Mixture किसे कहते है, Mixture का मतलब, परिभाषा, उदाहरण(Mixture meaning in hindi)

Mixture किसे कहते है, Mixture का मतलब, परिभाषा, उदाहरण(Mixture meaning in hindi)

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे Mixture meaning क्या होता है, different types of Mixture क्या होता है। Mixture किसे कहते है। Mixture का मतलब क्या होता है। अगर आपको Mixture के बारे जानकारी नहीं है। तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। आर्टिकल के अंत तक आपको Mixture से जुडी बेसिक जानकारी मिल जाएगी।

Mixture का मतलब – मिश्रण

Contents hide

मिश्रण किसे कहते है

मिश्रण वह पदार्थ है जो दो या अधिक तत्त्वों या यौगिकों को किसी भी अनुपात में परस्पर मिला देने से बनता है और इसके अवयवों को सरल यांत्रिक विधियों द्वारा पृथक किया जा सकता है।

उदाहरण-(i) वायु (Air)- यह नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड, जलवाष्प आदि का मिश्रण है। इसमें अल्प मात्रा में कुछ अन्य पदार्थ भी उपस्थित रहते हैं।

(ii) बारूद (Gunpowder)– यह शोरा (पोटैशियम नाइट्रेट),गंधक और कोयले का मिश्रण होता है।

(iii) इस्पात (Steel)– यह लोहा, कार्बन और अल्प मात्रा में निकेल, क्रोमियम, मैंगनीज और वैनेडियम का एक मिश्रण है। अतः, मिश्रण शुद्ध पदार्थ नहीं हैं। ये दो या अधिक शुद्ध पदार्थों (तत्त्व या यौगिक) को परस्पर मिलाकर बनाए जाते हैं। मिश्रण में उपस्थित शुद्ध पदार्थ उनके अवयव (components या constituents) कहलाते हैं।

मिश्रण के गुण

मिश्रण समांग या विषमांग हो सकता है।

समांग मिश्रण का संघटन संपूर्ण मिश्रण में एकरूप रहता है। इसके अवयवों के बीच कोई सुस्पष्ट विभाजक सीमाएँ नहीं होती है।

उदाहरण- (i) जल में चीनी का विलयन एक मिश्रण है। यह समांग होता है। इस विलयन के किसी भी भाग में चीनी और जल का अनुपात एक समान रहता है। इसमें चीनी और जल के कण अलग-अलग नहीं दिखाई देते हैं।

(ii) दो मिश्रणीय (miscible) द्रवों का मिश्रण भी समांग होता है। वे द्रव जो एक-दूसरे के साथ पूर्णतः मिश्रित हो जाते हैं, मिश्रणीय द्रव कहलाते हैं। उदाहरण के लिए, जब ऐल्कोहॉल में जल मिलाया जाता है तो एक समांग मिश्रण बनता है।

(iii) वायु नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड आदि गैसों का समांग मिश्रण है। विषमांग मिश्रण का संघटन संपूर्ण मिश्रण के अंतर्गत एकरूप नहीं रहता है। इस मिश्रण के विभिन्न अवयवों के मध्य सुस्पष्ट विभाजक सीमाएँ होती हैं।

उदाहरण-(i) बालू और साधारण नमक का मिश्रण विषमांग होता है। इस मिश्रण के विभिन्न भागों में इसके अवयवों का अनुपात भिन्न-भिन्न होता है। एक आवर्धक काँच (magnifying glass) से देखने पर बालू और नमक के कण अलग-अलग तथा स्पष्ट दीख पड़ते हैं।

(ii) दो अमिश्रणीय द्रवों (immiscible liquids) का मिश्रण विषमांग होता है। उदाहरण के लिए, जब तेल और जल को परस्पर मिश्रित किया जाता है तब वे एक-दूसरे के ऊपर दो स्पष्ट स्तरों में अलग-अलग हो जाते हैं, क्योंकि तेल और जल अमिश्रणीय होते हैं।

मिश्रण के अवयवों को छानना, वाष्पन, उर्ध्वपातन और चुंबकीय पृथक्करण आदि भौतिक विधियों द्वारा अलग-अलग किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, लोहे के चूर्ण और गंधक के चूर्ण के मिश्रण के निकट एक चुंबक लाने पर लोहे के चूर्ण चुंबक की ओर आकर्षित होकर उससे सट जाते हैं, जिन्हें मिश्रण में से अलग किया जा सकता है। गंधक के कण चुंबक की ओर आकर्षित नहीं होते हैं।

उपर्युक्त मिश्रण में कार्बन डाइसल्फाइड डालने पर गंधक इसमें घुल जाती है, किंतु लोहे के कणों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। प्राप्त द्रव को छानने पर लोहा अवशेष के रूप में प्राप्त होता है।

