DMCA.com Protection Status

शुक्र ग्रह के बारे मे 20 मजेदार बातें हिंदी मे -20 interesting fact about planet Venus in hindi

1. शुक्र ग्रह का अपना कोई चन्द्रमा नहीं है

2. हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों में से, शुक्र एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम एक महिला के नाम पर रखा गया है।  शुक्र वास्तव में सौंदर्य और प्रेम की देवी का नाम है।  रोम के लोगों ने एक देवी के नाम पर ग्रह का नामकरण किया है, यह प्राचीन खगोलविदों के लिए 5 ज्ञात ग्रहों मे से  एकमात्र ग्रह था जो रात के आकाश मे सबसे चमकीला था।

3. शुक्र ग्रह का आकार और द्रव्यमान हमारी पृथ्वी के समान है और इसलिए, इसे अक्सर पृथ्वी की जुड़वां या पृथ्वी की बहन कहा जाता है।

4. शुक्र का वजन 4,867,600,000,000,000 बिलियन किलोग्राम है।  यह पृथ्वी के द्रव्यमान का ठीक 81.5% है।

5.  इस ग्रह का व्यास 12,092 किलोमीटर है, जो पृथ्वी से के व्यास से 650 किलोमीटर तक छोटा है।  यह वास्तव में भूमध्यरेखीय व्यास है।

Join

6. शुक्र की कक्षा गोलाकार नहीं है।  यह थोड़ा अण्डाकार है।  सूर्य और शुक्र ग्रह की  सबसे निकट दुरी (पेरीहेलियन) 107,477,000 किलोमीटर है तथा अधिकतम दुरी 108,939,000 किलोमीटर है।

7. सूर्य के चारों ओर परिक्रमा पूरी करने में शुक्र को 224.70 पृथ्वी दिन लगते हैं।

8. शुक्र ग्रह(planet venus fact’s in hindi) की सतह का गुरुत्वाकर्षण 8.87 m / s2 है और पलायन वेग (ग्रह के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बचने के लिए आवश्यक वेग) 10.36 किमी / s है।

9. शुक्र ग्रह अपनी धुरी के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में 243 दिन का समय लेता है।  इस प्रकार, शुक्र पर एक दिन पृथ्वी पर 243 दिनों के बराबर होता है।

Read More  What does Nasa stand for

10.  शुक्र ग्रह को सूर्य के चारों ओर परिक्रमा पूरी करने में 224.70 दिन लगते हैं और अपनी धुरी के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने के लिए 243 दिन ।  इस प्रकार, शुक्र ग्रह पर  पर एक दिन वास्तव में इसके एक वर्ष से भी ज्यादा होता है

11. शुक्र ग्रह को पृथ्वी की जुड़वां या पृथ्वी की बहन कहा जाता है साथ है उनका आकार लगभग एक जैसा है। लेकिन इन दोनों ग्रहों पर वायुमंडलीय स्थिति में काफी अंतर है।  हमारी पृथ्वी के मुक़ाबले शुक्र पर  वायुमंडलीय दबाव 92 गुना अधिक है।  इसका मतलब यह है कि अगर कोई इसकी सतह पर चलने की कोशिश करता है, तो उसे मौत के घाट उतार दिया जाएगा।

12. शुक्र ग्रह की सतह पर एक मानव द्वारा जितना  दबाव को अनुभव किया जाएगा, वह दबाव समुद्र तल मे 1 किलोमीटर निचे के दबाव के  बराबर होगा

13. इस ग्रह की सतह पर तापमान 462 डिग्री सेल्सियस है।  जो हमें मारने के लिए पर्याप्त  है।

14. इस ग्रह के atmosphere के 96% भाग मे कार्बनडाइऑक्साइड है जो अधिक तापमान के लिए जिम्मेदार है

15. यह ग्रह, पृथ्वी की विपरीत दिशा में घूमता है।  सौर मंडल का हर ग्रह काउंटर-क्लॉकवाइज घूमता है जबकि शुक्र केवल clockwiseघूमता है।

Read More  DP का full क्या होता है। DP के बारे मे जानकारी(DP ka full form kya hota hai)

 16. ग्रह के अत्यधिक उच्च तापमान के कारण इसकी सतह शुष्क है।  इसकी सतह पर तरल पानी नहीं पाया जाता है।

17. 2005 में, यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने वीनस एक्सप्रेस नामक एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया जिसमें पाया गया कि इस ग्रह पर lighting strike होती रहती है।

18. कई अंतरिक्ष यान शुक्र ग्रह पर भेजे गए हैं।  लेकिन पहला अंतरिक्ष यान सोवियत संघ ने 1961 में भेजा  था। 

19. शुक्र ग्रह रात के आकाश में पृथ्वी से दिखाई देने वाली दूसरी सबसे चमकीली वस्तु है।  पहला चांद है।

20. Venus, 41 मिलियन किलोमीटर (25.5 मिलियन मील) की औसत दूरी के साथ, पृथ्वी से सबसे करीब का ग्रह है.

ये article ” शुक्र ग्रह के बारे मे 20 मजेदार बातें हिंदी मे -22 interesting fact about planet Venus in hindi ”  पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा

DMCA.com Protection Status