Blackberry का सेवन कब और कैसे करना चाहिए, फायदे, नुकसान बेसिक जानकारी(About BlackBerry in Hindi)

You are currently viewing Blackberry का सेवन कब और कैसे करना चाहिए, फायदे, नुकसान बेसिक जानकारी(About BlackBerry in Hindi)

BlackBerry in Hindi-फल के रूप में उपयोग होने वाला blackberry सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अंदर हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसमें Vitamin ए,Vitamin बी एवं Vitamin बी2, Vitamin सी आदि Vitamin मौजूद होते हैं। ये आयरन पोटेशियम जिंक कैल्शियम फास्फोरस जैसे खनिजों का भी अच्छा स्रोत है।

फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर blackberry सेहत को हर तरीके से स्वस्थ रखता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम इन्हीं दोनों चीजों पर प्रकाश डालेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको जानेगे की blackberry के सेवन से सेहत को क्या क्या फायदे हो सकते हैं। साथ ही हम जानेंगे कि इसके सेवन से किन नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है।

Read this-दुनिया भर के पेड़ पौधों का वैज्ञानिक महत्व-Scientific importance of tree in hindi

BlackBerry के फायदे

तो आइए सबसे पहले इसके फायदों के बारे में जानते हैं। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करे blackberry के अंदर Vitamin के साथ साथ फाइटो आश्वसन पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह न केवल रोगाणुओं से लड़ने में मदद करता है बल्कि शरीर को संक्रमित होने से बचाने और घातक बीमारियों को दूर रखने में बेहद उपयोगी है।

हड्डियों में मजबूती लाए

blackberry के अंदर मैग्नीशियम के साथ कैल्सियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के साथ उन्हें स्वस्थ बनाने में भी बेहद मददगार है। मैग्नीशियम शरीर में कैल्शियम और पोटेशियम के अवशोषण में मदद करता है। ऐसे में blackberry के सेवन से हड्डियों को न केवल मजबूती मिलती है बल्कि कोशिकीय संचालन ठीक तरीके से होता है।

Read this-Cannonball tree क्या है, cannonball tree के बारे मे बेसिक जानकारी

वजन कम करने में मददगार

Blackberry में शर्करा यानी सुगर की मात्रा बहुत कम होती है जिसके सेवन से वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। वहीं blackberry में फाइबर मौजूद होता है जिससे पेट साफ होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप इसे अपनी डाइट में आसानी से जोड़ सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए

blackberry की अंदर इंदु साहनी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहद मददगार है। इसके अंदर फाइबर और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जिससे अन्य तत्व धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करती हैं और रक्त का प्रवाह बढ़ाने में भी सहायक है। इसके सेवन से हृदय रोग की समस्या जैसे स्ट्रोक थेरो सिरोसिस आदि रोग खत्म हो जाता है।

मैग्नीशियम बीपी को काबू करने में मदद करता है। साथ ही यह हृदय की अनियमित संकुचन से बचाव भी करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

blackberry की अंदर भरपूर मात्रा में Vitamin सी पाया जाता है जिससे ज्यादा मात्रा में कोलेजन बनने में मदद मिलती है। ऐसे में इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है साथ ही इसके अंदर ऐसे एंटी आक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो बालों को पर्यावरण से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। वहीं अगर ब्लैकबेरी(BlackBerry in Hindi) का अर्क लगाया जाए तो इससे बाल चमकीले आकर्षक और घने नजर आते हैं।

Read this-Cornstarch क्या होता है, Cornstarch का मतलब (What is cornstarch in hindi)

डायबिटीज के मरीजों के लिए

ब्लैक के अंदर पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इंसुलिन को कम करने में बेहद मददगार है। यदि आप एक चम्मच शहद के साथ ब्लैकबेरी का सेवन करते है तो इससे डायबिटीज नियंत्रित रहती है। केवल ब्लैकबेरी नहीं बल्कि इसके पत्ते भी डायबिटीज को नियंत्रित करने में बेहद मददगार है

याददाश्त बढ़ाए

जिन लोगों को याददाश्त से संबंधित परेशानी है उन्हें blackberry के सेवन से ज्यादा स्कोर बनाने में मदद मिलती है। blackberry के अंदर पॉली फिनाइल तत्व मौजूद होता है जो उम्र से जुड़ी बदलावों को धीमा करने में बेहद मददगार है। साथ ही मानसिक स्थिति में सुधार के लिए भी उपयोगी है। ऐसे में अगर आप इसे अपनी डाइट में जोड़ते हैं तो दिमागी सक्रियता बढ़ाने और याददाश्त बढ़ाने में आपके बेहद काम आ सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ब्लैकबेरी का सेवन बेहद उपयोगी माना गया है क्योंकि इसमें लेप्टिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह अल्ट्रावायलेट किरणों से आंखों की रक्षा करती है। लिटिल रेटिना के पीछे के हिस्से में मैक्कुलम नामक एक पिगमेंट बनाता है और आँखों को अक्षम्य तनाव से भी बचाता। इसके अंदर Vitamin आँखों की रोशनी बढ़ाने और आँखों से संबंधित सभी बीमारियों को दूर रखने में बेहद मददगार है।

Read this-Lemon grass क्या है, Lemon grass के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी(About Lemon grass in hindi)

ब्लैकबेरी के कुछ नुकसान

हर किसी फल के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। ऐसे में जहां फायदों के बारे में जान रहे हैं तो वहां नुकसान के बारे में भी पता होना जरूरी है। ब्लैकबेरी के नुकसान निम्न प्रकार से है ब्लैकबेरी के पत्तो से कुछ लोगों में मामूली से लेकर गंभीर एलर्जी नजर आती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

गर्भावस्था में ब्लैकबेरी(BlackBerry in Hindi) का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करें। वैसे डॉक्टर ब्लैकबेरी का सेवन गर्भावस्था के दौरान सामान्य मात्रा में करने के लिए कहते हैं लेकिन ब्लैकबेरी के पत्तों से बनी चाय से इन महिलाओं को बचना चाहिए। वहीं नवजात शिशु को या बच्चे की उम्र 2 साल से कम है तो उसे blackberry के पत्तों से बनी चाय न दे। ध्यान दें कि blackberry की जड़ में भारी मात्रा में टैनिंग मौजूद होता है।

ऐसे में जिन लोगों को कोलाइटिस जैसे पेट की समस्या है इसका सेवन बिल्कुल न करे। blackberry को अपनी डायट में शामिल करने से आप अपनी सेहत को अच्छा बना सकते हैं। सेहत के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है लेकिन अगर आप गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करे।

खास कर इसकी पत्तियों का सेवन किसी के कहने पर न करे ऐसा करने से बच्चे और महिला दोनों की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं अगर आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। इसके आलावा यदि आपको इससे एलर्जी महसूस हो रही है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दे वरना इसके चलते आपको अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है।

Read this-तुलसी और बेसिल के पौधे के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी-Holy basil and italian basil in hindi

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना blackberry in Hindi क्या होता है। आज हमने के फायदे और नुकसान जाना । Blackberry जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Blackberry का सेवन कब और कैसे करना चाहिए, फायदे, नुकसान बेसिक जानकारी(About BlackBerry in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।