Coding क्या है? Coding कैसे सीखे Coding का हिन्दी मतलब, परिभाषा(Coding meaning in Hindi)

You are currently viewing Coding क्या है? Coding कैसे सीखे Coding का हिन्दी मतलब, परिभाषा(Coding meaning in Hindi)

दोस्तो आज ही article में हम आपको coding के बारे में बताने वाले हैं। Coding in Hindi क्या होता है, coding कैसे सीखे? Coding meaning in Hindi क्या होता है। Coding का हिंदी मतलब क्या होता है। आसान और सिंपल भाषा में कोडिंग जल्दी कैसे सीखे?

आजकल जिस भी स्टूडेंट से पूछो कि तुम क्या सीखना चाहते हो तो हर स्टूडेंट कहता है Coding Coding। तो क्या आप भी उन Students में से है जो Coding सीखना चाहते हैं और इस field में मिलने वाली well paid opportunity को इंजॉय भी करना चाहते हैं। अगर हां तो आप सही सोच रहे हैं कि Coding आपको एक बेहतरीन करियर दिला सकती है बशर्ते आपका उसमें interest भी हो और आप एक्सप्लोर करने के लिए तैयार भी हो। लेकिन जब बात करियर की आती है तो हर स्टूडेंट बहुत अपसेट होते हुए यही पूछता है कि Coding कैसी की जाए।

Read this-कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी- Basic information about computer in Hindi

programming सीखने का बेस्ट तरीका कौनसा है। क्या tutorial देखने के बाद हम Coding में एक्सपर्ट बन जाएंगे। ऐसे ना जाने और कितने ही सवाल होते हैं जिनमें से कुछ के जवाब स्टूडेंट को मिल पाते हैं और बहुत से सवालों के जवाब अधूरे रह जाते हैं लेकिन आप अपसेट ना हों क्योंकि इस article में हम आपको Coding सीखने का सही तरीका चार effective steps के जरिये बताने वाले हैं जो Coding को समझने और Apply करने में आपकी हेल्प करेगा।

Coding क्या होता है?

सबसे पहले जानते हैं कि ये Coding होती क्या है। हो सकता है कि आपमें से बहुत से Students को पता हो कि Coding क्या होती है फिर भी हमारे ऐसे दोस्त जो इस बारे में नहीं जानते हैं उन्हें बता देते हैं कि सिंपल language में समझें तो Coding कंप्यूटर को स्टेप बाय स्टेप कमांड देकर ये बताना है कि उसे क्या करना है। यानी कंप्यूटर को instruction देकर उससे स्पेसिफिक आउटकम लेना Coding है। आपके स्मार्टफोन में जो ऐप से बहुत एन्जॉय करती हैं जिन Website से knowledge लेते हैं और जिन robots को देखकर आप चौंक जाते हैं सबकी फाऊंडेशन Coding ही है। अब आप समझ गए होंगे कि ये Coding क्या है और आपसे कैसे रिलेटिड है।

Read this-WannaCry Ransomware attack क्या था? संपूर्ण जानकारी

Coding सीखते समय इन बातें का ध्यान रखे

आइए अब आगे बढ़ते हैं। बात जब Coding सीखने की हो तो ढेरों options नजर आने लगते हैं। चूंकि ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन tutorial की कोई कमी है बल्कि ऐसे बहुत से tutorial से जो आपको Coding की knowledge देते हैं लेकिन Problems तब आती है जब आप किसी real world Project में हाथ डालते हैं और अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने Coding के concept तो जान लिए लेकिन असल Project में उसे कैसे यूज करें कैसे Apply करें ये आप नहीं समझ पाते और इस Problems का सॉल्यूशन ये है कि आप इस नए साल में यानी 2021 में Project बेस्ड लर्निंग अप्रोच को फॉलो करते हुए programming सीखें।

अभी Project बेस्ड लर्निंग अप्रोच क्या है। तो देखिए ये अप्रोच कहती है कि आप बहुत सारे Project तैयार करें एक प्रॉजेक्ट में अगर आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं तो हाथ पीछे मत कीजिए बल्कि बहुत सारे Project पर काम करें ताकि programming में आपकी Problems solving स्किल्स स्ट्रॉन्ग हो सके और फिर ये तो शायद आप जानते हो कि programming python,c++ और java जैसी language सीखने तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये Problems को सॉल्व करने की एबिलिटी है। कमाल की बात ये है कि Problems solving स्किल आपके जॉब इंटरव्यूज में भी सबसे पहले नोटिस की जाएगी क्योंकि हर employer एक ऐसा employee चाहता है जो Problems सॉल्वर हो।समझिए कि Coding सही तरीके से सीखकर आप अपनी जॉब भी पक्की कर ही लेंगे

