Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)

You are currently viewing Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)

Webinar meaning in hindi-आज के युग में पूरी दुनिया में लोग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और शिक्षा बहुत आसान है, अगर आप दुनिया के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो आप इसे Online internet के माध्यम से जान सकते हैं। और इन विषयों को छात्रों के लिए आसान बनाने में इंटरनेट ने बहुत बड़ा योगदान दिया है, अब दुनिया में कोई भी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से आसानी से उपलब्ध है। internet के माध्यम से लोग अपना बड़ा व्यवसाय बनाते हैं। जब ये लोग इंटरनेट पर घर बैठे लाखों रुपये कमाते हैं, बस लैपटॉप, फोन और इंटरनेट का उपयोग करके ।

Webinar शब्द इंटरनेट पर व्यापक रूप से हर जगह use किया जाता हैं और कई अलग-अलग प्रकार की वेबसाइटें पर webinar की जाती हैं। हालांकि बहुत से लोग अभी भी यह नहीं समझ पाए हैं कि Webinar क्या है या Webinar का क्या अर्थ है। हम सोशल मीडिया पर किसी कंपनी या व्यक्ति द्वारा किसी विषय पर Webinar करते हुए पोस्ट देखते हैं। इसके अलावा, कई कंपनियां अब अपने स्वयं के Webinar का आयोजन कर रही हैं। Webinar व्यापार और विपणन में बहुत उपयोगी हैं। Webinar कई लोगों के लिए एक नया शब्द है जो इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। तो आइए जानते हैं Webinar का मतलब क्या होता है, Webinar क्यों किया जाता है और Webinar Software के क्या फायदे हैं।

Read this-महीने का 30 से 40 हजार पैसे कैसे कमाए, पैसा कमाने का तरीका(Paisa kaise kamaye)

Webinar क्या होता है(Webinar meaning in hindi)

आसान भाषा में कहु तो Webinar एक इंटरनेट के माध्यम से किया जाने वाला सेमिनार है। एक Webinar एक Online Seminar है जो दुनिया में कहीं से भी वास्तविक समय में एक प्रस्तुति को बातचीत में बदलने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Software का उपयोग करती है। Webinar उपस्थित लोगों के बड़े समूहों को Online चर्चा या प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने और ऑडियो, दस्तावेज़ या स्लाइड साझा करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​​की जब वो एक दूसरे के साथ ना भी हो तो वह Webinar Software का उपयोग करके, उपस्थित लोग Webinar उपस्थित लोगों के साथ ऑडियो, दस्तावेज और एप्लिकेशन साझा कर सकते हैं। कई Webinar सेवाएं आज लाइव स्ट्रीमिंग विकल्प या आपके Webinar को रिकॉर्ड करने और फिर इसे YouTube और अन्य वीडियो सेवाओं पर पोस्ट करने की अनुमति प्रदान करती हैं।

Webinar का मतलब क्या है (Webinar Hindi Meaning)

एक Webinar एक Online बैठक, प्रस्तुति या संगोष्ठी है जो इंटरनेट पर होती है। Webinar शब्द इन दो शब्दों वेब और सेमिनार से मिलकर बना है। Webinar एक प्रकार का कार्यक्रम है जो इंटरनेट पर प्रसारित होता है और लोगों द्वारा अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर देखा जाता है। एक शैक्षिक, व्यवसाय या किसी अन्य उद्देश्य Webinar का संगठन। यह आयोजक और दुनिया में कहीं भी बैठे दर्शकों को एक-दूसरे से जोड़ने का एक तरीका है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि Webinar को होस्ट करने के लिए आपको किसी स्थान की आवश्यकता नहीं है, और आपके दर्शक कहीं से भी जुड़ सकते हैं। मतलब पूरी दुनिया में कही से भी कोई व्यक्ति आपके Webinar से जुड़ सकता है बस इसके लिए उसको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी

Read this-Upstox क्या है, Upstox से महीने का लाखो रूपये कैसे कमाये(Upstox kya hai)

Seminar और Webinar में क्या अंतर है ?

सेमिनार और Webinar में बहुत अंतर होता है। आमतौर पर सेमिनार ऑफ़लाइन आयोजित की जाती है, जो एक ऐसा कार्यक्रम है जो किसी खास जगह आयोजित किया जाता है, इसमें आयोजक या अतिथि और श्रोता या श्रोता एक ही स्थान पर मौजूद होते हैं और पूरा कार्यक्रम आमने सामने होता है। इसमें सेमिनार स्थल पर मौजूद लोग उसे सुन या देख सकते हैं। हालांकि Webinar Online आयोजित किया जाता है, यह किसी भी स्थान तक सीमित नहीं है क्योंकि यह इंटरनेट पर प्रसारित होता है। इसमें होस्ट को इंटरनेट, कंप्यूटर और Software के जरिए कोई भी शामिल हो सकता है। यह इसे एक जगह से दूसरी जगह प्रशारित भी करता है और दर्शक या श्रोता कहीं से भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

Webinar के उपयोग(Benefits of webinar meaning hindi)

