Xylophone क्या है, Xylophone का हिंदी मतलब (Xylophone Meaning in hindi)

You are currently viewing Xylophone क्या है, Xylophone का हिंदी मतलब (Xylophone Meaning in hindi)
Xylophone

एक जाइलोफोन एक संगीत वाद्ययंत्र है जिसमें एक कीबोर्ड के आकार में व्यवस्थित लकड़ी की छड़ें होती हैं। यह दो मैलेट के साथ सलाखों को मारकर खेला जाता है।

जाइलोफोन सदियों से मौजूद हैं और कई संस्कृतियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता रहा है। इस उपकरण का उपयोग पारंपरिक लोक संगीत के साथ-साथ शास्त्रीय और लोकप्रिय संगीत, जैसे ब्लूज़ और रॉक एंड रोल में किया गया है।

Xylophone क्या है (What is Xylophone )

जाइलोफोन एक वाद्य यंत्र है जो लकड़ी, धातु या बांस की सलाखों की एक श्रृंखला से बना होता है, जो संगीतमय स्वर पैदा करने के लिए मैलेट से मारा जाता है।

इसे आम तौर पर एक टक्कर उपकरण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि ध्वनि मुख्य रूप से लकड़ी या धातु की सलाखों पर खिलाड़ी के हाथों के कंपन से आती है।

Xylophone का हिंदी मतलब (Xylophone Meaning in hindi)

जाइलोफोन एक संगीत वाद्ययंत्र है जिसमें लकड़ी, धातु या हाथीदांत की छड़ें होती हैं जो एक पंक्ति में व्यवस्थित होती हैं और मैलेट के साथ बजाया जाता है।

जाइलोफोन एक ऐसा वाद्य यंत्र है जिसमें लकड़ी, धातु या हाथीदांत की छड़ें होती हैं जो एक पंक्ति में व्यवस्थित होती हैं और मैलेट के साथ बजाई जाती हैं। जाइलोफोन का आविष्कार जॉन बैप्टिस्ट ब्रेवल नामक एक अफ्रीकी दास ने किया था।