि sub-consciously । मतलब आपके AURA को आपको देखने वाला अपने सब sub-consciously में रीडिंग करता है और वो भी ऑटोमैटिकली इसलिए किसी भी इंसान को आप देखकर ही भांप लेते हो कि वो कैसा इंसान है और आपको देखकर बाकी लोग ये भांप लेते हैं कि आप कैसे है।

Read this-Binaural beats क्या होती है और कैसे काम करती है-What is binaural beats in hindi

AURA का मतलब

AURA आपके Physcical mental और इमोशनल कंडीशन को दर्शाता है। Egypt में भी ये मान्यता था कि दुनिया में सब कुछ ऊर्जा है Energy है। सदी के सबसे महान साइंटिस्ट निकोला टेस्ला ने कहा था -If you want to find the secrets of the universe, think in terms of energy, frequency and vibration.

AURA का सीक्रेट भी इसी Energy में छुपा हुआ। जैसा कि मैंने कहा कि और AURA आपके Physcical mental और इमोशनल कंडीशन को दर्शाता है। आपके स्टेट को दर्शाता है किसी इंसान आप पहली बार उसे देख रहे हो फिर भी वो आपको attractive लगता या लगती है। वो इसलिए क्योंकि आपका AURA उस दूसरे इंसान के AURA से मैच करता है।

आपका Energy आपका लेवल उस दूसरे इंसान के साथ मैच करता है इसलिए आप दोनों के शरीर के बीच में एक रेजोनेंस होता है और आप एक दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगते हैं। अब उतनी ही Energy वाले AURA के लोगो के तरफ आकर्षित होते और दूसरी तरफ आपकी ही लेवल के Energy वाले AURA के लोग आपकी तरफ आकर्षित होते हैं।

Read this-क्या सपनों को रिकॉर्ड किया जा सकता है -dream in hindi meaning

AURA का हमारे जीवन कैसे काम करती है

AURA meaning in hindi

दुनिया में इतने लोग हैं उनमें से कुछ लोग के तरह भी आखिर आप आकर्षित क्यों होते हैं। इतने सारे ऑप्शंस में से आपको वही एक आप्शन क्यों पसंद आता है। क्या आपने कभी सोचा है इसका उत्तर है -AURA

इसलिए फिल्म स्टार्स की दोस्ती फिल्म स्टार्स से होती है और एक आम इनसान की दोस्ती दूसरे आम इनसान से ये हमेशा याद रखना AURA आपके Physcical mental और इमोशनल कंडीशन को दिखाता तो आप क्या चाहते। अच्छी इमेज या बुरी। जब दूसरे लोग आपको देखें तब आप चाहते हैं कि उनके sub-consciously माइंड में आपकी एक अच्छी इमेज बने। और अगर आपकी AURA ज्यादा होगी तो ये सब ऑटोमैटिकली ही होने लगेगा।

जितने भी हताश निराश लोग हैं इस दुनिया में सबका AURA बहुत कम होता है और जितने भी हसमुख लोग इस दुनिया में उनका AURA बहुत ज्यादा होता है इसलिए वो आकर्षक लगते हैं।

Read this-पढ़ाई के रोचक तथ्य की जानकारी- study fact in Hindi

AURA कैसे बढ़ाये

Positive थिंकिंग यानी सकारात्मक सोच। इसलिए अपनी पावर फुल Positive सोचने से कुछ जादुई मैजिकल नहीं होता। पर उसके चलते जो आपके अंदर Energy बढ़ती है और AURA ग्लो करता है उस चीज से पर्क पड़ता। दूसरे लोग आपको और Respect देने लगते हैं उनको खुद नहीं पता चलेगा कि वह कुछ रेस्पेक्ट क्यों दे रहे हैं पर उनको मन करे क्योंकि उनका sub-consciously माइंड इन्हीं अवचेतन मन आपके Positive सोचने के चलते जो ज्यादा AURA बनता है उस AURA को डिटेक्ट करता है।

