महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

You are currently viewing महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

Paisa kaise kamaye-दोस्तों अगर आप घर बैठे महीने का 30 से ₹40 हजार रूपये कमाना चाहते हैं।तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको भी ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे। जिन को फॉलो करके आप घर बैठे महीने का 30 से ₹40 हजार आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप कड़ी मेहनत और लगन से इसमें अपना समय देते हैं। तो आप महीनों का लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

दोस्तों आज हर कोई जल्दी अमीर बनना चाहता है ढेरो सारा पैसा कमाना चाहता है लेकिन ज्ञान के अभाव के कारण लोगों को समझ में नहीं आता की उन्हें ऐसा क्या करना चाहिए। जिससे जल्दी जल्दी पैसा कमाया जा सके। अगर आप भी बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। तू किस आर्टिकल में हमने आपको 20 ऐसे तरीके बताएं जिनकी सहायता से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

1)IceCream shop का Business से पैसा कमाए

इस छोटे से Business को करने से पहले आपको एक विश्लेषण करने की आवश्यकता है, अर्थात क्या आप ऐसी जगह रहते हैं जहाँ अधिक बच्चे हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको आइसक्रीम का यह Business शुरू करने की जरूरत है। क्योंकि इस Business में आपके मुख्य ग्राहक के रूप में बच्चे होंगे। क्योंकि बिना आइसक्रीम खाए बच्चे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं होते हैं. खैर, आपको इस छोटे से Business आइडिया को अपनाकर अपने बच्चे की जिद को अपने Business में बदलना है।

2)ATM का Business से पैसा कमाए

जिन लोगों के पास लगभग 100 वर्ग मीटर भूमि है और वह भूमि आवासीय या अतिवृष्टि क्षेत्र में है। इस प्रकार, इन लोगों के पास इन व्यावसायिक किराये के विचारों को लागू करने का मौका है। उत्तरजीविता Business शुरू करने से आपको हर महीने 15,000 रुपये से 40,000 रुपये तक कमाने का मौका मिलता है। इस छोटे से Business से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना है यह पता लगाना है कि आपके क्षेत्र में कौन सा बैंक है जिसका एटीएम आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है। आप इसे ऑनलाइन या डायरेक्ट बैंक में जाकर भी कर सकते हैं। आमतौर पर बैंकिंग सेक्टर के हिसाब से एटीएम खोलने के लिए 15 से 40 हजार रुपये दिए जाते हैं। एक बार जब बैंक आपके खाली स्टोर में एटीएम लगाने के लिए सहमत हो जाता है। इस प्रकार कुछ समय के लिए आपकी अच्छी आय बनी रहेगी।


3)औषधि केंद्र का Business से पैसा कमाए

जन औषधि केंद्र खोलना भी इन लोगों के लिए एक बहुत ही लाभदायक Business हो सकता है। जिनके पास करीब 130 वर्ग फुट का अपना स्टोर है और अपने कुछ अस्तित्व के कारोबार पर विचार कर रहे हैं। ये लोग सरकारी कार्यक्रम के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस सेंटर को खोलने की कुल लागत 2.5 से 3 लाख रुपये के बीच हो सकती है। फर्नीचर के लिए 1.25 लाख, दवाओं के लिए 1 लाख और कंप्यूटर, इंटरनेट, रेफ्रिजरेटर आदि जैसे 50,000 रुपये के अन्य सामान।

Read this-Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

4)चाक का Business से पैसा कमाए

चाक यानी खड़िया जी हां, अगर आपको स्कूल के दिन याद हैं तो चाक भी आपको जरूर याद होगा। गुरुजी बच्चों को समझाने के लिए ब्लैकबोर्ड पर लिखने या चित्र बनाने के लिए चाक का उपयोग करते हैं। चूंकि जिप्सम प्राचीन काल से उपयोग में आने वाली प्रजाति है। शैक्षणिक संस्थानों में इस्तेमाल होने से पहले, इसका उपयोग गुफा चित्रों आदि के निर्माण में किया जाता है। चूंकि प्लास्टर मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस का बना होता है। और प्लास्टर ऑफ पेरिस बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इसलिए यह छोटा Business आइडिया ग्रामीण इलाकों में रहने वाले युवाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि उत्पादन विधि भी बहुत सरल है।

