क्या सपनों को रिकॉर्ड किया जा सकता है -dream in hindi meaning

You are currently viewing क्या सपनों को रिकॉर्ड किया जा सकता है -dream in hindi meaning

आपको जानकर हैरानी होंगी की सपनों को रिकॉर्ड करना अब science fiction कहानी नहीं रही. क्युकी अब वैज्ञानिको के पास ऐसी technology आ गयी है जो इसे बहुत जल्दी हकीकत बना देगी. इस technology को समझने से पहले हम सपनों (dream in hindi meaning) के बारे मे थोड़ा Discuss कर लेते है.

सपने क्या होते है ? -dream in hindi meaning

जब व्यक्ति जागृत अवस्था मे किसी चीज के लिए लालचता है. या फिर उसके बारे मे लगातार सोचता रहता है. यह सोच ही असंतृपत इच्छा बन जाती है. जो हमें नींद मे सपनो के रूप मे आती है. सपनो मे हमें कुछ भी कर गुजरने की छूट होती है.

सपने (sweet dreams meaning in hindi) क्या होते है और क्यों आते है इसको लेकर वैज्ञानिको के बिच काफी आज भी मतफेद है.

सपनों के प्रकार – Types Of Dream In Hindi :-

hello दोस्तों अब हम सपनों के प्रकारों के बारे में चर्चा करेंगे।

1. बुरे सपने (Night Mares /dream in hindi ) :-

आप सभी ने कभी न कभी बुरे सपने जरूर देखे होंगे. इस समय हमारे दिमाग़ मे बुरे बुरे और भयानक भावो का संचार होता रहता है. यह सपने बड़े डरावने होते है. इन सपनों को देखते वक़्त कई लोगो की bodies मे भी activities होने लगती है.

2. ल्यूसिड ड्रीम( Lucid Dreams /sweet dreams in hindi ) :-

ल्यूसिड ड्रीम (sweet dreams in hindi) ऐसे सपनों को कहते है जिन्हे देखना आपको अच्छा लगता है. इन सपनों मे कोई रोक टोक नहीं होती है. आप जो चाहे वह कर सकते है. ऐसे सपनों मे आप किसी देश के राजकुमार बन सकते है. या फिर सुपरहीरो बनकर किसी की help कर सकते है. Lucid Dreams मे सपनों पर कोई पाबन्दी नहीं होती है.

सपनो का महत्व -sweet dreams meaning in hindi

आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा. आपको रात के सपनो की बस एक झलक ही याद रहती है. जबकि पूरा सपना आप भूल जाते हो. पर ऐसा क्यों ?
आपको जानकर हैरानी होंगी. हर रात एक इंसान 6-7 सपने देखता है और अपनी पूरी उम्र का 6 साल सपनों को देखता हुआ गुजर देता है. जबकि इन सपनों का केवल वह 10% ही याद रख पाता है.
सबसे मजेदार बात तो यह की सपनों (sweet dreams meaning in hindi ) की दुनिया बेहद ही रहस्यमई होती है. सपनों मे हमारे imagination की शक्ति एक अलग ही level पर होती है.

हमारे चहेते scientist, Albert einstein कहते है. – “imagination is more important than knowledge
यह एक चौकाने वाली बात है की दुनिया की बहुत बड़ी खोजे, scientists, artists और musicians द्वारा नींद मे खोजी गयी. जैसे – हमारे एटम का मॉडल Neil’s bohr ने सपना देखते हुए Discovere किया था. और इसके लिए उन्हें नोबेल प्राइज भी मिला. Einstein ने भी speed of light का constant नींद मे ही Discover किया था. और मेंडेलीव (Dmitri Mendeleev ) ने भी सपनों मे ही periodic table को Discover किया था.

इसीलिए यह काफी important हो जाता है की हम अपने सपनों (dream in hindi meaning) को रिकॉर्ड और प्ले कर सके. और फिर बाद मे इनको समझ सके.

ब्रेन वेव क्या होते है – What is brain waves in hindi

ब्रेन वेव बिलकुल रेडियो वेव की तरह एक Electromagnetic Radiation का फॉर्म होता है. जो light speed से यात्रा करते है. हर बार जब हमारा दिमाग़ कुछ सोचता है. तब हजारों neuron’s समान frequency पर oscillation करते है जिनसे एक वेव बनती है. यह वेव 10- 100 cycles per second की frequency पर oscillation करते है.
जबकि रेडियो waves 5 करोड़ से 100 करोड़ cycle per second पर oscillation करते है.

Scientists ने इन ब्रेन वेव को एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कनेक्ट कर इनका अध्ययन करना सुरु किया. इस अध्ययन मे एक बात सामने की ड्रीम की frequency को रिकॉर्ड और डिकोड किया जा सकता है. जिसको हम कंप्यूटर द्वारा Data analysis और artificial intelligence की help से मूवीज की तरह देख सकते सकते है. लेकिन इसके लिए हमें huge amount मे data, neurons के patterns के रूप मे चाहिए.

इस आधुनिक technology को “The mind reading technology ” भी कहा जाता है. जो functional MRI scanner पर आधारित है. Brain waves को सटीकता से रिकॉर्ड करने की रिसर्च आज भी जारी है. जो समय के साथ और बेहतर होती रहेगी.

एक बात तो तय है. यह technology इंसानियत को एक अलग ही लेवल पर ले जा सकती है. और हमारे imagination की सारी सीमाए पार कर देगी.

तो friends ये article” क्या सपनों को रिकॉर्ड किया जा सकता है -dream in hindi meaning ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा