Binaural beats क्या होती है और कैसे काम करती है-What is binaural beats in hindi

Binaural beats क्या होती है और कैसे काम करती है-What is binaural beats in hindi

अपने कभी ना कभी महसूस किया हुआ होगा। कि जब आप परेशान होते हैं या किसी उलझन में फंसे होते हैं तब आपने पसंद का music सुनने पर आपको बहुत अच्छा महसूस होता है अब ऐसा क्यों होता है? इसका कारण यह है कि music से हमारे मन और मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है आज के आर्टिकल में हम ऐसे ही music यानी कि binaural beats in hindi की चर्चा करेंगे।

बाइनॉरल बीट्स कैसे काम करती हैं- How does work binaural beats in Hindi

बाइनॉरल बीट्स का मतलब होता है दोनों ears के माध्यम से सुनी गई ध्वनि। यह विशेष प्रकार की ध्वनि होती है इसमें हमारे right और left कानों में अलग-अलग प्रकार की sound frequency वाली ध्वनि सुनाई जाती है। यह ध्वनि एक साथ सुनने पर दिमाग के कई भाग सक्रिय हो जाते हैं।

जिस कारण हमारा दिमाग एक विशेष अवस्था में पहुंच जाता है। और happy hormones को release करना शुरू कर देता है जिससे हम शांत और बहुत अच्छा महसूस करते हैं। बाइनॉरल बीट्स पर हुए कई scientific research बताते हैं। जो लोग इसे सुनते हैं उनके brain waves और behaviour चेंज हो जाते हैं।

बाइनॉरल बीट्स के प्रकार-Types of binaural Beats in hindi

binaural Beats पांच प्रकार की होती हैं। इनको हमारे दिमाग के अलग-अलग अवस्थाओं के हिसाब से बांटा गया है। प्रत्येक binaural Beats खास तरह की फ्रीक्वेंसी होती है। जिसे सुनने पर यह हमारे दिमाग के किसी विशेष भाग को एक्टिव कर देती हैं।

1) डेल्टा वेव्स-Delta binaural Beats in hindi

डेल्टा स्टेट में binaural Beats की आवृत्ति 0.5-4hz के बीच होती है। अध्ययन में पाया गया है Delta waves को सुनने से हम नींद की गहरी अवस्था में प्रवेश करते हैं। इस समय हमारे दिमाग में cortisol का लेवल decrease होता है और serotonin और melatonin का लेवल increase होता है। जिस कारण हम subconscious mind से कनेक्ट कर पाते है।

2) थीटा वेव्स-Theta binaural Beats in hindi

इस अवस्था में sound की आवृत्ति 4-7hz के बीच होती है। theta waves का उपयोग ध्यान, रचनात्मकता और rapid eye movement के सुधार में किया जाता है। theta waves को सुनने से हमारा मन एकाग्र होने लगता है। इसी कारण meditation के लिए यह बहुत ही useful होता है।

3) अल्फा वेव्स- alpha binaural Beats in hindi

दुनिया की कोई भी ध्वनि जिसकी आवृति 7-13hz के बीच होती है। अल्फा वेव्स किस श्रेणी में आती है। इन सभी ध्वनि को हम अपने कानों से नहीं सुन सकते है लेकिन हमारा दिमाग इन waves पर react करता है। alpha wave का उपयोग flow state, stress reduction और बहुत जल्दी focus पाने के लिए किया जाता है। पढ़ाई करते समय इन बेब्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4)बीटा वेव्स- Beta binaural Beats in hindi

12.5-30 hz की आवृत्ति वाली ध्वनिया बीटा वेव्स किस श्रेणी में आती है। इनको सुनने से हमारा दिमाग deep level तक सतर्क हो जाता है। और ध्यान को केंद्रित करने मे उपयोगी होता है।

5) गामा वेव्स- Gamma binaural Beats in hindi

30-100hz की आवृत्ति वाली ध्वनिया गामा वेव्स की श्रेणी में आती है। गामा वेव्स को सुनने से हमारे मस्तिष्क में होने वाली गतिविधियां बहुत तेजी से होने लगती है। इसका उपयोग memory loss, mental awareness और learning मे किया जाता है।

बाइनॉरल बीट्स के फायदे- Benefit of binaural Beats in Hindi

1) आप focus बढ़ा सकते हो।

2) stress और anxiety कम कर सकते हो।

3) अपना motivation level बढ़ा सकते हो।

4) confident बढ़ा सकते हो।

5) बहुत कम समय में mind के डिपर स्टेट delta में जा सकते हो।

6) आप अपने mood को बदल सकते हो।

ये article “Binaural beats क्या होती है और कैसे काम करती है-What is binaural beats in hindi” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।