5)मैरिज हॉल Business से पैसा कमाए

हालांकि, यह Business आइडिया सिर्फ उनके लिए है जो अपने Business में भारी निवेश करना चाहते हैं। एक छोटे से शहर में भी अगर उद्यमी के पास जमीन नहीं है तो शादी के हॉल में Business शुरू करने में अस्सी लाख रुपये से लेकर डेढ़ करोड़ रुपये तक का खर्च आ सकता है। ये लागत बड़े शहरों और मेट्रो शहरों में बढ़ सकती है। लेकिन इस प्रकार के Business की स्थापना से उद्यमी बनने की संभावना काफी बढ़ जाएगी। क्योंकि शादी में लोग अपने रुतबे से बाहर भी पैसा खर्च करने से नहीं हिचकिचाते।

6) मुर्गी पालन Business से पैसा कमाए


सामान्य तौर पर, हिंदी में Poultry farming business की अवधारणा मुर्गी पालन से आती है। लेकिन मुर्गी पालन के तहत आप न केवल मुर्गियां, बल्कि बत्तख आदि भी पालन सकते हैं। और इस छोटे से Business के विचार को दो लाख रुपये खर्च करके वास्तविकता का रूप दिया जा सकता है। इस छोटे से Business में क्षमताओं के संदर्भ में। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि सिर्फ दिल्ली/एनसीआर में ही रोजाना करीब 1 लाख 80 हजार मुर्गियां खाते हैं। इसलिए यह छोटा Business आइडिया आपकी जिंदगी भी बदल सकता है।

Read this-अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

7) मछली पालन Business से पैसा कमाए


भारत के सकल घरेलू उत्पाद में मत्स्य व्यापार का योगदान 1.07% है, जिसे भारत के GDP के रूप में भी जाना जाता है। कि सभी कृषि उत्पाद जीडीपी में 5.15% का योगदान करते हैं। इन आंकड़ों से आप जलीय कृषि Business की क्षमता का अनुमान लगा सकते हैं। आप इस Business को छोटे पैमाने पर शुरू करें। यदि व्यापार चलता रहा तो आप विदेश में अपने व्यापार का झंडा फहरा सकते हैं।

8)ग्राफिक डिजाईन Business से पैसा कमाए

ग्राफिक डिज़ाइन के साथ, आप चित्रों, तालिकाओं, पोस्टरों, कार्टूनों, चार्टों आदि के माध्यम से लोगों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं। इससे हमारा तात्पर्य उस संचार से है जिसका आप वर्णन करना चाहते हैं। इस प्रकार का संचार इंटरनेट युग में बहुत लोकप्रिय है। इसलिए हर Business को एक ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है। अगर आपके पास यह हुनर ​​है तो आप इन छोटे Business आइडिया को घर पर ही लागू कर सकते हैं।

9)योगा केंद्र Business से पैसा कमाए

योग केंद्र कहीं भी खुल सकते हैं। लेकिन अगर यह योग किसी पहाड़ी पर खुला हो जहां की हवा साफ़ साफ़ सुथरी हो। इसलिए लोग तनाव कम करने के लिए आ सकते हैं। । इसलिए यह छोटा Business ऐसा है जिसमें सामाजिक सेवाएं और स्वयं की आय दोनों हैं।

10)Beauty Parlour Business से पैसा कमाए

अगर आप महिला हैं तो 2-3 महीने का ब्यूटीशियन कोर्स करके एक अच्छा ब्यूटी सैलून खोल सकती हैं। यह एक बहुत ही कम बजट वाला स्टार्ट-अप है, जिसे आप घर पर भी खोल सकते हैं। आपको केवल मेकअप की भावना की आवश्यकता है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं और नए या रचनात्मक तरीके से आगे बढ़ते हैं, तो आप इस Business से आसानी से प्रति माह 30-50 हजार या उससे अधिक कमा सकते हैं।

