Apple cider vinegar के फायदे, इस्तेमाल, नुकसान(Apple cider vinegar in hindi)

You are currently viewing Apple cider vinegar के फायदे, इस्तेमाल, नुकसान(Apple cider vinegar in hindi)

Apple cider vinegar दोस्तों एक ऐसी चीज होती है जिसका पीने के रूप में इस्तेमाल करने के साथ साथ चेहरे और बालों में लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जानकारी की कमी होने की वजह से इसका कुछ गलत इस्तेमाल भी लोग करते हैं जोकि धीरे धीरे बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आज के इस Article में हम जानेंगे कि Apple cider vinegar होता क्या है इसके फायदे नुकसान क्या हो सकते हैं चेहरे और बालों में इसका किस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है इसका कम कैसे और कितना इस्तमाल करना चाहिए और आखिर में हम उन गलतियों के बारे में जानेंगे जो कि आपको Vinegar के इस्तमाल करते वक्त कभी भी नहीं करना चाहिए।

Read this-दूध पीने के जबरदस्त फायदे और नुकसान के बारे में संपूर्ण जानकारी(Dudh ke fayde/Benefits of milk )

Apple cider vinegar क्या है

Apple cider vinegar को हिन्दी में सेब का सिरका के नाम से जाना जाता है और इसे बनाने के लिए सेब को अच्छी तरह क्रश करके यीस्ट के साथ मिक्स करके फर्म स्टेशन के लिए छोड़ दिया जाता है जोकि धीरे धीरे आपके चेहरे Vinegar में तब्दील हो जाता है।

मार्किट में आमतौर पर दो तरीके के Apple cider vinegar देखने को मिलते हैं जिसमें एक फिल्टर किया गया होता है जोकि देखने में बिल्कुल क्रिस्टल क्लियर और साफ़ दिखाई पड़ता है लेकिन इस तरह Apple cider vinegar उतना फायदेमंद नहीं होता क्योंकि फिल्टर करने की वजह से कुछ अच्छी चीजें भी छनकर बाहर निकल जाती हैं। दूसरी तरह का अपर Vinegar बहुत है जिसका रंग थोड़ा मैला होता है। इस तरह के Apple Vinegar की बॉटल को हिलाने पर उसमें कुछ छोटे छोटे टुकड़े तैरते हुए नजर आते हैं और इसी तरह का Apple Vinegar ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसे फिल्टर न करने की वजह से ये बिल्कुल natural form में मौजूद होता है।

जिससे कि इसमें कुछ इनसाइड और अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा भी सादा होती है। इसलिए आपको हमेशा ही ऐसा Vinegar खरीदना चाहिए जिसकी बॉटल पर अनफिट विद मदर प्रोपर्टीज लिखा हो।

Read this-Chanakya Niti- जल्दी सफल होने के 7 नियम(Chanakya Niti kya hai)

Apple cider vinegar के फायदे(Benefit of apple cider vinegar)

यह चेहरा Vinegar नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया और फंगस को मारने का काम करता है। अगर इसे पीने के रूप में इस्तमाल करते हैं तो ये पेट में मौजूद बुरे बैक्टीरिया की मात्रा को खत्म करता है और अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है जिसे की पाचन शक्ति भी धीरे धीरे बेहतर तरीके से काम करने लगती है।

आप सारे Vinegar का खाने के साथ इस्तेमाल करने से ये खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का भी काम करता है। कई सारी साइंटिफिक स्टडीज में बताती है कि जो लोग खाने के साथ Vinegar का इस्तमाल करते हैं खाना खाने के बाद उनका ब्लड शुगर सादा कण्ट्रोल में होता है। इसलिए खासकर डाइबिटीज वाले लोगों के लिए खाने के साथ अपन Vinegar का इस्तेमाल करना एक बहुत ही बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

Apple cider vinegar शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करके इन दिल की सेहत को बेहतर बनाने का भी काम करता है और साथ ही इसका फैट लॉस के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसमें थोड़ी सच्चाई भी है कि अगर आप Apple cider vinegar इस्तेमाल करने के साथ साथ सही खान पान और एक्सरसाइज का ख्याल रखते हैं तो इससे फैट लॉस में भी थोड़ी मदद मिल सकती है लेकिन असल शहद में Vinegar को फैट लॉस के लिए जिस तरीके से प्रमोट किया जाता है वो बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि Apple cider vinegar अकेले तब तक कुछ भी नहीं कर सकता जब तक कि व्यक्ति का खान पान और लाइफस्टाइल ठीक न हो।

Read this-अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

Apple cider vinegar इंटरनल यानि के.खाने या पीने के रूप में दो तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। सबसे पहले तो एक छोटा चम्मच Apple cider vinegar एक गिलास हल्के गरम पानी के साथ सुबह खाली पेट इस्तेमाल करना एक बहुत ही बेहतर ऑप्शन हो सकता है और साथ में अगर इसमें प्योर शहद मिला दिया जाए तो यह और भी अच्छी बात हो सकती है।

