Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

You are currently viewing Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

Photo Editing क्या है

Photo Editing का अर्थ संक्षेप में एक छवि को बदलने का कार्य है। लेकिन यह एक जटिल विषय को अधिक सरल बनाने का प्रश्न है। उदाहरण के लिए, कुछ Photo Editing तकनीकें मैन्युअल रूप से की जाती हैं, जबकि अन्य स्वचालित सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाती हैं। वास्तविक फ़ोटो, पोस्टर या अन्य मुद्रित सामग्री पर कुछ फ़ोटो Editing ऑफ़लाइन भी किए जाते हैं।

Photo Editing के प्रकार

photo editing के कई अलग-अलग प्रकार हैं। कुछ सरल हैं और कुछ अधिक जटिल हैं। आप आमतौर पर साधारण Photo Editing तकनीकों को आसानी से और जल्दी से कर सकते हैं। जटिल तकनीकों और डिजिटल प्रकाशन के लिए एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और अधिक अनुभव और प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है। सरल Photo Editing तकनीकों में शामिल हैं:

1)Noise reduction
2)White balance
3)Contrast
4)Exposure
5)Lens correction
6)Color adjustments
7)Resizing and cropping
8)Background removal

photo editing से पैसे कैसे कमाया जाता है(Photo Editing Business)

स्मार्टफोन के आने के बाद आजकल Photo क्लिक करना आम बात हो गई है। और इतना ही नहीं, इसे विभिन्न तरीकों से संशोधित करना और इसे सोशल नेटवर्क पर अपलोड करना एक चलन बन गया है। पहले जब इंटरनेट सेवा नहीं थी तो यह काम Photo स्टूडियो द्वारा किया जाता था और बदले में उन्हें अच्छा पैसा मिलता था। लेकिन अब इसकी जगह स्मार्टफोन ने ले ली है। आज स्मार्टफोन में ही कई Photoshop एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, जिनसे आप किसी भी Photo को किसी भी तरह से एडिट कर सकते हैं। और तकनीक इतनी बढ़ गई है कि लोग इस काम से सिर्फ हजारों रुपये नहीं बल्कि हजारों रुपये कमाने लगे हैं। इस काम को करके पैसे कमाना बहुत ही आसान है, हम आपको इस लेख में कुछ तरीके बताएँगे। कृपया इसे ध्यान से पढ़ें।

Read this-अमीर कैसे बने? जल्दी अमीर बनने के 5 बेहतरीन उपाय(How to become rich)

Photo Editing का स्कोप

आजकल हर किसी को अपनी Photo या फैमिली Photo या Photo को दोस्तों के साथ एडिट करना होता है। उस Photo को और भी बेहतर बनाने के लिए और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के बाद लोग इसे देखने के लिए आकर्षित हो सकते हैं. इसलिए आज ज्यादातर लोग अपने Photo एडिट करते हैं। कुछ लोग इस काम को अपने दम पर करते हैं, जबकि कुछ लोगो को यह नहीं आता है । ऐसे में बाहर का कोई व्यक्ति photo editing करता है। तो उसे अच्छा खासा कमाई हो जाती है ऐसे बहुत से लोग हैं जो Photo एडिट करना पसंद करते हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप लोगों की Photo एडिट कर सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं। अगर ज्यादा से ज्यादा लोग आप यह काम करते है तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Photo Editing क्या महत्वपूर्ण है?

अगर आप एडिटिंग से पैसा बनाना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि बेहतरीन photo editing कैसे की जाती है। इसलिए, इसके लिए आपके पास महत्वपूर्ण कौशल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, Photo का रंग कैसे बदलें, Photo में कुछ और जोड़ें, ब्लर करें या कुछ क्रॉप करें, आदि। यहां तक ​​कि अगर आपको यह काम करना नहीं आता है, तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इंटरनेट की मदद से विभिन्न एप्लिकेशन के माध्यम से सीखकर भी इसे आसानी से कर सकते हैं।

Photo Editing के लिए कुछ एप्प एवं वेबसाइट्स

फ़ोटो संपादित करने के लिए, आप विभिन्न एप्लिकेशन जैसे Snapseed, PicsArt, Adobe, Color Maker, Pic शॉट आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी वेबसाइटें भी हैं जिनके जरिए photo editing का बिजनेस किया जाता है, जो Fiverr, Upwork और Peopleperhour आदि हैं।

Read this-पैसा कब और कहां इन्वेस्ट करें(How to invest money in hindi)

