Genius का हिंदी मतलब क्या है। Genius कैसे बने (Genius meaning in Hindi)

You are currently viewing Genius का हिंदी मतलब क्या है। Genius कैसे बने (Genius meaning in Hindi)

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे। Genius meaning in हिंदी क्या है, genius in Hindi, जीनियस कैसे बना जाता है। Genius लोगों में कौन-कौन से संकेत होते हैं। क्या आप भी एक जीनियस है। इसका जवाब आपको आर्टिकल के अंत तक मिल जाएगा।

Genius ये वर्ड तो आपके दिमाग में कभी न कभी आया होगा। जब भी ये Word आपके दिमाग में आता है तो शायद इन लोगों की फोटोज आपके दिमाग में जरूर आती होंगी। अल्बर्ट आइंस्टीन, निकोलस टेस्ला, एलोन मस्क , तो दोस्तों आज इस Article में आपको 10 ऐसे sign बताउंगा जोकि Genius में होते हैं। अगर आप में भी वो sign है तो आप एक Genius हो अगर नहीं है तो कोई बात नहीं। आप एक Genius बन सकते हो।

Read this-अपने डर को जड़ से खत्म कैसे करे, डर का मतलब क्या होता है(About fear meaning in hindi)

1)Less Social

जो लोग Genius होते हैं वो लोग बहुत कम सोशल होते हैं पर ये बात सही भी है कि जो आदमी सोशल होता है यानि की ज्यादा दुनियादारी में खोया रहता है उसको बोझ ज्यादा होता है क्योंकि उसे उसके दोस्त या कोई भी सोशल मीडिया एप आसानी से Distract कर देती है और वो कोई भी काम पर फोकस नहीं कर पाता। पर जो Genius होता है वो काफी कम दोस्त रखता है और ना ही किसी सोशल मीडिया साइट पर ज्यादा एक्टिव होता है।

इसीलिए कहते हैं।सोशल मीडिया एप से जितना दूर हो सके उतना दूरी बनाए रखनी चाहिए। तो अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपको ये जरूर करना चाहिए आपको कम सोशल होना चाहिए। अगर आप में ये क्वालिटी है। तो यह आपके क्रिएटिविटी के लिए अच्छा है।

2)Lazy

एक Genius इंसान बहुत लेजी होता है उसे काम करना किसी से बात करना या किसी के साथ खेलना बिलकुल पसंद नहीं होता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसका दिमाग इतना एक्टिव होता है कि उसे दूसरे कामों में मजा भी हीं आता। बहुत सारी रिसर्चर्स में ये पाया गया है कि जो भी Genius होते हैं। उनमें से ज्यादातर लोग लेजी होते हैं। उन्हें सिर्फ वही काम करना पसंद होता जो उनके मन में आता है।

पर एक बार उनके मन में कोई काम आ गया तो वो उस काम को करके रहते। तो अगर आप में क्वालिटी है लेजी होने की जोकी नहीं होनी चाहिए फिर भी अगर आपने है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताना।

Read this-Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing in hindi)

3)Having dark lunula

इस का मतलब है अंगूठे पर पाया जाने वाला वाइट चाँद। जी हां व्हाइट मून हां दोस्तो कुछ रिसर्च में पाया गया है कि ये चांद जिन लोगों के अंगूठों पर होता है अक्सर वो लोग Lucky और Genius भी होते हैं। आप भी अपने अंगूठों की तरफ देखकर बताओ कि क्या आपके मुद्दों पर ये sign है या नहीं। ये वाइट मून आपके अंगूठों के ऊपर होता है। इस निशान का होना एक जीनियस का संकेत है।
अक्सर ऐसे लोग Genius होते हैं।

4)X ON the Hand

दोस्तो अगर आपके हाथ पर ये एक्स चिन्ह है । इसे जानने के लिए आप अपने हाथ की रेखाओं को ध्यान से देखिए। इसमें आपको एक्स रेखा का पैटर्न मिलेगा। ये एक्स ज्यादातर इंडिया के लोगो में ही पाया जाता है इसलिए ऑलवेज प्राउड इंडियन। हम भारत के लोगो में यह पाया जाता है इसका मतलब है कि इंडिया के लोग ज्यादातर Genius होते हैं तो आप मुझे कमेंट करके बताओ कि क्या यह एक्स आपके हाथों में है या नहीं।

