जानिए आज का मौसम कैसा रहेगा(aaj ka mausam kaisa rahega)

INDIA WEATHER

Hello दोस्तों दी गई तालिका में संपूर्ण भारत के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे भारत में आज मौसम कैसा रहेगा।

नई दिल्ली मे आज का मौसम

NEW DELHI WEATHER

दोस्तों दी गई तालिका में NEW DELHI के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे NEW DELHI में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. नई दिल्ली में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

मुंबई में आज का मौसम

MUMBAI WEATHER

दोस्तों दी गई तालिका में MUMBAI के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे MUMBAIमें आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. नई दिल्ली में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम

SULTANPUR WEATHER

दी गई तालिका में NEW DELHI के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे NEW DELHI में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. नई दिल्ली में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

बिहार में आज का मौसम

BIHAR WEATHER

दी गई तालिका में बिहार के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे बिहार में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा.बिहार में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

राजस्थान में आज का मौसम

RAJASTHAN WEATHER

दी गई तालिका में राजस्थानके मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे राजस्थान में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा.राजस्थान में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

पंजाब में आज का मौसम

PUNJAB WEATHER

दी गई तालिका में पंजाब के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे पंजाब में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. पंजाब में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

West Bengal मे आज का मौसम

WEST BENGAL WEATHER

दी गई तालिका में West Bengal के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे West Bengal में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. West Bengal में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

मध्य प्रदेश में आज का मौसम

MADHYA PRADESH WEATHER

दी गई तालिका में मध्य प्रदेश के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे मध्य प्रदेश में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा. मध्य प्रदेश में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

गुजरात में आज का मौसम

GUJRAT WEATHER

दी गई तालिका में गुजरात के मौसम को live दर्शाया गया है। तालिका को देखकर आप यह पता लगा सकते हैं। पूरे गुजरात में आज मौसम कैसा रहेगा। बारिश कब होंगी। धुप कब निकलेगा.गुजरात में मौसम से जुड़ी सभी जानकारियां। आपको इस तालिका पर live दिख जाएगी.

मौसम और जलवायु

किसी निश्चित स्थान की, किसी समय में, वायुमंडलीय दशाओं का संकेत मौसम(weather) कहलाता है जबकि जलवायु से तात्पर्य है किसी बड़े क्षेत्र की दीर्घकालीन वायुमंडलीय दशाएँ।

दोनों के मूल तत्त्व (elements) हैं-वायुमंडलीय तापमान, वायुदाब, पवन, आर्द्रता और वर्षा। तीस वर्षों से अधिक काल तक इन तत्त्वों का औसत मान लेकर ही जलवायु के आँकड़े तैयार किए जाते हैं। इन आँकड़ों के आधार पर विश्व को विभिन्न जलवायु प्रदेशों में बाँटा जाता है।

क्या आप बता सकते हैं कि भारत की जलवायु किस प्रकार की है? यहाँ की जलवायु की प्रमुख विशेषताएँ क्या हैं? हम अगले पृष्ठों में इन सबकी जानकारी लेंगे।

जलवायु की विलक्षणताएँ

अपने देश पर ध्यान केंद्रित करें। इसके पश्चिमी भाग में (खासकर राजस्थान में) गर्मी का मौसम अत्यंत गर्म हो उठता है। दिन में तापमान 50-55°C से ऊपर पहुँच जाता है,जबकि जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में उन दिनों तापमान 20°C के आसपास रहा करता है।

कश्मीर के द्रास में निम्नतम तापमान -45°C तक पहुँच जाता है। मुंबई में दिन का तापमान 30°C मिलता है। राजस्थान के थार मरुस्थल में गर्मी का दिन बेहद गर्म होता है तो रात बेहद ठंडी। तापमान गिरते हुए 0°C तक चला आता है। भारत के किसी और भाग में इतना अधिक तापांतर (temperature difference) नहीं मिलता। अंडमान और निकोबार या केरल में दिन और रात का तापमान लगभग समान ही रहता है।

वर्षा की विलक्षणता भी देखते बनती है। कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में 10 सेंटीमीटर से भी कम वर्षा होती है तो मेघालय में 400 सेंटीमीटर से अधिक (कहीं-कहीं 1,000 सेंटीमीटर से भी अधिक)। इन स्थानों में वर्षा ग्रीष्मऋतु में होती है, पर तमिलनाडु में वर्षा (अधिकांश) शरदऋतु में लौटती मानसून हवाओं से हुआ करती है। हिमालय की ऊँचाइयों पर वर्षण हिमपात के रूप में होता है, तो अन्य भागों में जल के रूप में।