अपने डर को जड़ से खत्म कैसे करे, डर का मतलब क्या होता है(About fear meaning in hindi)

You are currently viewing अपने  डर को जड़ से खत्म कैसे करे,  डर का मतलब क्या होता है(About fear meaning in hindi)

दोस्तों अगर आप आपने fear को overcome करना चाहते हैं। तो पहले आपको यह समझना होगा fear होता क्या है। मनोविज्ञान के अनुसार fear बहुत पुरानी emotions मे से एक है। यह एक biological response होता है किसी ऐसी चीज के के बदले जिसे हमारा दिमाग खतरनाक और नुकसान पहुंचाने वाला समझता है। हमें मिलता है। हम fear को तब महसूस करते है जब हमारे present environment में कोई बदलाव आता है। या फिर हम future में होने वाले खतरों को imagine करने लगते है।

इस fear का उद्देश्य होता है हमें जानलेवा चीजों से दूर रखना। जैसे अगर हमें सड़क पर चलते हुए ऐसा लग रहा है कि कोई हमारा पीछा कर रहा है। तो हमारे दिमाग का एक हिस्सा जिसका नाम होता है Amygdala वह हाइपर एक्टिव हो जाता है। और हमें जल्दी से जल्दी उस situation से बाहर निकलने की command देता है। हमारे अंदर fear पैदा करके।

Read this-Meditation क्या है, Meditation कैसे करें, प्रकार, लाफ (About Meditation in hindi)

इस तरह के fear जहां एक्चुअल में खतरा होता है। उसे बोलते है Rational fear. लेकिन जब आपको किसी ऐसी चीज से fear लगता है। जिससे fearने का कोई एक्चुअल reason नहीं होता। जैसे पानी, ऊचाई या फिर बंद जगहों में रहना तो इसे बोलते हैं irrational fear या फिर एक phobia। इन दोनों fear के बारे में यह समझना जरूरी है कि ज्यादातर fear हमारे पैदा होने के साथ ही हमारे साथ होते हैं। जैसे ऊंचाई का fear, अंधेरे का fear, खतरनाक जानवरों का fear जबकी phobia ऐसे fear होते हैं जिन्हें हमने अपने बचपन में बनाया होता है। जैसे अगर कोई बच्चा पानी से भरे pool मैं गिर गया था। तो उसके अंदर पानी का fear develope कर लेगा।

या फिर किसी बच्चे ने अपने माता-पिता को लड़ते देखा हो तो उसके अंदर शादी है प्यार का fear develope हो जायेगा। इन उदाहरणों से आप यह समझ गए होंगे। जहां हमारा fear कई खतरनाक चीजों से हमें बचाता है वही वह fear हमारी लाइफ कि quality को घटा भी सकता है। और हमारी growth के potential को रोक भी सकता है।

Read this-Subconscious mind या अवचेतन मन क्या है, परिभाषा,शक्ति (conscious and subconscious mind in Hindi)

हम अपने fear को Overcome कैसे है

दोस्तों अगर हमें यह जानना है कि हम अपने fear को ओवरकम कैसे करें। तो इसके लिए हमें अपने fear के जड़ तक जाना होगा। अगर हम हर तरह के fear को ले और यह देखें। उन सब में कॉमन चीज क्या है। वह चीज होती है fear of death यानी हम मरने से fearते हैं। विज्ञान इस point पर जाकर अटक जाता है। लेकिन अगर हम अपने मरने के डाल को भी ढंग से observe करें। तब हमें समझ आएगा कि हमें मरने से fear इसलिए लगता है। क्योंकि हम अपने घमंड और अपनी आइडेंटिटी से बहुत ज्यादा attached होते है।

मतलब हर तरह के fear का कारण होता है attachment. जैसे मेरा क्या होगा अगर मैंने यह कर दिया तो, अगर मेरे चाहने वाले को कुछ हो गया तो मैं क्या करूंगा, अगर मैं छत से नीचे गिर गया तो मैं मर जाऊंगा। दोस्तों यहां पर जो हमारा मै है यही है सभी fear का problem. अगर आप किसी से बहुत प्यार करते हो और उसे खोने से fear रहे हो। Actually वहां आपकी ego आपके दिमाग को एक ऐसा illusion दिखाती है। आपके अकेले होने का fear होता है।

Read this-Charming का हिंदी मतलब क्या है, Charming personally क्या है(Charming meaning in Hindi)

अगर आप अपने एग्जाम से fear रहे हो। तो वहां पर भी आप यही सोच रहे हो मेरा क्या होगा अगर ये एग्जाम क्लियर नहीं हुआ तो। अगर हमें किसी fear से बाहर निकलना है। तो हमें उसके outcome से बाहर निकलना होगा। और केवल काम पर फोकस करना होगा। जैसा कि भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है” फल की चिंता किए बिना कर्म करते जाओ” मतलब आप outcome से बाहर हो जाओगे और fear से मुक्त।

ज्यादातर लोग अपने fear से इसलिए बाहर नहीं निकल पाते है क्योंकि वह अपने present task एक बड़े picture मे fit नहीं कर पाते है। यानी अगर मैं पढ़ाई कर रहा हूं तुम मुझे यह सोचकर किताब नहीं खोलनी चाहिए। कि मैं मार्क्स लाने के लिए पढ़ रहा हूं। ऐसे मैं आपकी इगो एक result के साथ attached हो जाएगी। इसके बजाय आपको एक बड़ा रिजन ढूंढना होगा। जो हमारे खुद के selfish Desire के पार जाता हो। जैसे मैं इसलिए पढ़ रहा हूं ताकि मैं पूरी दुनिया को बदल सकूं। इस तरह के इच्छा कि मैं बात कर रहा हूं।

यह article “अपने fear को जड़ से खत्म कैसे करे, fear का मतलब क्या होता है(About fear meaning in hindi)”पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।