Apple Vinegar चेहरे और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे पिम्पल्स पर लगाने से यह उसमें मौजूद बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। आधा छोटा चम्मच आपक चेहरे अपने घर में दो चम्मच पानी मिला कर इसे किसी कॉटन की मदद से पिम्पल्स वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो कर साफ कर लें। इस नुस्खे को रात के समय इस्तेमाल करना और भी बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

इसके अलावा दो गिलास पानी में एक छोटा चम्मच Apple cider vinegar मिला कर चेहरा धोने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं क्योंकि ऐसा करने से स्किन का ph level बैलेंस होता है और पिम्पल्स को कम करने में भी काफी हद तक मदद मिलती है।

Vinegar एक बहुत ही अच्छे टोनर की तरह भी काम करता है तो दोनों उसे कहते हैं जो स्किन रोमछिद्र को कम करने का काम करता है। एक ग्लास पानी में 2 छोटा चम्मच आपक सारे Vinegar डालकर किसी स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें और फिर से चेहरा धोकर पोछने के बाद पूरे चेहरे पर इस्तमाल किया जा सकता है। आपन चेहरे Vinegar बालों के लिए भी कई तरीके से फायदे पहुंचाता है। दो गिलास पानी में 2 छोटा चम्मच आपस गहरे Vinegar डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर उसके बाद शैम्पू करके धोने के बाद इस पानी को सर में डालकर 4 से 5 मिनट के लिए मसाज करना चाहिए और फिर उसके बाद इसे भी धोकर साफ कर लें।

बालों में इसका इस्तेमाल करने से में ठंडक पैदा करने वाले बैक्टीरिया और फंगस को मारने के साथ साथ बालों के रूखेपन को दूर करने में भी काफी हद तक मदद करता है। हालांकि चेहरे पे आने वाले पिम्पल्स और बालों की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए और भी बहुत सारी बातों का ख्याल रखना होता है ।

Vinegar नाखून के आसपास और पैरों में लगे फंगस में भी एक बहुत ही फायदेमंद रेमेडी की तरह काम करता है। इसके लिए एक लीटर पानी में 2 छोटा चम्मच आयल सारे Vinegar डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर पैरों को उस पानी में 5 से 10 मिनट डुबोकर रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे विंटर नाखून के आसपास लगे फंगस को मारने का काम करता है जिससे। ये समस्या भी धीरे धीरे कुछ हद तक ठीक होने लगती है।

Read this-क्या आप Virgin है? Virgin का हिन्दी मतलब क्या है (Virgin meaning in Hindi)

Apple cider vinegar को कैसे इस्तेमाल करे(Uses of apple cider vinegar)

आपको Apple cider vinegar का इस्तेमाल करते वक्त कभी भी नहीं करना चाहिए। पहला तो यह कि ये आपको Vinegar का कभी भी डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि एक तरीके का एसिड होता है जिसका डार्क इस्तमाल करने से ये स्किन को जला सकता है इसलिए यह पीने के रूप में हो या लगाने के रूप में Apple cider vinegar को पानी के साथ मिक्स करके ही इस्तमाल करना चाहिए। जिन लोगों के पेट में पहले से ही अल्सर की प्रॉब्लम है तो उसे भी आपके चेहरे Vinegar का सेवन करने के रूप में इस्तमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए नहीं तो ये समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

हैरानी की बात ये है एक Internet पर ऐसी भी Article मौजूद है जिसमें मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आपको सारे Vinegar से लोग कुली करते हुए बताते हैं और कुछ लोग तो दांतों को साफ करने के लिए इसे दूध पेस्ट के साथ इस्तमाल करने की भी सलाह देते हैं लेकिन ये एक बहुत ही गलत तरीका होता है क्योंकि Apple cider vinegar हाईली एसिडिक होने की वजह से धीरे धीरे ये दांतों की ऊपरी परत को गला सकता है।

इसलिए आपको शायद Vinegar को पानी के साथ पीते वक्त भी इस तरह पीना चाहिए कि उसका दांतों से ज्यादा कॉन्टेक्ट ना हो सके या नहीं तो इसे पीने के लिए किसी स्ट्रोक का इस्तमाल करना चाहिए लेकिन दांतों को साफ करने या फिर मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए।

आप Vinegar में कई तरीके के एसिड मौजूद होते हैं इसलिए इसे पूरे दिन में 2 छोटा चम्मच से ज्यादा सेवन करने के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और साथ ही इसका लगातार सेवन करने से पेट में किसी भी तरीके की कोई दिक्कत महसूस होती है तो इसे हफ्ते में एक दो दिन का गैप देकर इस्तमाल करना चाहिए ताकि पेट में एसिड की मात्रा को बैलेंस किया जा सके।

Read this-पढ़ने के लिए Time table कैसे बनाये? (Time table in hindi)

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Apple cider vinegar क्या है। Apple cider vinegar क्या है। Apple cider vinegar से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Apple cider vinegar के फायदे, इस्तेमाल, नुकसान(Apple cider vinegar in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।

Leave a Reply