Beta version का मतलब क्या होता है, Beta version क्या है(Beta version meaning in hindi)

You are currently viewing Beta version का मतलब क्या होता है, Beta version क्या है(Beta version meaning in hindi)

हेलो दोस्तों नमस्कार आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे Beta version meaning in Hindi क्या होता है Beta version क्या है Beta version का मतलब क्या होता है। अगर आप Beta version के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं क्योंकि आर्टिकल के अंत तक आपको Beta version से जुड़ी सभी जानकारियां मिलने वाली है।

दोस्तों हम अपने मोबाइल में बहुत सारे एप्लीकेशन गेम्स कमाल करते हैं। जिम में बहुत सारे कमाल के फीचर्स होते हैं लेकिन आपने कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा। जब भी किसी ऐप में कोई नया फीचर दिया जाता है तो उसे सबसे पहले Beta version में लॉन्च किया जाता है? ऐसा क्यों चलिए समझते हैं

Beta version क्या होती है ?

Beta testing का मुख्य उद्देश्य विभिन्न संचार और उपकरणों में आपकी उत्पाद क्षमताओं का परीक्षण करना और विभिन्न ग्राहक समूहों से प्रतिक्रिया प्राप्त करना है। अक्सर, बीटा स्तर पर किसी application,में Software में कई बग या त्रुटियां होती हैं। इन त्रुटियों का पता लगाने के लिए किसी भी Software या एप्लीकेशन को सबसे पहले Beta version में launched किया जाता है। फिर लोगों के प्रतिक्रिया के आधार पर धीरे-धीरे इन कमियों को दूर कर दिया जाता है?

Beta Version का मतलब

Beta Version का अर्थ है कई नई सुविधाओं के साथ किसी प्रोग्राम या एप्लिकेशन का पहला संस्करण, लेकिन यह पूर्ण नहीं है। कभी-कभी Beta Version केवल चयनित लोगों के लिए उपलब्ध होता है या सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होता है। Beta Version आमतौर पर परीक्षण और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दिया जाता है।

विकास में यह दूसरी महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो पूर्ण रिलीज से पहले होती है। यानी यह सामान्य रिलीज से पहले testing या Software का प्री-रिलीज होता है, जो लोग को इसके उपयोग को देखने के लिए दिया जाता है। Application Beta testing से पहले अल्फा परीक्षण से गुजरता है, जो सामान्य दिखता है और अंतिम उत्पाद जैसा दिखता है। ये अल्फा परीक्षण केवल application की उपयोगिता का परीक्षण करने के लिए किए जाते हैं।

Beta Testing क्या होती है ?

Software बनाने के लिए सबसे पहले इसे कोडिंग करके डिजाइन किया जाता है। फिर इसका परीक्षण किया जाता है और पाई गई किसी भी त्रुटि को डीबग किया जाता है और पुन: परीक्षण किया जाता है।
जब Software अंत में तैयार हो जाता है, तो पहले चरण में, कंपनी के कर्मचारियों का उपयोग करके Software का परीक्षण किया जाता है। एक बार जब कंपनी के कर्मचारियों अपने आप से पूरी तरह संतुष्ट हो जाते हैं, तो Software सभी के लिए जारी कर दिया जाता है ताकि हर कोई इसका परीक्षण कर सके। Software विकास के इस चरण को Beta Version कहा जाता है।

Beta Version भी दो दृष्टिकोणों को अपनाता है, पहला एक close Beta Version है, जहां Software का उपयोग करने के लिए केवल एक निश्चित संख्या में लोगों का चयन किया जाता है। और दूसरा ओपन बीटा वर्जन है, जहां Software का बीटा वर्जन आम जनता के लिए जारी किया जाता है।

बीटा का उपयोग करके उपयोगकर्ता Application में बग की रिपोर्ट करते हैं और सॉफ़्टवेयर स्वयं ही डेवलपर्स के सर्वर को जानकारी भेजता है। रिपोर्ट और सूचनाओं के माध्यम से, डेवलपर्स बग को खत्म करते हैं और अंतिम रिलीज के लिए कार्यक्रम तैयार करते हैं। इसके बाद Software का अंतिम launch होता है।

WhatsApp का Beta Version

जब भी व्हाट्सएप में कोई नया फीचर आता है तो उसे सबसे पहले व्हाट्सएप बीटा वर्जन में लांच किया जाता है और कुछ खास लोगों द्वारा उनकी प्रतिक्रिया ली जाती है अगर प्रतिक्रिया अच्छी आती है तो इसे व्हाट्सएप मैसेंजर एप में अपडेट कर दिया जाता है लेकिन अगर कोई bug पाई जाती है तो इस bug को डेवलपर द्वारा फिक्स करके दोबारा व्हाट्सएप में अपडेट किया जाता है।

कोई भी नया फीचर आने से पहले उसे बीटा वर्जन में इसलिए डाला जाता है ताकि लोगों के प्रतिक्रिया को देखा जा सके इसी के आधार पर उस feature को stable version वाले WhatsApp मे अपडेट किया जाता है

हमने क्या सीखा Beta version के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Beta version का मतलब क्या है,Beta version क्या होता है Beta version meaning in hindi क्या है Beta version से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Beta version का मतलब क्या होता है,Beta version क्या है(Beta version meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।