Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing in hindi)

You are currently viewing Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing in hindi)

आज के इस Article में दोस्तो हम आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तो आज टेक्नोलॉजी के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके हैं। अब कोई भी व्यक्ति इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है।

आजकल ज्यादातर लोग shoping करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही Website से shoping करते हैं क्योंकि आजकल हर चीजें Website पर बिकने लगी है। फिर चाहे वो कपड़ा हो मोबाइल हो राशन का सामान हो इलेक्ट्रॉनिक सामान हो या गाड़ियां हो हर तरह की चीजें Website पर आसानी से मिल रहे हैं इसीलिए बहुत ही लोग online व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसके लिए लोग या तो blog और Website बना रहे हैं या तो अलग अलग सोशल नेटवर्किंग साइट्स से अपने व्यापारिक नाम से ग्रुप बनाकर Products की selling कर रहे हैं।

Read this-खुद का E-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे(E-commerce in Hindi)

Affiliate marketing क्या है।

अगर आप एक blogger हैं या online व्यापार करते हैं तो आपने affiliate marketing का नाम जरूर सुना होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं। इस article को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि इस article में हम आपको बताने वाले हैं कि affiliate marketing क्या है कि कैसे काम करती है और अपनी marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं।

तो सबसे पहले हम जानेंगे कि affiliate marketing क्या है affiliate marketing कमाई का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी website या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए किसी अन्य कंपनी के Products की marketing करता है या प्रमोट करता है
और इसके बदले में वो कंपनी उस व्यक्ति को हर एक खरीदारी पर कुछ Commission यानि की पैसे देती है।

हालांकि जो भी Commission मिलता है वो इस Product पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का Product है। ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो affiliate प्रोग्राम चलाती हैं ताकि वो अपने Products को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसके लिए जो भी व्यक्ति उनके Products को अपने blog या website के जरिये रिकमेंड करता है। उसे वो कंपनी Commission देती है।

इससे कंपनी और उसके Products की marketing करने वाले व्यक्ति दोनों को ही बहुत फायदा होता है। Affiliate marketing के साथ जुड़कर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इससे हर वो व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो online व्यापार करता है। ये खास कर के उन bloggers या यूज़र के लिए भी एक बेहतर तरीका है जिनका blog गूगल एडसेंस से अप्रूव नहीं हो पाता। मजे की बात तो ये है कि जो blogger गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते हैं उनका ये मानना है कि affiliate marketing गूगल एडसेंस से भी बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई गूगल एडसेंस से ज्यादा होती है।

Read this-Share market से Share कैसे खरीदें(How to buy share in hindi)

Affiliate marketing कैसे काम करती हैं।

चलिए अब हम जानेंगे कि affiliate marketing काम कैसे करती है। जब से online shoping की दीवानगी बढ़ी है दोस्तो तब से लोगों ने दुकानों में आना जाना कम कर दिया है। जिसे लोग बाजार में आने वाले नए Product से अनजान रह जाते हैं। साथ ही लोग अब सोशल मीडिया या इंटरनेट पर ही अपना ज्यादा समय गुजारते हैं l

इसीलिए लोगों की टीवी से भी दूरियां बढ़ती जा रहे हैं जहां वो नए नए Product की एडवर्टिजमेंट से वंचित हो रहे हैं। इसीलिए अब कंपनियों ने इसके लिए affiliate marketing का तरीका निकाला है जिससे उनके product की ऐडवर्टाइजमेंट भी हो जाएं और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाए।

आज अधिकतर लोग Website काम करके ही अपनी income कर रहे हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ज्यादातर online बिजनेसमैन affiliate marketing के जरिये ही पैसा कमा रहे हैं। affiliate marketing से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी के affiliate प्रोग्राम को join करना होता है। ऐसी बहुत सारी affiliate marketing कंपनीज है जो इंटरनेट के जरिए affiliate marketing प्रोग्राम्स चलाती हैं जिनमें एमेजॉन फ्लिपकार्ट,होस्ट gator ह मुख्य उदाहरण है।

