Snapdragon processor क्या है, सबसे शक्तिशाली Snapdragon processor कौन सा है,सम्पूर्ण जानकारी (Snapdragon processor in hindi)

You are currently viewing Snapdragon processor क्या है, सबसे शक्तिशाली Snapdragon processor कौन सा है,सम्पूर्ण जानकारी (Snapdragon processor in hindi)

qualcomm स्नैप ड्रैगन वास्तव में एक मोबाइल processor है। Snapdragon चिप पर एक प्रकार का सिस्टम है। ये विशेष रूप से टोर मोबाइल उपकरणों के लिए बनाए गए चिप्स हैं, हालांकि इनका उपयोग केवल मोबाइल उपकरणों में किया जाता है। वहीं, सभी Snapdragon processor को qualcomm टेक्नोलॉजीज इंक द्वारा डिजाइन और विपणन किया जाता है। इसके साथ ही, Snapdragon सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) एआरएम आरआईएससी निर्देश सेट का उपयोग करता है। आज के इस आर्टिकल में हम Snapdragon processor से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे। इसके साथ ही आप अलग-अलग Snapdragon processor मॉडल और कैटेगरी के बारे में भी जानेंगे। तो, पूरा लेख पढ़ें, सबसे अच्छा मोबाइल processor कौन सा है?

Read this-Processor क्या है, परिभाषा, Processor का हिन्दी मतलब (Processor meaning in Hindi)

Mobile Processor क्या है?

मोबाइल processor को लो-पावर processor, स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले processor या SoCs (सिस्टम ऑन चिप) भी कहा जाता है। ये कॉम्पैक्ट आकार के processor हैं जो हमारे स्मार्टफोन और टैबलेट में उपयोग किए जाने वाले न्यूनतम आकार और शक्ति का उपयोग करते हैं। आकार में बहुत छोटा होने के बावजूद, वे उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदान करते हैं क्योंकि वे केवल कुछ विशेष प्रकार के सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के लिए बनाए जाते हैं। हमने आज अपने स्मार्टफोन में Octa-Core और Hexa-Core processor भी देखे जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात बन गई है। जैसे पर्सनल कंप्यूटर processor एक विशेष आर्किटेक्चर का पालन करते हैं, वैसे ही मोबाइल processor भी करते हैं। कुछ अलग विशेष वास्तुकला।

Snapdragon processor क्या है ?

यह processor आज लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है, qualcomm ने इस processor को विकसित किया है, और इसलिए इसका पूरा नाम qualcomm Snapdragon processor है, जिसमें कोर, जीपीयू, ऑडियो और सॉफ्टवेयर शामिल हैं। 2007 में, उन्होंने मुख्य रूप से एक चिप (एसओसी) पर Snapdragon सिस्टम बनाया। शुरुआत में इसमें बहुत छोटी बैटरी होती है, कैमरे की क्षमता भी बहुत अच्छी होती है और 800 सीरीज का यह processor अब अच्छा काम करता है

processor एक अमेरिकी कंपनी का उत्पाद है, लेकिन यह चीन में बना है। जैसा कि आपने पहले कहा, यह मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाला एक चिप सिस्टम है। Snapdragon आज सभी नए स्मार्टफ़ोन में उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय SOC है। मोबाइल फोन पर होने वाली सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। बहुत जल्दी और सटीक प्रबंधन करता है। जब आप कोई मोबाइल गेम खेलते हैं तो गेम कितनी तेजी से चलना चाहिए और कितना स्मूद स्टोर करना चाहिए, processor कम होता है।

Read this-Router क्या है, इंटरनेट Router के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी (About Router in hindi)

SOC क्या होता है ?

SOC चिप पर सिस्टम को संदर्भित करता है। यानी सभी तरह के सिस्टम जैसे माइक्रोprocessor, टाइमर, पेरिफेरल्स, डेटा कन्वर्टर्स आदि एक ही चिप में माउंटेड और इंटीग्रेटेड होते हैं। SOC चिप सिस्टम एक प्रकार का processor है जो मुख्य रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है। जिस प्रकार कंप्यूटर में processor का उपयोग किया जाता है, उसी प्रकार मोबाइल डिवाइस पर SOC का उपयोग किया जाता है।

ARM क्या होता है ?

ARM architectures, जिसका पूरा नाम एकोर्न आरआईएससी मशीन(Acorn RISC Machine)है, जिसे पहले उन्नत आरआईएससी मशीन के रूप में जाना जाता था और छोटे कंप्यूटिंग डिवाइस जिन्हें आरआईएससी या रिड्यूस्ड कम्प्यूटेशनल इंस्ट्रक्शन सेट के रूप में जाना जाता है, एक माइक्रोprocessor डिजाइन है जिसे कई कंप्यूटिंग वातावरण में संचालित करने के लिए निर्मित किया जाता है।

स्नैपड्रैगन processor का History

qualcomm टेक्नोलॉजीज ने अपना खुद का processor बनाना शुरू किया 2006 में उन्होंने एक चिप पर सिस्टम बनाना शुरू किया। कंपनी ने चिप के बगल में एक स्कॉर्पियो processor भी शामिल किया है। समय के साथ, उन्होंने processor निर्माण में अनुभव प्राप्त किया। इसी तरह, उन्होंने 2007 में अपना निजी processor लॉन्च किया। उस समय लगभग हर मोबाइल फोन में अधिकतम 500 मेगाहर्ट्ज processor का इस्तेमाल होता था।

