Cornstarch क्या होता है, Cornstarch का मतलब (What is cornstarch in hindi)

Cornstarch क्या होता है, Cornstarch का मतलब (What is cornstarch in hindi)

About cornstarch in hindi- दोस्तों हमारी दुनिया बहुत बड़ी है जिनमें कई बड़े-बड़े देश शामिल है। और इन अलग-अलग जगहों पर कई प्रकार के अनाज उगाए जाते हैं। आज हम इन्हीं अनाजों के एक ऐसे starch के बारे में जाने वाले हैं। जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के खाने वाले पदार्थों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। हमारे देश में इस अनाज को मक्का के नाम से जाना जाता है।

मकई का आटा और कॉर्न स्टार्च में अंतर(Difference between cornstarch and cornmeal)

दोस्त मकई का आटा और कॉर्न स्टार्च दोनों को मक्के से ही बनाया जाता है लेकिन मकई का आटा और कॉर्नस्टार्च दोनों में काफी बड़ा अंतर होता है। मकई का आटा आमतौर पर पीला दिखाई देता है। जबकी cornstarch सफेद मैदा की तरह दिखाई देता है।

मकई का आटा थोड़ा खुदरा टाइप का होता है जबकि cornstarch बारीक और महीन होता है। मक्के का आटा direct मक्का के दाने के पीसकर बनाया जाता है। जबकी cornstarch बनाने के लिए मक्के के दानों के ऊपर की छिलका हटाकर पीसा जाता है। तो हमें cornstarch प्राप्त होता है। cornstarch बहुत चिकना और smooth होता है। यह देखने में बिल्कुल मैदा की तरह दिखाई देता है।

Cornstarch में पाए जाने वाले पोषक तत्व(Nutrients found in Cornstarch)

दोस्तों cornstarch को बनाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन इसमें पोषक तत्वों की भरमार है। हम आपको एक चम्मच cornstarch से मिलने वाले पोषक तत्वों की जानकारी देने वाले है।

एक चम्मच cornstarch मे आयरन की मात्रा 0.86 मिलीग्राम, फास्फोरस की मात्रा 26.7 मिलीग्राम, कैल्शियम की मात्रा 16.9 मिलीग्राम, ज़िंक की मात्रा 0.22 मिलीग्राम, पोटेशियम की मात्रा 35.7 मिलीग्राम, प्रोटीन की मात्रा 1.1 ग्राम, फाइबर की मात्रा 1.2 ग्राम इसके अलावा इसमें विटामिन बी भी काफी हद तक पाया जाता है।

Cornstarch का उपयोग कहां किया जाता है

•अब आप सोच रहे होंगे cornstarch का उपयोग हम घरों में खाना बनाते समय कब और कहा कर सकते हैं। आप सभी किसी सॉस या सूप के जरूर शौकीन होंगे। इन सब को गाढ़ा बनाने में cornstarch का उपयोग किया जाता है।

• कई बार हम घरों में आइसक्रीम बनाने की कोशिश करते हैं। जिसमें सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि यह जल्दी गाढ़ा नहीं हो पाता है। ऐसे में दूध को गाढ़ा करने के लिए उसमे थोड़ा cornstarch की मात्रा मिला देनी चाहिए। जिससे हमारा दूध गाढ़ा भी हो जाता है और आइसक्रीम बनाना आसान भी।

• दोस्तों आप सभी सोच रहे होंगे। cornstarch का उपयोग केवल खाने वाली चीजों में ही किया जाता है लेकिन आप गलत इसका उपयोग बेबी पाउडर में भी किया जाता है। इसके अलावा cornstarch उपयोग मेडिकल सामग्रियों को बनाने मे किया जाता है। जैसे मेडिकल gloves, कंडोम इत्यादि।

Cornstarch के फायदे

•दोस्तों cornstarch मे विटामिन सी पाया जाता है। जिसके कारण यह हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

•cornstarch का उपयोग वजन बढ़ाने में किया जा सकता है। इससे आप अपने मोटापा को भी बढ़ा सकते हैं। क्योंकि इसमें काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

• कई शोधों में देखा गया है कि cornstarch पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर को दूर करने में काफी हद तक सहायक होते हैं।

• हमने ऊपर बताया एक चम्मच cornstarch मे लगभग आपको 2.86 मिलीग्राम आयरन की मात्रा पाई जाती है। और आयरन की कमी से एनीमिया रोग होता है। आयरन के साथ इसमें फोलिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जिससे यह एनीमिया से फाइट करने में हमारी मदद करता है।

Note-cornstarch के अधिक सेवन से एलर्जी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। ज्यादा सेवन से दस्त और उल्टी के परिणाम भी सामने आ सकते हैं। इसलिए इसका सेवन एक निश्चित मात्रा मे करें।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Cornstarch क्या होता है, Cornstarch का मतलब ,Cornstarch के फायदे,Cornstarch में पाए जाने वाले पोषक तत्व। Cornstarch से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Cornstarch क्या होता है, Cornstarch का मतलब (About cornstarch in hindi) “पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।