Software क्या है,सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है, परिभाषा, प्रकार (About Software in hindi)

You are currently viewing Software क्या है,सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है, परिभाषा, प्रकार (About Software in hindi)

आज के इस युग को देखते हुए Computer हमारी मूलभूत आवश्यकता है और हम इसका उपयोग ऑफिस या घर में अपना काम करने के लिए करते हैं। आज की दुनिया को Computer से चलने वाली दुनिया कहा जा सकता है; सारा काम Computer पर होता है। Computer सिस्टम को आम तौर पर दो मुख्य भागों में वर्गीकृत किया जाता है: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। इन दोनों के बिना कोई Computer नहीं है।

यदि आप एक सामान्य भाषा में समझना चाहते हैं, तो Software का क्या अर्थ है? यह एक प्रकार का उपकरण है जो उपयोगकर्ता को Computer के हार्डवेयर भागों के साथ बातचीत करने में मदद करता है। बिना Software के आप Computer को ऑपरेट नहीं कर सकते। तो हम आपको बताते हैं कि Software का नाम क्या है? इसके अलावा कितने प्रकार के होते हैं? इसकी भी पूरी जानकारी होगी।

Read this-Cloud computing क्या है, कैसे काम करती है, सम्पूर्ण जानकारी (Cloud computing in hindi)

Software किसे कहते है (what is software)

Software कई प्रोग्रामों का एक सेट है जो Computer को निर्देश देता है कि इसे कैसे करना है और कैसे करना है। यानी Software यूजर और Computer के बीच का इंटरफेस है। निर्देशों का एक सेट है जिसका उपयोग हार्डवेयर को हार्डवेयर में स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। इसके माध्यम से हमें परिणाम मिलता है। सारा काम हम Software से ही करते हैं। Software प्रोग्राम के रूप में दिए गए निर्देशों के एक सेट को संदर्भित करता है। अगर हम Software के पूर्ण संस्करण के बारे में बात करते हैं, तो हम आपको बता दें कि Software का कोई पूर्ण संस्करण नहीं है, Software को हिंदी में Computer Software भी कहा जाता है। इसे पढ़कर आपको Software का मतलब समझ में आ जाना चाहिए। अब हम आपको Software के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताएंगे।

Software का मतलब

Software को किसी भी Computer या मोबाइल डिवाइस की जीवनदायिनी के रूप में जाना जाता है। चूँकि आप जानते हैं कि हमारी आत्मा दिखाई नहीं देती है, जैसे हम Software नहीं देखते हैं, वैसे ही Computer को किसी भी तरह के काम करने के लिए Software की आवश्यकता होती है। Software के बिना Computer बेजान है। दोस्तों हम Computer पर जो कुछ भी करते हैं, जैसे कोई फाइल बनाना या कोई डॉक्यूमेंट बनाना, या कोई गाना सुनना या वीडियो बनाना, इन सभी कामों को हम Software की मदद से कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या है Software है, तो आप सही जगह पर आए हैं। हम आपको बताएंगे कि Computer Software क्या है हिंदी में, Software का मतलब क्या होता है, तो दोस्तों Software की जानकारी हिंदी में पाने के लिए। हमारी ओर से इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Read this-FAX Machine क्या है, FAX क्या है, सम्पूर्ण जानकारी(About FAX Machine)

Software का इतिहास

एडा लवलेस ने चार्ल्स बैबेज के प्रेस द्वारा प्रकाशित होने वाला दुनिया का पहला उन्नीसवीं सदी का संस्करण लिखा। एडा को यह साबित करने वाले पहले Computer डिजाइनर के रूप में भी जाना जाता है कि यह इंजन बर्नौली संख्याओं की गणना कैसे करेगा। Software का विचार मूल रूप से एलन ट्यूरिंग द्वारा अपने लेख में लिखा गया था: “Computer नंबर विद द एंट्सचीडंग्स प्रॉब्लम एप्लीकेशन”। हालांकि Software का नाम जॉन टुके, गणितज्ञ और गणितज्ञ द्वारा गढ़ा गया था।

Software कौन लोग बनाते हैं ?

