SONAR का full form क्या होता है, full form of SONAR क्या होता है(Sonar full form)

You are currently viewing SONAR का full form क्या होता है, full form of SONAR क्या होता है(Sonar full form)

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे SONAR का full form क्या होता है, full form of SONAR क्या होता है। SONAR किसे कहते है। SONAR का मतलब क्या होता है। अगर आपको SONAR के बारे जानकारी नहीं है। तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। आर्टिकल के अंत तक आपको SONAR से जुडी बेसिक जानकारी मिल जाएगी।

SONAR full form क्या है

सोनार का फुल फॉर्म Sound Navigation Ranging है। यह एक ऐसी विधि है जिसके माध्यम से समुद्र के नीचे उपस्थित वस्तुओं का पता लगाया जाता है। सुनार में छोटे-छोटे एंटीना लगे होते हैं। इन एंटीना के माध्यम से Ultrasonic waves को छोड़ा जाता है।

समुद्र के नीचे Ultrasonic waves जब पहुंचती है तब यह धरातल से टकराकर वापस लौटती है। और हमें नीचे उपस्थित वस्तुओं का ज्ञान देती है। इसका उपयोग अधिकतर समुद्र की गहराई, डूबी हुई वस्तु का पता लगाने मे किया जाता है।

SONAR कैसे काम करता है।

दोस्तों सोनार एक यंत्र है जो अल्ट्रासोनिक वेव्स का इस्तेमाल करता है। और समुद्र के अंदर स्थित चीजों का पता लगाता है। जल सेना और पनडुब्बियों में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

आपने रात के अंधेरे में चमगादड़ को उड़ते देखा होगा। आपके मन में सवाल जरूर आया होगा। अंधेरे में इनको दिखाई कैसे देता है। जिसका जवाब है SONAR।

दोस्तों इनको प्राकृतिक रूप से यह तकनीक उपहार स्वरूप मिला है। मतलब यह उड़ते समय अल्ट्रासोनिक वेव को छोड़ते हैं। और यह तरंगे रास्ते में आ रही वस्तु से टकराकर वापस लौटती हैं। जिससे इन चमगादड़ को आने वाली बाधाओं का ज्ञान हो जाता है।

ठीक इसी प्रकार हमारा सुनार भी काम करता है। sonar के अंदर ट्रांसमीटर लगे होते हैं। जो बहुत ज्यादा मात्रा में Ultrasonic waves को छोड़ते हैं। यह ultrasonic wave जब समुद्र के नीचे किसी वस्तु से टकराकर वापस लौटती है। sonar मे लग receivers द्वारा ग्रहण कर ली जाती है।