क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)

You are currently viewing क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम जानेंगे Google का मालिक कौन है Google कहां की कंपनी है चलिए शुरू करते हैं दोस्तों 90 के दशक में बहुत सारी कंपनियों की शुरुआत हुई थी जो आज विश्व की बहुत बड़ी बड़ी कंपनियां बनकर उभरी हुई है। उन्हीं में से एक कंपनी का नाम Google भी है दोस्तों इसकी शुरुआत search engine के रूप में शुरुआती दिनों में हुई थी।

लेकिन आज Google इंटरनेट पर मौजूद 60 परसेंट से ज्यादा काम कर रहा है।अगर आपको इंटरनेट पर फिल्में वीडियो देखनी हो, या फिर आपको कहीं घूमने जाना हो, या फिर आप कहीं का रास्ता पता करना चाहते हैं। इन सभी में आपकी मदद करता हूं। आज Google का वर्चस्व इतना ज्यादा फैल गया है। इंटरनेट चलाने वाला हर यूजर इससे वाकिफ है। आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम यह भी एक Google का ही प्रोडक्ट है। दोस्तों अगर इंटरनेट पर Google को हटा दिया जाए तो इंटरनेट और थोड़ा अधूरा सा लगने लगेगा।

Read this-Cloud computing क्या है, कैसे काम करती है, सम्पूर्ण जानकारी (Cloud computing in hindi)

Google क्या है?

दोस्तों Google से आप सभी परिचित होंगे। फिर भी अगर आप नहीं जानते Google क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे Google एक बहुत बड़ा search engine है जिसकी मदद से आप किसी भी जानकारी को बहुत ही आसानी से खोज सकते हो। आसान भाषा में कहूं तो Google एक खोजने वाला रोबोट है जो आपको इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों को खोजने का काम करता है।

Google की शुरुआत

दोस्ती साल 1998 में Google की स्थापना एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर की गई थी। दोस्तों अगर मैं ऐसा कहूं कि इन 21 सालों में Google ने इंटरनेट पर राज किया है। तो यह गलत नहीं होगा। Google की खोज और उनकी स्थापना करने वालों के नाम मे लैरी पेज और सर्ग ब्रिन शामिल है। मतलब इन दोनों ने मिलकर ही Google को बनाया था। आज हमको Google को देखते हैं वह इन्हीं दोनों की सोच का नतीजा है।

लैरी पेज और सर्ग ब्रिन दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त हैं यह दोनों एक दूसरे से स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में 1995 में मिले थे। इसी दौरान इन दोनों की दिमाग में Google को बनाने का आईडिया आया। करीब 3 सालों तक काम करने के बाद 1998 में उन्होंने Google को लांच किया।

Google का मालिक कौन है

दोस्तों बहुत सारे लोग हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर Google का मालिक कौन है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें। लैरी पेज और सर्ग ब्रिन ने 2004 में Google पर पब्लिक कर दिया था। मतलब एक तरह से Google का कोई मालिक नहीं है।

दोस्तों अभी की बात करें तो Google के सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्ग ब्रिन के पास हैं। और जैसा कि आप जानते हैं किसी भी कंपनी का सबसे ज्यादा share जिसके पास होता है। एक तरह से वह कंपनी का मालिक ही होता है। इसलिए हम कह सकते हैं लैरी पेज और सर्ग ब्रिन Google के मालिक हैं। इन दोनों फाउंडर्स के नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों के list मे दर्ज है।

आज के समय में लैरी पेज alphabet inc के सीईओ हैं। जिनके पास लगभग 20 मिलियन के सी क्लास के शेयर है। और 19.9 मिलियन के एक क्लास के शेयर मौजूद है। सन 2015 में जब सुंदर पिचाई Google के सीईओ बने तब लैरी पेज ने अपने अधिकतर जिम्मेदारियां इनको को सौंप दी।

Read this-OYO रूम बुक करने से पहले यह बातें जान ले(OYO Full Form, Full form of OYO, OYO Room in hindi)

क्या आप जानते हैं Google किस देश की कंपनी है?

दोस्त शुरुआत से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में Google का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में रहा है। इसलिए हम कह सकते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका देश की Google कंपनी है। दोस्तों माउंटेन व्यू के साथ इन मोज़िला फायरफॉक्स के फाउंडेशन सहित बहुत सारी बड़ी कंपनियां के भी मुख्यालय यहां मौजूद है।

अब अगर हम भारत की बात करें तो google में प्रमुख व्यक्ति सुंदर पिचाई हैं। दोस्तों इनका जन्म 10 जून 1972 को चेन्नई तमिलनाडु मे हुआ था। दोस्तों यह अल्फाबेट कंपनी के साथ Google के भी सीईओ हैं। जो हम भारतीयों के लिए एक गर्व की बात है। दोस्तों इनकी पत्नी का नाम अंजली पिचाई है। दोस्तों उनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम काव्या पिचाई और किरण पिचाई है।

Google का CEO कौन है।

दोस्तों वर्तमान में सुंदर पिचाई डे Google के सीईओ हैं इन्होंने 2004 में Google को जॉइन किया था। इनके अच्छे काम और फ्यूचरिस्टिक विजन को देखते हुए 2015 में इनको Google का सीईओ बना दिया गया। तब से लेकर अभी तक यह Google के सीईओ हैं।

Google का सबसे पहला नाम क्या था

दोस्तों आज हम सभी Google से आप वाकिफ हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है Google का नाम हमेशा से ही Google था या फिर बदला गया। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें लैरी पेज और ब्रिन ने Google का पहला नाम Backrub रखा था। जिसे बाद में बदलकर Google कर दिया गया।

Read this-Snapdragon processor क्या है, सबसे शक्तिशाली Snapdragon processor कौन सा है,सम्पूर्ण जानकारी (Snapdragon processor in hindi)

Google के प्रोडक्ट

दोस्तों Google ने अपने प्रोडक्ट के जरिए आज हमारे जीवन को इतना आसान बना दिया है जिसकी शायद ही हमने कभी कल्पना की होगी। Google मैप का इस्तेमाल करके आप पूरी दुनिया में कहीं भी आसानी से घूम सकते हैं। आपको किसी से पूछने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। Google ट्रांसलेट का उपयोग करके हम दुनिया के सभी भाषाओं को काफी हद तक हम समझ सकते हैं।

आज के समय में Google दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी के के स्थापित हो चुकी है। दोस्तों Google के पास search engine के अलावा और भी बहुत सारे प्रोडक्ट हैं जो निम्नलिखित हैं-

1) Chrome browser
2) Gmail account
3) YouTube
4) Google Drive
5) Android operating system
6) Google Play Store
7) Google Map
8) Google Cloud
9) blogger
10) Google pay etc…

Google का फुल फॉर्म

दोस्तों हमारे काफी ऐसे पाठक है जो इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं Google का फुल फॉर्म क्या है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें… Google एक मैथमेटिकल संख्या को रिप्रेजेंट करता है। मतलब 1 Googol =1 के बाद तो 100 जीरो,

इसी से प्रेरित होकर google नाम लिया गया है लेकिन कई जगह पर इसके फुल फॉर्म के लिए ” Global organisation of oriented group language of Earth है।

यह article “क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन है( Google ka Malik kaun hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।