अधिकांश Software डेवलपर द्वारा बनाया जाता है। ये उद्यमी जिन कंपनियों के लिए काम करते हैं उन्हें Software उत्पाद विकास कंपनियों के रूप में जाना जाता है। यहां Software को यूजर की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

Software की आवश्यकता क्यों है (Needs of Software )

चूंकि हम जानते हैं कि Computer हार्डवेयर और Software Software का एक समूह है, अगर इसमें से Software को हटा दिया जाए तो Computer एक बॉक्स की तरह होगा, जो तब तक काम करेगा जब तक कि बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम Software Software उसमें लोड नहीं हो जाता। इसका मतलब है कि Computer पर किसी भी कार्य को करने के लिए, आपके पास रेटिंग ऑपरेटिंग सिस्टम Software होना चाहिए। ऑपरेटिंग Software के अलावा, हमें अन्य सॉफ्ट सामग्री की भी आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक किताब टाइप करना चाहते हैं या एक ग्राफिकल चार्ट बनाना चाहते हैं या एक प्रस्तुति बनाना चाहते हैं या अपने व्यक्तिगत कार्यालय डेटा का प्रबंधन करना चाहते हैं, और आपको विभिन्न उद्देश्यों के लिए बहुत सारे Software की आवश्यकता है। इसके अलावा, यदि आपका Computer संक्रमित है, तो आपको उपयोगिता नामक Software की आवश्यकता होगी। संक्षेप में, यदि आपके पास एक Computer प्रोग्राम है और आप चाहते हैं कि यह ठीक से काम करे, तो आपको समय-समय पर Software की आवश्यकता होगी।

Read this-Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी (About Hardware in hindi)

Software के प्रकार – Types of Software in Hindi

हम Computer का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए करते हैं। और एक Software की मदद से सभी प्रकार के ऑपरेशन को पूरा नहीं किया जा सकता है, इसलिए फंक्शन की जरूरतों के आधार पर अलग-अलग Software विकसित किए जा सकते हैं। सीखने की सुविधा के लिए, दो मुख्य Software प्रोग्राम विकसित किए गए।

1)System Software
2)Application Software

1)System Software क्या है?

सिस्टम Software Computer और सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस को संचालित करने का काम करता है। जब आप किसी प्रिंटर को अपने Computer से कनेक्ट करते हैं, तो आपको उस प्रिंटर के लिए ड्राइवर स्थापित करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Computer उस डिवाइस से जुड़ सकता है और काम कर सकता है। सिस्टम Software के बिना Computer अपने आप काम नहीं कर सकता। सभी हार्डवेयर इनपुट और आउटपुट डिवाइस जैसे कनेक्टेड डिवाइस काम नहीं करते हैं।

Mac OS, Linux, Android, Windows 7, Windows 8 जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम सभी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। इनमें से कोई भी Computer या मोबाइल पर नहीं खोला जा सकता है।सिस्टम एसडब्ल्यू वह प्लेटफॉर्म है जिस पर सभी डिवाइस चलते हैं। अन्य SW को सिस्टम Software के समान ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्थापित किया जा सकता है। ऐसे कई अलग-अलग प्रकार के स्थान हैं जहां हम आमतौर पर काम करते हैं, example-

1)ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)
2)असम्ब्लेर (Assembler)
3)कम्पाइलर (Compiler)
4)इंटरप्रेटर (Interpreter)

Read this-AutoCAD क्या है, कैसे सीखे सम्पूर्ण जानकारी(About AutoCAD in hindi)

2)Application Software क्या है?