Read this-Affiliate marketing क्या है, affiliate marketing कैसे करे संपूर्ण जानकारी(About affiliate marketing in hindi)


11)General Store से पैसा कमाए

रोजमर्रा के सामान की दुकान खोलना भी एक बहुत अच्छा और लाभदायक Business हो सकता है। इसमें आप ग्रोसरी, साबुन, शैंपू, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्टेशनरी आदि स्टोर कर सकते हैं। साथ ही महिलाएं पुरुषों के साथ मिलकर इस काम को कर सकती हैं, क्योंकि इसमें भविष्य की काफी संभावनाएं हैं। आप इसमें ईज़ी डे क्लब का उदाहरण ले सकते हैं, जिसने पूरे देश में छोटी-छोटी दुकानें खोली हैं और बहुत तेजी से बढ़ रही हैं।

12) Candle Making से पैसा कमाए


मोमबत्ती बनाने का Business एक बहुत ही स्थिर Business है। बाजार में मोमबत्तियों की काफी मांग है और इसकी मांग बिजली से नहीं बल्कि सजावट से जुड़ी है। आज बड़ी पार्टियों, त्योहारों, शादियों आदि के मौके पर मोमबत्ती की सजावट की जाती है। आप इंटरनेट से मोमबत्तियां बनाना सीख सकते हैं और आप चाहें तो मोमबत्ती बनाने का सबसे अच्छा तरीका अपना सकते हैं, तो आपका Business बहुत आगे बढ़ सकता है। मोमबत्ती बनाने का Business शुरू करने के लिए, आपका बजट 1०,००० रुपये से अधिक होना चाहिए और यदि आप इसे तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ श्रमिकों को भी काम पर रखें।


13) Dry Vegetable Shop से पैसा कमाए


आजकल बाजार में सूखी सब्जियों की मांग बढ़ रही है, बहुत कम कीमत पर सूखी सब्जियों का व्यापार करना संभव है। बाजार में सूखी सब्जियां बहुत महंगी होती हैं, इसलिए अगर आप सूखी सब्जी के कारोबार में हैं तो यह बहुत लाभदायक है। आप कैर, सांगरी आदि बेच सकते हैं। सूखी सब्जियों में। इस उद्योग में यदि आप सूखे सब्जियों को अपने बगीचे या खेत में उगाकर बेचते हैं, तो आप उन्हें कम कीमत पर और अच्छी पैकेजिंग के साथ बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

14)Pets Food Store से पैसा कमाए

आज सभी के घरों में पालतू जानवर हैं, इसलिए पालतू जानवरो के भोजन की अधिक आवश्यकता है। ऐसे में आप पेट फूड स्टोर खोल सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने घर पर पेट फूड स्टोर भी खोल सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत कम भुगतान करना होगा। यदि आप एक पेट फ़ूड भोजन की दुकान खोलना चाहते हैं, तो इसे ऐसे क्षेत्र में खोलें जहां पहले से ही बहुत कम पालतू खाद्य भंडार हैं।

15) Electronic Store से पैसा कमाए


आप थोड़ा और निवेश करके भी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर खोल सकते हैं। आजकल टीवी, रेफ्रिजरेटर, किचन अप्लायंसेज की मांग बहुत बढ़ गई है और कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर खोलकर आसानी से पैसा कमा सकता है। इसमें आप दूसरे स्टोर्स की तुलना में शुरुआत में अपने मार्जिन को कम रखते हुए उत्पादों को थोड़ी कम कीमत पर बेच सकते हैं। उसके बाद जब बाजार में आपकी अच्छी पहचान और अच्छा ग्राहक हो तो आप रेट को रीसेट कर सकते हैं।