Photo editing business शुरू करने के तरीके

1)YouTube

आप कैसे Photo एडिट करते हैं और इसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा, जहां आप अपने वीडियो अपलोड कर सकें और लोग उसे देख सकें। अपने photo editing वीडियो में, आपको हर चीज को बहुत अच्छे से समझाना होता है कि आप इसे कैसे करते हैं, आप कौन से टूल्स का इस्तेमाल करते हैं, आप पैसे कैसे कमाते हैं, आदि। और इसी तरह, इसलिए आपके पास एक पूर्ण ट्यूटोरियल होना चाहिए। उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल की मार्केटिंग करें, लोगों को इसके बारे में बताएं, जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे और सबस्क्राइब करेंगे, आपको उतना ज्यादा मुनाफा होगा।

2)Social Media

इसके अलावा सोशल मीडिया भी photo editing के साथ बिजनेस करने का एक और तरीका है। आप किसी भी सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट आदि पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद, आपको एक पेज बनाना होगा जहां आप अपने द्वारा बनाई गई सभी Editing तस्वीरें पोस्ट करेंगे। ध्यान दें कि आपको मूल फ़ोटो भी खींचनी चाहिए ताकि लोग देख सकें कि आपने मूल फ़ोटो को कैसे संपादित किया। अगर लोग आपके द्वारा संपादित Photo को पसंद करते हैं, तो वे आपको सोशल मीडिया पर फॉलो करेंगे। और यह आपको photo editing करने के लिए भी कहेगा। इनके बदले में आपको पैसे मिल कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लोगों को आपसे संपर्क करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने पेज पर उनके संपर्क विवरण, जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल पता और व्हाट्सएप नंबर आदि भी प्रदान करने होंगे।

3)Graphics Designing

अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइन करना पसंद है तो आप इसके जरिए Photo एडिट कर बिजनेस भी कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई विज्ञापन ग्राफिक्स शॉपिंग साइट भी हैं जो ग्राफिक डिजाइन की खरीद और उपयोग करती हैं। ये वेबसाइट हैं शटरस्टॉक , इस्टॉकPhoto और ग्राफिकस्टॉक्स आदि। अपने हिसाब से ग्राफिक्स डिजाइन करने के बाद आप इन वेबसाइट्स को अपना डिजाइन बेचकर या कमीशन चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा। इससे आप बैनर, आइकॉन, पोस्टर आदि काम करके पैसे कमा सकते हैं। फ़ोटो संपादित करके पैसे कमाने का यह एक अच्छा विचार है।

4)Website

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो photo editing का काम करती हैं। यदि आप उन वेबसाइटों के साथ साझेदारी करके व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आपको पहले उन वेबसाइटों के साथ पंजीकरण करना होगा। उसके बाद जब आप इस वेबसाइट में प्रवेश करेंगे तो आपको कई तरह की photo editing से संबंधित गतिविधियां दिखाई देंगी। दुनिया भर के लोग इन वेबसाइटों से जुड़े हुए हैं। photo editing से संबंधित कोई भी काम जो आपको करना है और जिसमें आपकी रुचि हो, आप उसे चुन सकते हैं। निर्णय लेने के बाद, आपको यह बताते हुए एक संदेश भेजना होगा कि आप वह काम करना चाहते हैं। उस काम को करने के लिए आपको कितनी रकम मिलेगी, यह भी यहां बताया गया है। तो इस तरह आप वेबसाइट के जरिए Photo एडिट करके पैसे कमा सकते हैं।

Photo editing से कितना कमाया जा सकता है

photo editing एक ऐसा व्यवसाय है जहां आपको कुछ भी निवेश नहीं करना है, लेकिन प्रति माह कम से कम 20-40 हजार रुपये कमा है । हालांकि शुरुआत में आपको ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन जब लोगों को आपकी नौकरी पसंद आएगी तो वे आपसे जुड़ेंगे और इससे आपको काफी फायदा होगा। इस तरह आप कई तरह के photo editing करके काफी बिजनेस कर सकते हैं। अपने मोबाइल पर। आप पैसा कमा सकते हैं।

Read this-Mobile से कमायें 15000 रुपए हर महीने,ऐसे घर बैठे कमाए ढेर सारा पैसा

हमने क्या सीखा Photo Editing के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Photo Editing का मतलब क्या है,Password क्या होता है Photo Editing meaning in hindi क्या है Photo Editing से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Photo Editing से पैसे कैसे कमाए( Photo editing se paise Kaise kamaye)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।