Computer बनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है? यह किसके लिए था? हां, यह हमारे काम को सुविधाजनक बनाने के लिए बनाया गया है। एप्लीकेशन Software SW है जिसमें हम अपना काम करते हैं। जबकि सिस्टम Software बैकग्राउंड में चलता है। जिससे एप्लीकेशन Software इसकी मदद कर पाता है, इसलिए आम तौर पर आपको यह समझने की जरूरत है कि Computer Computer से चल रहा है और बैकग्राउंड में चलने वाला Computer सिस्टम Software है।

यद्यपि आप और मैं जिस Software पर काम करते हैं, उसे एप्लिकेशन Software कहा जाता है, यह एप्लिकेशन Software को चलाने के लिए सिस्टम Software पर भी निर्भर करता है। जिस Software का हम प्रतिदिन उपयोग करते हैं उसे मोबाइल डिवाइस एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है। यह किसी तरह हमारी जरूरत को पूरा करता है। तो, आइए जानें कि SW के पास किस तरह के एप्लिकेशन हैं।

Programming Language क्या होती है?

जब हम प्रोग्रामिंग भाषाओं के बारे में बात करते हैं यह कई कीवर्ड, सुविधाओं और नियमों के साथ Software और Computer एप्लिकेशन बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा है। इन नियमों के अनुसार हम ऐसे कार्यक्रम लिखते हैं। एक प्रोग्राम जिसे Computer समझता है और कुछ लक्ष्यों के लिए काम करता है। दूसरे शब्दों में, Software प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके बनाया गया है। उदाहरण के लिए, C, C++, JAVA, PHP, MySQL, .NET, COBOL, और FOXPRO सभी प्रोग्रामिंग भाषा के नाम हैं।

Read this-कंप्यूटर Programming Languages क्या है, प्रोग्रामिंग भाषाएँ के बारे मे बेसिक जानकारी (Programming Languages kya hai)

Programmer किसे कहते हैं?

Computer पर काम करने के लिए हमें कई तरह के एप्लिकेशन की जरूरत होती है, जैसे कि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, जिससे Computer पर काम करना आसान हो जाता है, ऐसे प्रोग्राम Computer प्रोग्रामर द्वारा लिखे जाते हैं। इस प्रकार, यह कहा जा सकता है कि Computer प्रोग्रामर कोड लिखते हैं और परीक्षण करते हैं जो Computer अनुप्रयोगों और अनुप्रयोगों को काम करने की अनुमति देता है।

Computer प्रोग्रामर Software डेवलपर्स और इंजीनियरों द्वारा सामान्य उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए Software का कोड में अनुवाद भी कर सकते हैं। वे वर्तमान में चल रहे किसी भी प्रोग्राम या Software में कुछ नई सुविधाएँ जोड़ सकते हैं और उस Software को पहले से कहीं अधिक उपयोगी बना सकते हैं। आप पता लगाने के लिए Software का परीक्षण भी कर सकते हैं।

Read this-Router क्या है, इंटरनेट Router के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी (About Router in hindi)

Software डेवलपर किसे कहते है (Software Developer)

Software डेवलपर Computer प्रोग्राम और एप्लिकेशन विकसित करते हैं। वे उपयोगकर्ता की जरूरतों के आधार पर मौजूदा Computer प्रोग्राम और एप्लिकेशन को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि कुछ डेवलपर्स स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, कुछ बड़ी कंपनियों में टीमों की निगरानी कोड और सूचना प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञों द्वारा की जाती है। इन पदों पर कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

हमें Software के बारे मे क्या सीखा

मैं हमेशा सही और सटीक और पूरी जानकारी देने का प्रयास करता हूं। यह सब तो आपने आज जान ही लिया होगा कि Software क्या है (What is Software in Hindi) और इसके प्रकार। ईमानदारी से, हम Software से घिरे हुए हैं। चूंकि उन्होंने हमारे जीवन को आसान बना दिया है और क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा है, बिना ऐप के आपके मोबाइल फोन का क्या उद्देश्य होगा?

आप प्रत्येक कार्य के लिए Software का उपयोग करते हैं। कोशिश करने वाले कभी हार नहीं मानते, आपसे यही उम्मीद की जाती है, आपको इस लेख का अर्थ पसंद आ सकता है, आपको कैसा लगा, नीचे बताएं। यदि आप अभी कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। यदि आप कोई सुझाव या सलाह देना चाहते हैं, तो इसे अवश्य दें, यह हमारे लिए बहुत मददगार है।

यह article “Software कैसे बनता है,सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है, परिभाषा, प्रकार (Software in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।