जब मैं आपको कहता हूं कि हमेशा खुश रहो तो इसका मतलब ये मत निकालना कि बस बाहर से खुश रहो और अंदर से नहीं। इसीलिए मैंने कहा AURA आपके इंटरनल Feelings पर डिपेंड करता एक तरह से आप कह सकते हो कि AURA के ऊपर लिखा रहता है कि आप अंदर से कैसा Feel कर रहे हैं। ऊपर ऊपर से तो कोई भी ड्रामा कर लेगा हंसकर दिखा देगा पर उससे AURA पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा जादूई चीजें तब होती है जब आप अंदर से खुश होना शुरू करते तब AURA में बदलाव आने लगता है और वो ग्लो करने लगता है।

Read this-Overthinking से कैसे बाहर आये (Overthinking Se Kaise Bahar Aaye)

AURA का कैसे काम करता है

आप ही बताओ क्या एक ऐसा इंसान जो अंदर से डरा हुआ अंदर से दुखी है। उसके साथ आप रहना चाहोगे
नहीं ना तो दूसरे इंसान के लिए भी यही अप्लाई होता है। इसका मतलब अगर आप आकर्षक बनना चाहते हो तो क्रीम लगाना बाल को स्पाइक करना ये सब करने से सिर्फ 10% काम होगा बाकी का 90% आपके अंदर की Energy से होगा।

बहुत लोग सिम्पल भी ड्रेस पहनते हैं पर भी वो बहुत attractive लगते हैं क्योंकि उनका AURA बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग होता है। इसलिए निराशा से। ऐसी चीजों को अपनी जिंदगी से निकालो क्योंकि ये सब नकारात्मक चीजें अपने दिल और दिमाग में रखोगे तो जिन्दगी में कभी ऊपर लेवल पर नहीं पहुँच पाओगे। अगर आप की AURA कम भी है तभी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि AURA असल में कभी भी स्टैटिक नहीं होता। मतलब वह हमेशा बदलता रहता है।

इस दुनिया में जितने भी सच्चे साधु संत हैं नकली वाले नहीं असली वाले sadhu की AURA बहुत दूर तक फैली होती है और जो सामान्य लोग होते हैं वो लोग की AURA उनके स्किन से थोड़ी ही दूर तक होती है।

Read this-Genius का हिंदी मतलब क्या है। Genius कैसे बने (Genius meaning in Hindi)

AURA कैसा दिखता है

भगवान बुद्ध के किसी भी पिक्चर में अपनी गोल सा ऑब्जेक्ट जरूर देखा होगा जो इनके माथे के चारों तरफ मौजूद होता। ये और कुछ नहीं बल्कि AURA ही है जो कहते हैं ना एक इंसान का तेज उसकी चमक व AURA ही होता है।

सबसे इंटरेस्टिंग सवाल जो आपके मन में आया होगा वो ये है कि क्या मैं और आपको देख सकता हूं। इसका जवाब है हां बिल्कुल देख सकते पर इसके लिए आपको अपने सेंसस को बढ़ाना होगा। एक बार आप अपने आखों से AURA देख लोगे तो आपको मेरी या किसी दूसरे इंसान की बातों पर रिप्लाई नहीं करना होगा। आप खुद जान जाओगे पर ये थोड़ा मुश्किल है। सेंसस तब बढ़ेगी जवाब अपने AURA को और स्ट्रॉन्ग बनाओ। इसका मतलब Positive थिंकिंग अच्छे विचार ये सब चीजों को फॉलो करोगे तभी आपकी AURA बढ़ेगी और AURA बढ़ेगी।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना aura meaning in Hindi क्या होता है। Aura किसे कहते हैं। Aura का हिंदी मतलब क्या होता है। AURA से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Aura का हिन्दी मतलब, परिभाषा (Aura meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।