यह मोबाइल फोन पर 720 पिक्सेल छवियों का समर्थन नहीं करता है। लेकिन Snapdragon processor इस 720-पिक्सेल 2D ग्राफिक्स और 12-मेगापिक्सेल कैमरे का समर्थन कर सकता है। कंपनी को 2008 में लॉन्च किया गया था। कंपनी Snapdragon processor को डिजाइन और डिजाइन करने में काफी सफल रही है। इससे प्रेरित होकर कंपनी ने डुअल-कोर processor का निर्माण शुरू किया। यह पहली बार नेटबुक पर सफलतापूर्वक स्थापित किया गया था और अच्छी तरह से काम कर रहा है।

Read this-OCR Software क्या करता है,OCR Software क्या है(About OCR Software in hindi)

कौनसे processor का smartphone लेना अच्छा रहता है

अगर आपका बजट अच्छा है तो आपको Snapdragon processor वाला स्मार्टफोन मिल सकता है। और अगर आपका बजट कम है तो आप मेडिटेक processor वाला स्मार्टफोन ले सकते हैं।

smartphone Processor कितने प्रकार के होते है?

स्मार्टफोन processor को कोर के अनुसार विभाजित किया जा सकता है, processor में जितने अधिक कोर, उतनी ही तेज और बेहतर प्रोसेसिंग, सिंगल-कोर processor शुरू में बाजार में पेश किए गए थे, और अब 10-कोर processor भी उपलब्ध हैं।

एक सामान्य processor में एक core होता है। अगर हम डुअल कोर processor की बात करें तो इसमें एक ही फ्रीक्वेंसी के दो अलग-अलग parts होते हैं। यह दोनों processor के लिए समान रूप से अच्छा काम करता है। इस parts को कोर कहा जाता है। यानी अगर हम बेसिक processor की बात करें तो इसमें डुअल-कोर, क्वाड-कोर, आठ-कोर और मल्टी-कोर बहुत शक्तिशाली processor हैं।

1)Dual core processor
2)Quad core processor
3)Hexa core processor
4)Octa core processor
5)Deca core processor

Snapdragon Processor Series क्या है?

1)Snapdragon 200 series

qualcomm Snapdragon 200 सीरीज पर नजर डालें तो एंट्री-लेवल स्मार्टफोन्स के लिए यह काफी अच्छा रहा है। एंट्री लेवल फोन के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प बन गए हैं।

2)Qualcomm Snapdragon 400 Series

अगर हम Snapdragon 400 सीरीज को देखें तो इसमें लो-एंड मोबाइल फोन के लिए डिजाइन किया गया processor है, लेकिन फिर भी इस सीरीज के मोबाइल processor हमें लैग-फ्री एक्सपीरियंस देते हैं और अगर हम इस सीरीज के पहले processor की बात करें तो दोनों Snapdragon 400 और 410. यह काफी लोकप्रिय था।

3)Snapdragon 600 Series

Snapdragon 600 सीरीज़ की बात करें तो यह एक मिड-रेंज processor है जिसमें बहुत अच्छी परफॉर्मेंस है, जिसका पहला वर्जन 2013 में Snapdragon 600 के रूप में लॉन्च किया गया था और बाद में इसे और बेहतर बनाने के लिए इसका 610 वर्जन जारी किया गया था।
4)Snapdragon 700 Series

इसके बाद ही qualcomm ने 2018 में अपनी अन्य 700 सीरीज जारी की, जो और भी ज्यादा पावरफुल processor था और इस सीरीज का पहला processor Snapdragon 710 था। और देखा जाए तो यह Snapdragon 835 से थोड़ा नीचा है और बहुत तेज चलता है। .

5)Snapdragon 800 series

अब तक जय सबसे अच्छे और सबसे शक्तिशाली qualcomm Snapdragon processor 800 series है जिसे हमने 2016 में पहली बार बाजार में देखा था और श्रृंखला का उपयोग ज्यादातर प्रमुख उपकरणों के लिए किया जाता है। निर्माताओं की श्रृंखला आपको एलजी वी सीरीज़, सैमसंग गैलेक्सी एस सीरीज़, श्याओमी एमआई सीरीज़ और वनप्लस आदि जैसे उपकरणों पर मिलेगी।

Apple कम्पनी Snapdragon processor का इस्तमाल करता है?

नहीं। ऐप्पल qualcomm के Snapdragon एसओसी का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करता है। क्योंकि वे अपना खुद का processor विकसित करते हैं। कुछ एंड्रॉइड निर्माता, जैसे सैमसंग, स्पष्ट रूप से qualcomm processor का उपयोग करते हैं।

हमने क्या सीखा Snapdragon processor के बारे मे

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Snapdragon processor क्या है, Snapdragon processor किसे कहते हैं। Snapdragon processor का हिंदी मतलब क्या होता है। Snapdragon processor से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Snapdragon processor क्या है, सबसे शक्तिशाली Snapdragon processor कौन सा है,सम्पूर्ण जानकारी(Snapdragon processor in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।