Meaning का हिंदी मतलब क्या है,शब्दो के meaning इन हिंदी (About Meaning in hindi)

You are currently viewing Meaning का हिंदी मतलब क्या है,शब्दो के meaning इन हिंदी (About Meaning in hindi)

हेलो दोस्तों आज हम बहुत सारे महत्वपूर्ण शब्दों का meaning in hindi जानेंगे, जो शायद आपने कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। इस आर्टिकल के अंत तक आपको बहुत सारे शब्दों का meaning in hindi पता होगा।

Meaning in hindi का हिंदी मतलब-मतलब, अर्थ, अभिप्राय, तात्पर्य, माने, उद्देश्य, अर्थपूर्ण, प्रयोजन

Contents hide

• लिथोट्रिप्सी का हिंदी मतलब (Lithotripsy Meaning )

यह चिकित्सा की एक विधि है जिसमें आघात तरंगों के द्वारा गुर्दे और मूत्रवाहिनियों की पथरी को बिना शल्य क्रिया के निकाला जाता है। इन आघात ध्वनि तरंगों को निकालने वाले यंत्र का नाम लिथोट्रिप्टर है।

Read this-Charming का हिंदी मतलब क्या है, Charming personally क्या है(Charming meaning in Hindi)

• अल्ट्रा साउंड तकनीक का हिंदी मतलब (Ultra sound Technique Meaning )

यह शरीर के आन्तरिक रोगों का पता लगाने की विधि है। इसमें सूक्ष्म ध्वनि तरंगों (1 से 5 मेगाह आवृत्ति) प्रयुक्त की जाती है। विद्युत ऊर्जा को ध्वनि ऊर्जा में बदलने का कार्य पीजो-इलेक्ट्रिक क्रिस्टल्स के द्वारा होता है जो’ट्रान्सड्यूसर’ में लगा रहता है। ट्रान्सड्यूसर से निकली हुई सूक्ष्म ध्वनि
तरंगें शरीर के वांछित अंग से टकराती हैं जिससे प्रतिध्वनि पैदा होती है। ट्रान्सड्यूसर पुन: प्रतिध्वनि को ग्रहण करके कम्प्यूटर को भेजता है । कम्प्यूटर में इन संकेतों का विश्लेषण होता है । स्क्रीन पर चित्र भी बनता है।

• डी० एन० ए० अंगुलिछाप का हिंदी मतलब (DNA Fingerprint Meaning )

इस विधि को लिस्टर विश्वविद्यालय के एलेक जैफ्रेस और उनके साथियों ने 1986 में विकसित किया है। इस विधि से अपराधी को पहचानने में आसानी हो गई है। किसी अपराधी की पहचान उसके रक्त, वीर्य, बाल आदि की सहायता से की जाती है । डी० एन० ए० को रक्त, वीर्य और बालों की जड़ों से अलग करके वेस्टर्न ब्लाटिंग करते हैं तथा बाद में डी० एन० ए० का संकरण कराते हैं। इस प्रकार डी० एन० ए० में बहुरूपता आ जाती है जो कि आनुवंशिक होती है । इस विधि से उत्तराधिकार के पेचीदे मामले सुलझाये जाते हैं।

Read this-Genetics का हिंदी मतलब क्या है,परिभाषा(About Genetics meaning in hindi)

• सेन्टोक्रोमान का हिंदी मतलब (Centochroman Meaning )

यह एक गर्भनिरोधक गोली है जो बाजार में ‘सहेली’ या ‘चॉइस-7’ के नाम से बिकती है। इसकी खोज केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ के वैज्ञानिकों ने किया है। यह संस्थान वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific CSIR) के अधीन है। सेन्टोक्रोमान को सप्ताह में केवल एक दिन खाना पड़ता है। सेन्टोक्रोमान गर्भाशय में अण्डे बनने से रोकता है। भारतीय वातावरण में इस गोली को खाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

• हेलियोथेरेपी का हिंदी मतलब (Heliotherapy Meaning )

यह एक चिकित्सा विधि है जिसमें सूर्य की किरणों से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है।

• ब्रेकी थिरैपी का हिंदी मतलब

जान लेवा कैंसर के इलाज के लिए इरीडियम आधारित “बैकी थिरैपी” अब भारत में भी उपलब्ध हो गयी है। इस तकनीक की मदद से कैंसर ग्रस्त अंगों को काटे अथवा हटाये बिना कैंसर का उपचार मात्र चार मिनट में किया जा सकता है। इसका गएगोग रक्त, अस्थि तथा जिगर के
कैंसर को छोड़कर अन्य सभी तरह के कैंसर के उपचार के लिए किया जाता है।

Read this-Blockchain का मतलब क्या है, परिभाषा, खोज, उपयोग (Blockchain meaning in hindi)