Read this-Blogger कैसे बने? Blog क्या है, blogger से जुडी सम्पूर्ण जानकारी(About blogger in Hindi)

5)A Night Owl

अगर आप रात में जाकर पढ़ना या कोई भी काम करना पसंद करते हो तो आप एक Genius बहुत सारे Research में ये पता चला है की अगर आप रात में लेट काम करते हैं तो आपका इंटेलिजेंस और आईक्यू लेवल बहुत हाई होता है। वो जितने भी Genius लोग होते हैं वो रात में ही काम करते हैं उनका दिमाग रात में ज्यादा चलता है। तो अगर आप रात में काम करना पसंद करते हैं तो आप एक Genius हो।

7)Knowledge Hungry

एक Genius आदमी हमेशा नॉलेज हंग्री रहता है। मतलब कि वो हमेशा ज्ञान का भूखा होता है। किताबें पढ़ना, रिसर्च करना, एक्स्ट्रा करना एक Genius की निशानी है। ये Genius कभी भी अपने खाली टाइम को वेस्ट नहीं करता बल्कि वो उस टाइम को कुछ न कुछ इनोवेटिव करने में ही यूज करता है। इसलिए दोस्तो हमेशा ज्ञान के भूखे रहिए पर कभी भी अपने टाइम को वेस्ट ना करें उसको यूज करें। किसी न किसी काम को करने में तैयार रहे। Genius की ये क्वालिटी है।

8)Lefty

दोस्तो क्या आप भी उन चुनिंदा लोगों में से हैं जो कि लेफ्टी होते हैं या जो लेफ्ट हेंड से सभी काम करते है। अगर आप हैं तो बहुत सारे रिसर्च में ये पाया गया है कि आपका लेफ्ट हैंड या फिर अगर दोनों कैपेबिलिटी रखते हैं तो आप एक अल्टीमेट Genius है। example के लिए रोनाल्डो दा विंसी अपने दोनों हाथों से लिख सकते थे। पर ऐसे में वो लेफ्ट हैंड यूज करते थे तो दोस्तो अगर आप भी लेफ्टी हो तो खुश हो जाइये आप एक Genius हो।

Read this-पढ़ाई के रोचक तथ्य की जानकारी- study fact in Hindi

8) Overthinkers

जी हां दोस्तों ज्यादा सोचने वाले ऐसे लोगों पर यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज में एक रिसर्च किया गया। और पाया गया कि ज्यादा सोचने वाले अधिक क्रिएटिव होते हैं वो अक्सर इंटेलिजेंट और हाई आईक्यू लेवल वाले होते हैं। उनका ब्रेन किसी भी चीज को इतना Deep सोचने में लग जाता है कि उन्हें पता ही नहीं चलता कब कितना टाइम निकल गया। अधिकतर जीनियस लोग ओवरथिंकिंग करते है। जितने भी ओवर थिंकिंग करने वाले हैं वो कभी भी कोई प्रॉब्लम के रूप में ना लें ये आपके Genius होने की निशानी है।

9)less speakers

जो लोग कम बोलते हैं हमेशा अपने आप से ही बातें करने में लगे रहते हैं या अपने आप मे डूबे रहते हैं वो अक्सर हाई इंटेलिजेंस के sign होते हैं। जी हां दोस्तो अगर आप भी कम बोलते हैं या खुद से ही बातें करना पसंद करते हैं तो आप एक Genius हो सकते हैं तो अगर आपके अंदर यह क्वालिटी है तो मुझे जरूर बताना। तो दोस्तों अब वक्त आ चुका है उस sign के बारे में बात करने का जो कि सबसे इम्पॉर्टेंट है।

10)Book Readers

अगर आप सोच रहे हो कि मैं स्कूल वाली बुक्स की बात कर रहा हुँ तो परेशान मत होना। यहाँ उनकी बात नहीं बल्कि बुक्स से मेरा मतलब है सेल्फ डेवलपमेंट और सेल्फ ग्रोथ वाली बुक्स रीड करना जिससे उन्हें उनकी लाइफ में गाइडेंस मिलती रहे। जो ऐसा करते हैं। Genius होते हैं यदि दस sign जो कि मैंने आपको बताए जोकि Genius में होते हैं। अगर आपके अंदर हैं तो आप genius हो सकते हो।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Genius in Hindi क्या होता है। जीनीयस कैसे बने । Genius जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Genius का हिंदी मतलब क्या है। Genius कैसे बने (Genius meaning in Hindi)”पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।