Video Conference क्या है, फायदे, परिभाषा(Video Conferencing Meaning in Hindi)

You are currently viewing Video Conference क्या है, फायदे, परिभाषा(Video Conferencing Meaning in Hindi)

Video Conferencing Meaning-आपका स्वागत है, दोस्तों, और इस साइट पर आपका स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि वीडियो कॉन्फ्रेंस क्या होती है? वीडियो कॉन्फ्रेंस की परिभाषा, वीडियो कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य, वीडियो कॉन्फ्रेंस कैसे आयोजित करें, वीडियो कॉन्फ्रेंस टूल्स और सीखने की प्रक्रिया में वीडियो कॉन्फ्रेंस की भूमिका। दोस्तों इस आर्टिकल के अंत तक आपको वीडियो कॉन्फ्रेंस की विस्तृत जानकारी मिलने वाली है

दोस्तों आपने वीडियो कॉन्फ्रेंस के बारे में तो सुना ही होगा. वीडियो मीटिंग एक ऐसा शब्द है जिसे आपने कई जगहों पर सुना होगा। वॉयस कॉल की तुलना में इन दिनों वीडियो कॉल को हर कोई बेहतर समझता है। यह शब्द इन दिनों व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। यह एक तकनीक है, और यह तेजी से लोकप्रिय हो रही है। कई जगह इसका इस्तेमाल बढ़ा है।

Video Conference क्या है(Video Conferencing in Hindi)

वीडियोकांफ्रेंसिंग एक आधुनिक संचार तकनीक है, जिसके माध्यम से कई लोग एक साथ दो या दो से अधिक स्थानों से एक ऑडियो और वीडियो माध्यम से जुड़ सकते हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल भी कहा जाता है। यह विशेष रूप से एक बैठक या सम्मेलन के लिए उपयोग किया जाता है, जब कई लोग अलग-अलग जगहों पर बैठे होते हैं। कंप्यूटर पर चल रहे अभिलेखों और सूचनाओं का आदान-प्रदान भी वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए वीडियो कैमरा या वेब कैमरा, कंप्यूटर मॉनीटर, टेलीविज़न या प्रोजेक्टर, माइक्रोफ़ोन, स्पीकर और इंटरनेट की आवश्यकता होती है। जिन देशों में टेलीमेडिसिन और टेली-सहायता को मान्यता प्राप्त है, वहां लोग आपात स्थिति में Video Conference के जरिए नर्सों और डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं। आज भारत संचार निगम लिमिटेड ने भी अपनी 3जी फोन सेवा पर यह सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है।

Read this-Mobile से Print कैसे निकाले(How to print from mobile)

Video Conference का मतलब( Video Conferencing Meaning)

Video Conference से अलग-अलग जगहों पर बैठे लोग आमने-सामने ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं। लोग आमने-सामने बैठकर बैठक कर सकते हैं। Video Conference के साथ, वीडियो और ऑडियो को वास्तविक समय में स्ट्रीम किया जाता है। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग एक ही स्थान पर मिले बिना अपनी बैठकों की व्यवस्था आमने-सामने कर सकते हैं। ये प्रौद्योगिकियां व्यावसायिक क्षेत्र में बहुत उपयोगी हैं और इनका उपयोग करके लोग बहुत समय, प्रयास और धन बचा सकते हैं, भले ही वे शहर या अन्य देशों की तरह एक-दूसरे से बहुत दूर रहते हों।

Video Conferencing की परिभाष

वीडियोकांफ्रेंसिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा विभिन्न स्थानों के लोग आमने-सामने ऑनलाइन बैठकें कर सकते हैं। Video Conference से, वीडियो और ऑडियो को वास्तविक समय में स्ट्रीम किया जाता है, विभिन्न स्थानों के लोगों को एक साथ एक स्थान पर लाया जाता है। आप बिना किसी आवश्यकता के आमने-सामने बैठक की व्यवस्था कर सकते हैं।

जब दो या दो से अधिक लोग एक निश्चित दिन, एक निश्चित स्थान पर, एक निश्चित विषय पर बात करने के लिए मिलते हैं। इसलिए इस प्रक्रिया को कॉन्फ्रेंसिंग कहा जाता है। वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल भी कहा जाता है।

Video Conference का उपयोग कहा होता है( Use of Video Conferencing )

Video Conference तकनीक का इस्तेमाल कई अलग-अलग गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग अधिकारियों के लिए कंपनियों में दैनिक बैठकें, बैठकें, प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के उद्देश्य से किया जाता है। इसके अलावा साक्षात्कार आयोजित करने के लिए वीडियोकांफ्रेंसिंग का भी उपयोग किया जाता है। Video Conference तकनीक के इस्तेमाल से यूजर्स एक-दूसरे को देख सकते हैं, जिससे एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जाता है।

Read this-Focus Mode क्या है, फायदे,Focus Mode कैसे इस्तेमाल करें(Focus Mode meaning in hindi )

1)Video Conference का Business में उपयोग

एक उद्यमी अपने व्यावसायिक प्रशिक्षण कर्तव्यों को पूरा करने के लिए Video Conference का उपयोग करता है। बिजनेस करने के लिए Video Conference भी काफी उपयोगी साबित हो रही है। Video Conference जरूरत पड़ने पर अपने कर्मचारी से बात करने के लिए भी उपयोगी है, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।

2)ऑनलाइन पढ़ाई कराने में

इस तकनीक की बदौलत आज हमें अपनी पढ़ाई करने के लिए लंबी दूरी तय करने की जरूरत नहीं है। आज शिक्षक अपने छात्रों को घर बैठे पढ़ाने के लिए Video Conference का इस्तेमाल करते हैं। जिससे छात्रों को शोर से दूर पढ़ाई करने में मदद मिलती है। इस तकनीक के माध्यम से शिक्षक अपने सभी छात्रों को Video Conference के माध्यम से अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करके अपने घर बैठे पढ़ाते हैं। कि सभी साथ में पढ़ाई भी करें और छात्र-छात्राएं अपने-अपने घरों में बैठे हैं।

3)ग्रामीण छात्रों को लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को पढ़ने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। लेकिन इस तकनीक ने छात्रों के लिए यह समस्या खत्म कर दी है। अब वे घर बैठे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।वीडियो कांफ्रेंसिंग शिक्षा के क्षेत्र में काफी फायदेमंद है। यह ऊपर से जाना जा सकता है। इससे छात्रों और शिक्षकों दोनों को फायदा होता है। इसके माध्यम से शिक्षक अपने स्टाफ से नए पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

4)स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहायक

स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनका फायदा यह है कि जब कोई आपात स्थिति होती है। फिर डॉक्टर दुनिया में बैठे कई अनुभवी डॉक्टरों की आलोचनात्मक राय ले सकते हैं।

हमने क्या सीखा Video Conferencing in Hindi के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Video Conferencing in Hindi से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Video Conferencing in Hindi से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Video Conferencing in Hindi से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Video Conference क्या है, फायदे, परिभाषा(Video Conferencing in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।