• ‘कैइलियर उपकरण’ का हिंदी मतलब

इस उपकरण का उपयोग जन्म से बहरे व्यक्तियों के सुनने के लिए किया जाता है।

• प्लास्टिक की खेती का हिंदी मतलब

सं० रा० अमेरिका के जेम्स मेडीसन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने जीन अभियांत्रिकी से ऐसे जी “णुओं का निर्माण किया जो प्लास्टिक के समान एक पालीमर बनाने में समर्थ थे। इसके बाद इम्पीरिकल केमीकल इन्डस्ट्रीज ने ऐसे जीवाणु बनाने का संयंत्र लगाया जो पाली हाइड्राक्सी ब्यूटारेट (Poly hydroxy butarate) बना सकते थे। कई वैज्ञानिक जीवाणुओं की जीन संरचना में परिवर्तन का प्रयास कर रहे है।जिससे इनके द्वारा नये-नये पालीमरों का उत्पादन किया जा सके। रोहडोस्प्रीलम रुबम नामक बैक्टीरिया को सूर्य के प्रकाश की सहायता से नये प्रकार का पालीएस्टर बनाते पाया गया है। जैव प्रक्रिया से प्राप्त प्लास्टिकों को बायोपालीमर कहते हैं।

• जैव संवेदक का हिंदी मतलब (Biosensor Meaning )

जैव संवेदक की खोज 1962 में लेलैन्ड क्लार्क ने किया। इस मशीन के द्वारा रोगी के शरीर में ग्लूकोज का स्तर मापने का कार्य किया जाता है। एक छोटे इलेक्ट्रोड पर ग्लूकोज आक्सीडेज नामक एन्जाइम की परत चढ़ाकर प्रथम जैव संवेदक का निर्माण हुआ। इस समय 100 से ज्यादा एन्जाइम प्रयोग में लाये जा रहे हैं। जैव संवेदक के दो भाग होते हैं—पहला तकनीकी भाग एक यंत्र होता है जो प्रकाश या वैद्युत तरंगों को, जो रासायनिक प्रतिक्रिया के द्वारा उत्पन्न होती हैं, मापकर इच्छित सूचना देता है। दूसरा भाग जैविक प्रोटीन होता है। आजकल के आधुनिक जैव संवेदक पर्यावरण प्रदूषण की माप के लिए भी प्रयोग में लाये जा रहे हैं।

Read this –Private number से किसी को भी call करें। आपका नंबर नहीं दिखेगा।

• क्लोनिंग का हिंदी मतलब (eloning)

क्लोनिंग के अन्तर्गत किसी जीव के आनुवंशिक गुणों में वांछित परिवर्तन किया जाता है। पुर्नसंयोजी डी० एन० ए० (recombinant DNA) तकनीक से ही क्लोनिंग की जाती है। किसी सूक्ष्मजीव (जैसे—कास्मिड, प्लामिड, एग्रोबैक्टिरियम आदि) के डी० एन० ए० में किसी वांछित जीव का जीन प्रत्यारोपित करके उस सूक्ष्मजीव के बहुत ढेर से प्रतिरूप तैयार कर लेते हैं। फिर इन सूक्ष्मजीवों के डी० एन० ए० को किसी दूसरे जीव (जिसके गुणों में परिवर्तन करना होता है) के शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है।

बायोगैस का हिंदी मतलब

ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ पशुओं की संख्या अधिक है और खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए उत्तम खाद की आवश्यकता होती है वहाँ बायोगैस प्लान्ट लगाया जाता है। गोबर, मनुष्यों के मलमूत्र, कृषि अवशेष आदि पदार्थ बायोगैस प्लान्ट में डालते हैं तो सड़कर गैस बनती है।
बायोगैस में मुख्यत: मिथेन गैस होती है। बायोगैस रसोईघर में ईंधन का काम करती है। बायोगैस से मेंटल लगी हुई गैस (पेट्रोमेक्स) जलाया जाता है। यह ऊर्जा का गैर-पारम्परिक स्रोत है।

• राइबोजाइम तकनीक का हिंदी मतलब(Ribozyme Technology Meaning )

अभी तक यह माना जाता था कि शरीर में उत्प्रेरक का काम सिर्फ प्रोटीन पदार्थ (एन्जाइम) ही करते हैं लेकिन 1989 के रसायनशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता अल्टमान और केच ने आर० एन० ए० (RNA) को भी एन्जाइम गुणों से युक्त बताया तो पूरी दुनिया आश्चर्यचकित रह गई। इसी कार्य के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार दिया गया। आर० एन० ए० इन्जाइम को ही ‘राइबोजाइम’ का नाम दिया गया। राइबोजाइम चिकित्सा और कृषि जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत उपयोगी है । भविष्य में एड्स, मलेरिया आदि असाध्य रोगों पर राइबोजाइम की सहायता से नियंत्रण किया जा सकेगा।

Read this-Nutrition का हिंदी मतलब, परिभाषा, प्रकार (Nutrition meaning in hindi)

• केट-तकनीक का हिंदी मतलब(CAT-Technology)-(CAT = Computerized Axial Tomography)