Read this-कंप्यूटर Programming Languages क्या है, प्रोग्रामिंग भाषाएँ के बारे मे बेसिक जानकारी (Programming Languages kya hai)

Coding सीखे step no1

चलिए अब आपको article में आगे बताते हैं कि किन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आपको Coding सीखनी चाहिए। पहला स्टेप है किसी language को select करके उसके बेसिक फंडामेंटल concept को क्लियर करें। Coding सीखने के लिए सबसे पहले अपने interest की कोई एक language को choose करें और उसके syntax और variable, conditioners operators और लॉक्स जैसे बेसिक concept को समझिए। programs बनाइए और अपनी favorite language को यूज करते हुए बेसिक फाउंडेशन build करें।

अगर आप कॉलेज स्टूडेंट हैं तो वहां पर आप ऐसी बेसिक concept आसानी से सीख सकते हैं और आप चाहे तो इंटरनेट की हेल्प भी ले सकते हैं

Coding सीखे steps no2

Step1 क्लियर कर लेने के बाद यानी अपने लिए सूटेबल language चूज करके उसमें कुछ बेसिक programs बना लेने के बाद अगले स्टेप में आपको data structure और algorithm सीखने होंगे। चूंकि ये इतने इम्पॉर्टेंट होते हैं कि आपने programming का heart भी कह सकते। आपको ये समझना होगा कि हर किसी डेटा स्ट्रक्चर को अब हर जगह यूज नहीं कर सकते बल्कि किसी भी Problems में सबसे पहले आपको algorithm इम्प्लीमेंट करना होगा और आपको बता दे कि algorithm किस स्पेसिफिक Problems को solve करने का एक स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस है algorithm इम्प्लीमेंट करने के बाद उस Problems को solve करने के लिए आपको राइट डेटा स्ट्रक्चर चूज करेंगे।

इतना जानने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि Problems सॉल्व करने में डेटा स्ट्रक्चर और algorithm का सही कॉम्बिनेशन चूज करना कितना जरूरी होता है और ये programming का heart क्यों कहा जाता है।

Read this-Operating System क्या है, परिभाषा, प्रकार, उपयोग सम्पूर्ण जानकारी (Operating System kya hai)

Coding सीखे step no3

अब आप Project बनाइए। जैसा कि हमने article की शुरुआत में बात की थी कि tutorial कितने भी देख लीजिए रियल Project बिल्ड करने में वो कोई मदद नहीं कर पाते क्योंकि उन concept को अपने Project में Apply करना आपको आ ही नहीं पाता। ऐसे में स्ट्रेस लेने से अच्छा ये होगा कि आप ड Project पर अपना हाथ आजमाने की बजाय पहले small Project बनाइए। जैसे स्टैटिक Website बिल्ड करें या आपका अपना पोर्टफोलियो भी हो सकता है। कोई Android application, web application या किसी भी तरह का गेम भी हो सकता है क्योंकि आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप सिंपल Project से स्टार्ट करें और फिर कॉम्प्लेक्स Project की तरफ आगे बढ़ें। ऐसा करने से आपकी performance बेहतर तो होगी ही आपका confident भी बढ़ेगा जो सक्सेस के लिए बहुत जरूरी है

Coding सीखे steps no4

Explore कीजिए लाइफ रुकने का नहीं एक्सप्लोर करने का नाम है इसलिए अपने Project कंप्लीट करके रुख मत जाइए बल्की जितना हो सके उतना कंप्यूटर साइंस के इस field में एक्सप्लोर करते जाइए। ये field है ही इतना बड़ा कि आप चाहेंगे तो आपकी लर्निंग की race कभी खत्म ही नहीं होगी। इसमें आप machine learning, cloud computing system, programming mobile app development, blockchain, virtual reality और web development जैसे बहुत से field को एक्सप्लोर कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप ये article helpful लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे।

Read this-Internet का full form क्या है nternet क्या है, कैसे काम करता है, उपयोग, परिभाषा(Internet kya hai)

यह article “Coding क्या है? Coding कैसे सीखे Coding का हिन्दी मतलब, परिभाषा(Coding meaning in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।