Focus Mode क्या है, फायदे,Focus Mode कैसे इस्तेमाल करें(Focus Mode meaning in hindi )

You are currently viewing Focus Mode क्या है, फायदे,Focus Mode कैसे इस्तेमाल करें(Focus Mode meaning in hindi )

Focus Mode meaning in hindi –स्मार्टफोन आज कई लोगों के लिए एक बड़ी व्याकुलता बन गया है। एक तरफ जहां लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल पूरे दिन और हर वक्त करते रहते हैं वहीं दूसरी तरफ उनका यह भी कहना है कि स्मार्टफोन काफी समय बर्बाद करता है। इसलिए। एंड्रॉइड स्मार्टफोन में Focus Mode नाम का एक नया फीचर जोड़ा गया है। यदि आप दिन में अपने फोन में व्यस्त रहते हैं और दिन में अपने फोन का उपयोग करने की आदत को कम करना चाहते हैं, तो आपको Focus Mode का उपयोग करना चाहिए। इस लेख में वे आपको Focus Mode के बारे में पूरी जानकारी देंगे, जो बहुत काम आएगी।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Focus Mode क्या है, इसके उपयोग क्या हैं, Focus Mode के क्या फायदे हैं आदि। अगर आप Focus Mode के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप Focus Mode के बारे में सब कुछ समझ जाएंगे और आपको यह भी पता चल जाएगा कि यह आपके लिए कितना उपयोगी है।

Read this-Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)

Focus Mode क्या है(What is Focus Mode in Hindi)

Focus Mode एंड्रॉइड फोन में पाया जाने वाला एक नया फीचर है और यह Digital Wellbeing Tool और पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग्स का हिस्सा है। फ़ोकस मोड कुछ समय के लिए फ़ोन पर चयनित ऐप्स या गेम को बाधित करता है, ताकि उपयोगकर्ता काम करते समय विचलित न हो। जब आप काम कर रहे होते हैं तो आपके स्मार्टफोन में कई ऐसे एप्लिकेशन होते हैं जो आपका ध्यान खींच लेते हैं।

काम पर पूरा फोकस नहीं हो पता है। कई बार सॉफ्टवेयर नोटिफिकेशन लोगों को परेशान भी कर देते हैं। अगर आप काम करते समय ध्यान भटकाने वाली गतिविधियों को कम करना चाहते हैं तो Focus Mode आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपके समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में भी मदद करता है।

Read this-Server का मतलब क्या होता है, परिभाषा, प्रकार (Server meaning in hindi)

Focus Mode का मतलब क्या है(Focus Mode Meaning in Hindi)

Focus Mode ध्यान खींचने वाले ऐप्स को ब्लॉक कर देता है ताकि यूजर अपने काम पर फोकस कर सके। अगर कुछ करते समय फोन पर कोई मैसेज या नोटिफिकेशन बार बार आता है तो आपका ध्यान भटकता है, जिससे समय की बर्बादी होती है। फ़ोकस मोड का उपयोग करके, आप उन सभी ऐप्स को अक्षम/ब्लॉक कर सकते हैं जो आपकी नज़र में आते हैं।

फ़ोकस मोड का उपयोग करने से ध्यान भंग नहीं होगा।, इसलिए आप अपना काम अच्छी तरह से कर सकते हैं। फ़ोकस मोड में, आप उन ऐप्स का चयन कर सकते हैं जो आपकी समय बर्बाद करते हैं और फिर उन ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर सकते हैं। आप एप्लिकेशन का चयन करके इसे ब्लॉक कर सकते हैं। एप्लिकेशन को सेलेक्ट करने के बाद जैसे ही आप Focus Mode ओपन करेंगे, आपके एप्लिकेशन और उनके नोटिफिकेशन बंद हो जाएंगे और काम करते समय आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

Focus Mode का उपयोग कैसे करते हैं?

अपने फोन में Focus Mode का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। फोन की सेटिंग में आपको Digital Wellbeing और Parental Controls ऑप्शन में जाना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको लॉगआउट फॉर्म सेक्शन के नीचे Focus Mode का विकल्प दिखाई देगा। फ़ोकस मोड में प्रवेश करने के बाद, आपको सभी ऐप्स की एक सूची दिखाई देगी, जिसमें से आप उन ऐप्स को चुन सकते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं। जिनसे आपका समय बर्बाद होता है एप्लिकेशन का चयन करने के बाद, अब सक्रिय करने के लिए Focus Mode लॉन्च होता है और एप्लिकेशन या गेम को विचलित करना बंद कर देता है।

उसके बाद Focus Mode को बंद करने के लिए आप या तो टर्न ऑफ नाउ ऑप्शन पर जा सकते हैं या फिर पॉज ऑप्शन से Focus Mode को कुछ देर के लिए ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा, शेड्यूल सेट करने का विकल्प भी उपलब्ध है। Focus Mode में, जहां उपयोगकर्ता अपना शेड्यूल सेट कर सकता है। आप Focus Mode को उसके अनुसार शुरू या बंद करने के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं। आप Focus Mode को अपने फोन के नोटिफिकेशन बार में भी सेट कर सकते हैं और Focus Mode आइकन पर जाकर इसे सीधे लॉन्च कर सकते हैं।

Read this-महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

Focus Mode के उपयोग कब करना चाहिए

Focus Mode आपको महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में मदद करता है। यह अनावश्यक समय बर्बाद करने वाले ऐप्स और उनके नोटिफिकेशन को ब्लॉक करके आपकी मदद करता है। Focus Mode उन सभी ऐप्स और नोटिफिकेशन को बंद कर देता है जो आपका समय बर्बाद करते हैं।

आप चुन सकते हैं कि आप किन ऐप्स और नोटिफिकेशन को ब्लॉक करना चाहते हैं। जब आप फ़ोकस मोड में किसी ऐप को ध्यान भटकाने वाली सूची में जोड़ते हैं, तो ऐप बंद होने पर यह सभी सूचनाएं बंद कर देता है। आप समय बचा सकते हैं क्योंकि इस दौरान ऐप नोटिफिकेशन नहीं आते हैं, और आप अपने फोन की तरह फोकस नहीं खोते हैं, जिससे आपका समय बचता है।

Focus Mode से क्या फायदा होता है ?

यह फीचर डिजिटल सिक्योरिटी डिवाइसेज और पैरेंटल कंट्रोल के एंड्रॉइड सेक्शन में है। उन ऐप्स को ब्लॉक करता है जो ध्यान भटकाने का काम करते हैं ताकि उपयोगकर्ता अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सके। इसकी मदद से आप अपना पूरा ध्यान बिना किसी व्याकुलता के अपने काम को अच्छे से कर सकते हैं।

यह आपके समय का सदुपयोग करता है और अनावश्यक जगहों पर आपका समय बर्बाद नहीं करने देता है। यह आपको कम सोशल मीडिया और अन्य सभी गैर-जरूरी चीजों का उपयोग करने की अनुमति देता है ताकि आप अपने अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

हमने क्या सीखा Focus Mode के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Focus Mode kya hai),Focus Mode का मतलब क्या है,Focus Mode से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Focus Mode से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप स्वतंत्रता दिवस से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Focus Mode क्या है, फायदे,Focus Mode कैसे इस्तेमाल करें(Focus Mode meaning in hindi )“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।