16)Stationery Shop Business से पैसा कमाए

छोटे निवेश वाले Business आइडिया में स्टेशनरी Business भी शामिल है। आप किसी भी स्कूल, यूनिवर्सिटी के पास स्टेशनरी खोल सकते हैं। यह एक ऐसा Business है जो कभी नहीं रुकेगा, आप विभिन्न प्रकार की किताबें, कॉपी, पेन, पेंसिल, इरेज़र और बहुत कुछ ले सकते हैं, साथ ही बच्चों के खाने के लिए चॉकलेट स्टोर कर सकते हैं। इस Business को आप 30 से 35 हजार के बीच में शुरू कर सकते हैं।


17)Yoga Classes से पैसा कमाए

दोस्तों अगर आप योग जानते हैं तो आप लोगों को योग का अभ्यास करना सिखा सकते हैं। आज के सामान्य जीवन में लोगों के पास काम करने का समय नहीं है और ऐसे में कई लोग मोटापे, घुटनों, कमर आदि से पीड़ित हैं। और वे प्रति व्यक्ति प्रति माह 300 से 400 रुपये चार्ज कर सकते हैं। योग कक्षाएं सिखाने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही आपको पूरा दिन बिताना पड़ेगा, ऐसे में अगर आप 20 लोगों को योग सिखाना शुरू कर दें तो रोजाना 1 घंटा पढ़ाकर आप कमा सकते हैं। 6-8 हजार प्रति माह, इसके साथ ही संख्या बढ़ती है। यदि हां, तो आप अधिक समय लगाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

18)You Tube से पैसा कमाए

बहुत से लोग घर से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं, आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं, उनके लिए यह एक नया Business है। आपको बस यू ट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड है, अगर आप एक साल के भीतर 4000 घंटे देखने और 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेते हैं, तो आपके वीडियो पैसे कमाने के योग्य हो जाते हैं, यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए है। आपको ध्यान देना चाहिए कि आप अल्पावधि में YouTube से पैसा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास कोई प्रतिभा है जिसे आप YouTube वीडियो के माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते हैं और आपको लगता है कि मैं इसे लंबे समय तक कर सकता हूं, तो आपका स्वागत है। . आप YouTube चैनल निर्माण से वीडियो निर्माण, Google Adsense, वीडियो संपादन और बहुत कुछ सीख सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।


19)डेरी एवं स्वीट पार्लर Business से पैसा कमाए

याद रहे आपको शहर में यानी ऐसे बाजार में डेयरी खोलनी है। जहां दूध की प्रचुर मात्रा में खपत होती है। लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं ताकि आपका दूध महंगा न हो, चार-पांच गांवों के किसानों से बात करें या पास में कोई डेयरी है, तो उनसे कहें कि आप उनका दूध रोज खरीदेंगे। तो इस दूध को अपनी डेयरी में ले जाओ, इसे बेचो और अपना खुद का छोटा Business शुरू करो।

20)Bakery Business से पैसा कमाए

बेकरी Business उन उत्पादों में से एक है जिनकी बिक्री बहुत अधिक है, आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। इस Business को आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं पहला अपना स्टोर खोलकर और दूसरा बेक किया हुआ सामान बनाकर। अगर आप बेकरी खोल रहे हैं तो आपको दूसरी जगह से प्रोडक्ट मंगवाना होगा, जहां आप कम से कम 10-15 हजार का निवेश करके इस Business को शुरू कर सकते हैं। अगर आप खुद निर्माण करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 1000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए, जहां आप मशीन लगा सकें और कुछ कच्चा माल भी स्टोर कर सकें, इस Business को शुरू करने के लिए आप एक छोटी सी मशीन से शुरुआत कर सकते हैं। आप इस Business को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें।

Read this-खुद का E-commerce बिजनेस कैसे शुरू करे(E-commerce in Hindi)

हमने क्या सीखा Paisa kaise kamaye के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Paisa kaise kamaye का मतलब क्या है,Paisa kaise kamaye के 20 कौन से तरीके है है Paisa kaise kamaye से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।