जो affiliate प्रोग्राम चलाते हैं। ये कंपनियां अपने Products को प्रमोट करने के लिए अपने affiliate को अच्छा Commission देती हैं। affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी affiliate प्रोग्राम को join करके उनके Product को अपने social Media जैसे कि blog या website पर प्रमोट करते हैं कि कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो online व्यापार करते हैं। जब कोई व्यक्ति affiliate बनता है तो affiliate प्रोग्राम को चलाने वाले कंपनी या अपने seller उसे अपने blog या website पर उनके Product को प्रमोट करने के लिए एक ग्राफिकल बैनर या Product की लिंक प्रदान करता है।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

affiliates को अपने blog website पर Products के उसी लिंक किया बैनर को अलग अलग प्रकार से लगाना होता है। इन्हीं बैनर से लिंक्स को क्लिक करके ही विजिटर्स Product बेचने वाली website पर पहुंचते हैं जहां वो Products खरीद सकते हैं। इसके बदले affiliates को प्रत्येक sell के हिसाब से Commission दी जाती है।

affiliate प्रोग्राम से जुड़ने से पहले एक बात ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के Product को अपने blog के website के जरिए प्रमोट करने के लिए आपकी website के blog में ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत जरूरी। क्योंकि अगर आपके blog website पर ज्यादा विजिटर्स आएंगे तभी आपको affiliate प्रोग्राम से ज्यादा मुनाफा मिलेगा। आपके पास जितने ज्यादा विजिटर्स होंगे उतनी ही आपकी affiliate marketing से कमाई होगी।

इसके अलावा अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप उसके जरिए भी affiliate marketing कर सकते हैं। इसमें आप अपने कंटेंट से संबंधित Products की sell कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई ज्यादा हो। अगर आपके पास कोई blog या यूट्यूब चैनल नहीं है तो भी आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम वैसे आदि में ग्रुप बनाकर भी किसी Product की affiliate लिंक को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने किसी अच्छे Product को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज्यादा sell कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यही है कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में फॉलोअर्स और मेंबर्स की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

Read this-101 दिमाग हिला देने वाली पहेलियां और उनके जवाब(101 paheliyan in Hindi)

Affiliate marketing के साथ कैसे जुड़ते हैं।

चलिए अब हम जानेंगे कि affiliate marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं। अगर आपके पास online कमाने का सोर्स है तो आप affiliate बनकर और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के affiliate प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना है जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपनी affiliate इनकम शुरू कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको एक Product बेचने वाली कंपनी की साइट पर जाकर affiliates बनने के लिए अकाउंट बनाना होता है। अगर आपको नहीं पता कि कौन सी कंपनी affiliate प्रोग्राम चलाती है तो आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर affiliate प्रोग्राम के साथ कंपनी का नाम टाइप करें और सर्च करें। उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपको Amazon का affiliate प्रोग्राम पता करना हो तो आप affiliate प्रोग्राम Amazon लिखकर सर्च करके पता कर सकते हैं।

उसके बाद आपको उस website पर visit करके join affiliate या affiliate प्रोग्राम वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना है। अकाउंट बनाने के लिए आपको अपनी कुछ डिटेल्स भरनी होंगी जैसे full name,एड्रेस,कंट्री, स्टेट, इमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पैन का डिटेल्स blog और website और यूट्यूब यूआरएल डिटेल्स जैसी इन्फर्मेशन भरने के बाद आप रजिस्टर कर लेते हैं तो कंपनी आपके दिए गए blog website या यूट्यूब के यूआरएल को चेक करने के बाद कन्फर्मेशन मील भेजती है।

उसके बाद आप अपना अकाउंट बनाकर लॉगइन करके कंपनी की साइट से आप जिस भी Product को sell करवाना चाहते हैं उसकी लिंक को कॉपी करके अपने website या blog पर लगाना है। जहां से आप हर खरीदारी पर commision पा सकते हैं। affiliate प्रोग्राम से पेमेंट पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां बैंक ट्रांसफर और PayPal का इस्तेमाल करती हैं। यहां पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है दोस्तो कि अधिकतर सभी affiliate प्रोग्राम के साथ जुड़ने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है। यदि कोई आपसे join करने के लिए पैसों का डिमांड करता है तो उसमें आप join न करें।

Affiliate marketing से कितना पैसा कमाया जा सकता है

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हम affiliate marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं तो ये पूरी तरह से affiliates पर ही निर्भर करता है आप कितने विजिटर्स को Product की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और उनकी कितनी selling हुई है। जितनी ज्यादा आप sell कर सकते हैं उस हिसाब से ही आपको Commission भी मिलेगी जिसे आप फिर कमा सकते हैं।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको इस article से पता चल गया होगा कि affiliate marketing क्या होती है और इससे पैसे कमाए कैसे जा सकते हैं। आज के समय में affiliate marketing पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है। अगर आप इस पर अच्छे से काम करते हैं तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती। आप जितने ज्यादा Product की sell करेंगे उतना ही आपको मुनाफा होगा।

अगर आप कोई article अच्छा लगा तो इस article को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि आम लोगों को भी affiliate marketing का फायदा पता चल सके। दोस्तो इस article से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट में बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

यह article “Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।