3.मिश्रण के बनने में प्रायः ऊर्जा का न तो उत्सर्जन होता है, न अवशोषण ही।

चीनी और बालू को एक साथ मिला देने पर कोई ऊर्जा परिवर्तन नहीं होता, अर्थात ऊर्जा का न तो उत्सर्जन होता है और न ही अवशोषण।

4.मिश्रण का संघटन निश्चित नहीं होता है।

मिश्रण के विभिन्न भागों में उसके अवयवों का अनुपात भिन्न-भिन्न होता है। मिश्रण में इसके अवयव किसी भी अनुपात में उपस्थित रह सकते हैं।

5.मिश्रण के द्रवणांक, क्वथनांक आदि निश्चित नहीं होते हैं।

6.मिश्रण के बनने में कोई रासायनिक अभिक्रिया नहीं होती है।

मिश्रण के प्रकार

अवयवों की भौतिक अवस्था के आधार पर मिश्रण कई प्रकार के हो सकते हैं। यहाँ कुछ विशेष प्रकार के मिश्रणों का उल्लेख किया जा रहा है।

ठोस-ठोस का मिश्रण-

उदाहरण के लिए, सोडियम क्लोराइड (ठोस) और अमोनियम क्लोराइड (ठोस) का मिश्रण,चीनी (ठोस) और बालू (ठोस) का मिश्रण आदि।

ठोस-द्रव का मिश्रण

उदाहरण के लिए, साधारण नमक (ठोस) और जल (द्रव) का मिश्रण

ठोस-गैस का मिश्रण—

मिट्टी के कणों बीच रिक्त स्थानों में वायु फँसी रहती है। अतः, यह मिट्टी (ठोस) और वायु (गैस) के मिश्रण का एक उदाहरण है।

द्रव-गैस का मिश्रण

सभी गैसें द्रव में अंशतः मिश्रणीय (miscible) होती हैं। जब हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन आदि गैसों को जल के संपर्क में लाया जाता है तब इन गैसों की अल्प मात्रा जल में घुलकर मिश्रण बनाती है।

गैस-गैस का मिश्रण-

परस्पर रासायनिक अभिक्रिया नहीं करनेवाली सभी गैसें किसी भी अनुपात में एक-दूसरे के साथ घुल-मिलकर मिश्रण बनाती हैं। उदाहरण के लिए, वायु कई गैसों का मिश्रण होती है।

द्रव-द्रव का मिश्रण-

उदाहरण के लिए, ऐल्कोहॉल का मिश्रण, जल और तेल का मिश्रण आदि।

जल और ऑक्सीजन एक तत्त्व है

(i) अब तक ऑक्सीजन में किसी भी अन्य तत्त्व की उपस्थिति नहीं पाई गई है।

(ii) जब शुद्ध ऑक्सीजन की अभिक्रिया शुद्ध हाइड्रोजन के साथ कराई जाती है तो सिर्फ जल बनता है। इन्हीं कारणों से ऑक्सीजन को एक तत्त्व माना जाता है।

जल एक यौगिक है, मिश्रण नहीं

निम्नलिखित तथ्यों के आधार पर जल को एक यौगिक माना जाता है, मिश्रण नहीं।

  1. जल के अवयवों (हाइड्रोजन और ऑक्सीजन) को छानना, वाष्पन आदि भौतिक विधियों द्वारा अलग-अलग नहीं किया जा सकता है।
  2. जल के गुण इसके अवयवों (हाइड्रोजन और ऑक्सीजन) के गुणों से नितांत भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, जल एक द्रव है, जबकि हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैस हैं। जल अज्वलनशील होता है और यह ज्वलन का पोषक भी नहीं है, जबकि हाइड्रोजन ज्वलनशील और ऑक्सीजन ज्वलन का पोषक होता है।
  1. ऑक्सीजन में हाइड्रोजन के जलने से जल बनता है और इस अभिक्रिया में प्रकाश और ऊष्मा का उत्सर्जन होता है।
  2. जल में भार के विचार से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का अनुपात सर्वदा स्थिर (1 : 8) रहता है।
  3. सामान्य दाब (1 वायुमंडलीय दाब) पर जल का क्वथनांक हमेशा 100°C होता है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Mixture meaning क्या होता है, different types of Mixture क्या होता है। Mixture किसे कहते है। mixture का मतलब क्या होता है। mixture से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

mixture meaning in hindi,mixture meaning in english,mixture meaning in chemistry,mixture meaning in urdu,mixture meaning in science mixture meaning in hindi definition,mixture meaning and examples,mixture meaning according to chemistry,mixture meaning and sentence,mixture meaning antonym,mixture meaning and synonym,mixture meaning chemistry,mixture meaning chem,mixture chemical meaning

यह article “Mixture किसे कहते है, Mixture का मतलब, परिभाषा, उदाहरण(Mixture meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।