Password का हिंदी मतलब क्या होता है, परिभाषा(Password Meaning in Hindi)

You are currently viewing Password का हिंदी मतलब क्या होता है, परिभाषा(Password Meaning in Hindi)

Password का हिंदी मतलब क्या होता है ? – Password Meaning in Hindi

Password को हिंदी में क्या कहते हैं? यह सवाल अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है और वे यह नहीं बता पाते कि Password को हिंदी में क्या कहते हैं। साथ ही बहुत से लोग Password और करंट Password का हिंदी अर्थ जानना चाहते हैं। आपको पता होना चाहिए कि इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं। या एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए एक यूजर आईडी और Password की आवश्यकता होती है। Password के बिना, कई ऑनलाइन Services का उपयोग नहीं किया जा सकता है। लेकिन Password शब्द का हिंदी अर्थ क्या है या Password को हिंदी में क्या कहते हैं? हमें विस्तार से बताएं।

पासवर्ड क्या होता है( what is password)

Password एक गुप्त शब्द है जिसका उपयोग सिस्टम तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता की पहचान करने के लिए किया जाता है। Password आमतौर पर उपयोगकर्ता नाम या उपयोगकर्ता आईडी के साथ उपयोग किए जाते हैं। Password में शब्द, संख्याएं और विशेष प्रतीक शामिल हो सकते हैं। और छोटा या बड़ा हो सकता है वेबसाइट के उपयोगकर्ता खातों, एप्लिकेशन, सिस्टम, डिवाइस आदि तक पहुंचने के लिए एक Password की आवश्यकता होती है। सभी Password केवल उपयोगकर्ता के लिए जाने जाते हैं और उपयोगकर्ता की पहचान के रूप में उपयोग किए जाते हैं। हमेशा से कहा गया है कि हमें मजबूत और सुरक्षित Password बनाना चाहिए।

Password को हिन्दी में क्या कहाँ जाता है ? | Password in Hindi

Password के लिए कोई आधिकारिक हिंदी शब्द नहीं है। लोग आमतौर पर इसे ‘हिंदी’ Password कहते हैं। लेकिन अगर हिंदी में बोले गए गुप्त शब्द का अनुवाद और देखा जा सकता है, तो यह कुछ ऐसा हो सकता है -Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र
Word = शब्द,——->Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

इस प्रकार, जब Password का हिंदी में अनुवाद किया जाता है, तो Password को अनुमति शब्द या स्वीकार्य शब्द कहा जा सकता है। कई बार जब उपयोगकर्ता Password भूल जाता है, तो वह Password का संकेत देकर आसानी से Password याद रख सकता है। इसके अलावा, Password प्रॉम्प्ट का उपयोग खाते को पुनर्स्थापित करने के लिए भी किया जाता है। कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर, आप अकाउंट बनाते समय या बाद में Password प्रॉम्प्ट रख सकते हैं।

पासवर्ड अटैक के प्रकार(Types of password) attacks

1)Brute force attack

यह Password अटैक एक शक्तिशाली हमले के समान है। यहां, हैकर्स उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले शब्दों को लिख लेते हैं और सिस्टम में प्रवेश कर जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप अक्सर अपने पालतू जानवर के नाम या बच्चों के नाम को Password के रूप में उपयोग करते हैं। उस डेटा तक पहुंच प्राप्त करके कोई भी आपके संवेदनशील डेटा तक आसानी से पहुंच सकता है। व्यापक शब्दकोशों में ऐसे शब्द होते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे जन्म स्थान या प्रियजनों के नाम। शब्दकोश शब्दों को Password के रूप में उपयोग करने से बचें और शब्दकोश से ऐसे हमलों को रोकने के लिए Password मैनेजर में निवेश करें।

2)Dictionary attack

यह Password अटैक Brute force attack के समान है, यहां हैकर्स यूजर के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को रिकॉर्ड कर सिस्टम में हैक कर लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप अक्सर अपने पालतू जानवर के नाम या बच्चे के नाम को अपने Password के रूप में उपयोग करते हैं। ऐसी जानकारी तक पहुंचकर कोई भी आपकी संवेदनशील जानकारी को आसानी से हैक कर सकता है। परिष्कृत शब्दकोशों में ऐसे शब्द होते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे जन्म का देश या किसी प्रियजन का नाम। ऐसे शब्दकोश को अपने Password के रूप में उपयोग करने से बचें और ऐसे शब्दकोश हमलों को रोकने के लिए Password मैनेजर use करें।

3). Phishing

फ़िशिंग एक प्रकार का सोशल इंजीनियरिंग हमला है जिसका उपयोग अक्सर उपयोगकर्ता का डेटा चोरी करने के लिए किया जाता है, जिसमें लॉगिन क्रेडेंशियल और क्रेडिट कार्ड नंबर शामिल हैं। ऐसा तब होता है जब एक हमलावर, एक विश्वसनीय संस्था के रूप में प्रच्छन्न, पीड़ित को एक ईमेल, त्वरित संदेश, या पाठ संदेश खोलने के लिए छल करता है। फिर प्राप्तकर्ता को एक दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने के लिए धोखा दिया जाता है, क्लिक करने के बाद सिस्टम में ransomware या Malware अपने आप इंस्टॉल हो जाता है।

हमने क्या सीखा Password के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Password का मतलब क्या है,Password क्या होता है Password meaning in hindi क्या है Password से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Password का हिंदी मतलब क्या होता है, परिभाषा(Password Meaning in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।