दोस्तों आज के समय में Webinar का उपयोग हर क्षेत्र में हो रहा है जैसे शिक्षा से लेकर व्यवसाय और कॉर्पोरेट प्रशिक्षण तक सभी उद्योगों में Webinar का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है।

1)मार्केटिंग में Webinar का उपयोग

मार्केटिंग में Webinar का बहुत अच्छा उपयोग किया जाता है। यह कंपनी और ग्राहक दोनों के लिए फायदेमंद है। Webinar के जरिए आप कहीं से भी मीटिंग कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट के बारे में बात कर सकते हैं।

2)टीचर और स्टूडेंट्स के बीच इंटरेक्शन

Online Webinar छात्रों और प्रोफेसरों के बीच बेहतर संचार या बातचीत की सुविधा प्रदान करती हैं क्योंकि यह सभी छात्रों को समान स्तर पर लाती है। यह भयभीत छात्रों के मन में शंकाओं को दूर करता है क्योंकि वे छात्र जो छात्रो से भरी कक्षा में प्रश्न पूछने के लिए हाथ नहीं उठाते हैं। क्युकी वो डरते है या फिर सरमाते है हालांकि, Online Webinar में कोई आपको जज नहीं करेगा क्योंकि आप अलग-अलग जगहों से सिर्फ कंप्यूटर स्क्रीन के जरिए जुड़े हैं। यह छात्रों को बिना किसी डर के अपने प्रश्न पूछने की अनुमति मिलती है। आप अपने प्रश्न Online कार्यशाला के दौरान मौखिक रूप से या लिखित रूप में पूछ सकते हैं या कार्यशाला समाप्त होने के बाद आप ई-मेल द्वारा अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Read this-IP Camera क्या है, IP Camera कहाँ Use किया जाता है, सम्पूर्ण जानकारी(IP Camera in hindi)

3)Webinar के माध्यम से पढाई

विश्वविद्यालय में नियमित कक्षाओं में अध्ययन करने के लिए आपको बहुत अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता होती है। जबकि, Webinar के माध्यम से व्याख्यानों का पालन करके, आप छात्रावास की सुविधा, बुनियादी ढांचे के खर्च और इनमें से कई खर्चों से बच सकते हैं। कोई भी छात्र Webinar की सुविधा देने वाले किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री को भी डाउनलोड कर सकता है। आपको कुछ Webinar के लिए प्रवेश शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन यह शुल्क मामूली है या एक नियमित विश्वविद्यालय में आप जितना खर्च करेंगे उससे बहुत कम होगा । अधिकांश Webinar मुफ्त हैं। Webinar उन छात्रों के लिए शिक्षा को काफी सुविधाजनक और प्रभावी बना सकते हैं जो कॉलेज का खर्च नहीं उठा सकते हैं, क्योंकि उनके विश्वविद्यालय में अध्ययन की मूल लागत के अलावा, कई अन्य खर्च भी शामिल हैं।
Webinar कैसे शुरू करें? तो चलिए बात करते हैं

Webinar शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे Software मिलेंगे, लेकिन कुछ Webinar प्लेटफार्म मुफ्त हैं और कुछ भुगतान वाले मतलब है कि आपको उनका उपयोग करने के लिए कुछ पैसे देने होंगे। यदि आप अपना खुद का Webinar फ्री में शुरू करना चाहते हैं, तो आइए जानें सर्वश्रेष्ठ मुफ्त Webinar Software के बारे में।

Google Hangouts से Webinar

Google Hangouts सबसे अच्छा मुफ्त Webinar Software सबसे पहले आता है Google Hangouts, यह मुफ़्त सॉफ़्टवेयर है, आप इसे बहुत आसानी से उपयोग कर सकते हैं, आप 25 व्यक्ति Webinar जोड़ सकते हैं। ये बिलकुल मुफ़्त हैं, यदि आप चाहें, तो आप जितने चाहें उतने लोगों को जोड़ सकते हैं और आप जो साझा करना चाहते हैं उसे जनता के साथ साझा कर सकते हैं।

YouTube Live से Webinar

हम YouTube को नंबर दो रखना चाहते हैं, YouTube के माध्यम से आप YouTube Live से एक Webinar शुरू कर सकते हैं, यहां लोगों की कोई सीमा नहीं है, YouTube पर एक पेज एक विशेष सदस्य है। वहां से आपका पेज लेकिन आप उन लोगों से जुड़ सकते हैं जिन्हें आपकी सामग्री में रुचि है, ऐसे में आप उन सदस्यों से मासिक शुल्क जमा कर सकते हैं और आप उन्हें अपनी जानकारी दे सकते हैं।

Facebook live से Webinar

फेसबुक लाइव फेसबुक लाइव फेसबुक के जरिए आप कई लोगों तक पहुंच सकते हैं, यह भी एक फ्री Webinar Software है। आज फेसबुक कितना बढ़ रहा है? फिर आप फेसबुक के जरिए अपना Webinar बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Read this-Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

हमने क्या सीखा Webinar के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Webinar का मतलब क्या है? Webinar क्या है, Webinar कैसे काम करता है Webinar से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको UPS से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप स्वतंत्रता दिवस से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Webinar का हिंदी मतलब क्या होता है?Webinar क्या है, Seminar और Webinar मे अंतर (Webinar meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।