केट तकनीक की सहायता से मस्तिष्क के सूक्ष्म भागों का अध्ययन किया जाता है। इसमें रोगी के मस्तिष्क के चारों ओर एक्स-किरण नलिका को घुमाकर एक्स-किरणों का प्रवाह किया जाता है। यह एक्स-किरणें हड्डियों तथा माँस पेशियों से होकर मस्तिष्क में से निकलती है। इन किरणों की पहचान के लिए मस्तिष्क की दूसरी तरफ एक्स-किरण संवेदनशील प्लेट लगी होती है। इस प्लेट से मिले संकेतों को कम्यूटर द्वारा संसाधित किया जाता है जिससे मस्तिष्क के अलग-अलग भागों का द्वि-विमीय चित्रण किया जाता है।

• सेटेलाइट विषाणु का हिंदी मतलब

विषाणु (वाइरस) एक अतिसूक्ष्मदर्शी जीव है जिसे केवल इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी से देखा जा सकता है। सर्वप्रथम केसेनिस ने 1962 में ‘सेटेलाइट विषाणु’ का नाम दिया। इसका व्यास लगभग 17 माइक्रो-मीटर होता है। इसके कुल भार का 20% आर० एन० ए० पाया जाता है। सेटेलाइट विषाणु के शुद्ध कण को 17 वर्ष तक 3°C ताप पर सुरक्षित रखने पर भी इसकी संक्रामकता नष्ट नहीं होती है।

Read this-तेल व वसा का मतलब क्या है (Oils meaning in hindi)

• फीरोमोन का हिंदी मतलब

एक विशेष प्रकार के रसायन गंधयुक्त पदार्थ जो शरीर से स्रावित होते हैं। ये पदार्थ उसी जाति के प्राणियों द्वारा ग्रहण किये जाते हैं और उनके व्यवहार में अनेक परिवर्तन उत्पन्न करते हैं। 1959 में कार्लसन ने इस पदार्थ का नाम ‘फीरोमेन’ रखा। उदाहरण-चींटियों का पंक्तिबद्ध होकर चलना फीरोमोन का ही प्रभाव है। कुछ स्तनधारी जानवरों में मलद्वार में स्थित विशेष ग्रंथियों को जमीन पर रगड़ने से फीरोमोन निकलता है। इस प्रकार वह विपरीत लिंगी साथी या उसी जाति के अन्य सदस्यों को आकर्षित करते हैं।

• लैमार्कवाद का हिंदी मतलब

जीवों के स्वभाव, रहन-सहन तथा विकास पर वातावरण का प्रभाव पड़ता है जिससे जीव वातावरण के परिवर्तनों के अनुरूप स्वयं को ढाल लेते हैं और उनके अंगों में परिवर्तन आने के कारण कुछ अंग विलुप्त होते हैं जबकि कुछ अंग नये बनते हैं। इस प्रकार नये लक्षण वंशागति होने
लगते हैं इसी सिद्धान्त को लैमार्कवाद कहते हैं।

• प्राकृतिक चयन का हिंदी मतलब (Natural selection Meaning )

प्राकृतिक संघर्ष में वातावरण के अनुकूल जीवों के उचित प्रकार जीवित रहने, साथ ही वातावरण के प्रतिकूल प्राणियों के नष्ट हो जाने को प्राकृतिक चयन कहते हैं।

• जीन राशि का हिंदी मतलब (Gene pool Meaning )

किसी भी विशेष क्षेत्र में किसी एक जाति के सभी सदस्यों में पाई जाने वाली सभी जीनों को मिलाकर जो राशि बनती है उसे जीनराशि कहते हैं।

• आनुवंशिक अपवहन का हिंदी मतलब(Genetic drift Meaning )

किसी विशेष जाति की जनसंख्या किसी प्राकृतिक प्रकोप से कम हो जाती है तो उस जाति की जीन राशि घट जाती है। इससे उस जाति के जीवों में बहुत से जीन नष्ट हो जाते हैं। इससे जीन बदल जाता है और नई जाति का विकास होता है। कभी-कभी प्राकृतिक चयन, रिकम्बिनेशन, उत्परिवर्तन तथा संकरण से भी जीन राशि बदल जाती है । इसे आनुवंशिक अपवहन कहते हैं।

• एक्यूपंक्चर का हिंदी मतलब (Acupuncture Meaning )

यह विभिन्न रोगों के इलाज की चीनी पद्धति है। इस विधि के अनुसार शरीर में 500 स्थान ऐसे माने गये हैं जहाँ सुई चुभोने पर वह स्थान सुन हो जाता है । इस विधि से सुई चुभोने पर दर्द कम हो जाता है और खराब रक्त निकाल कर रोग को दूर करते हैं।

• एनेस्थेटिक का हिंदी मतलब(Anesthetic Meaning )

ये ऐसे रासायनिक यौगिक हैं जो शरीर में बेहोशी की स्थिति लाते हैं। जैसे—क्लोरोफार्म आदि ।

• एस्पिरीन का हिंदी मतलब (Aspirin Meaning )

दर्द दूर करने के लिए अचूक दवा है। इसका रासायनिक नाम एसिटिल सेलीसिलिक एसिड (Acetyl Salisylic

• हाइबरनेशन का हिंदी मतलब (Hibernation Meaning )

अत्यधिक शीत तथा ताप में बहुत से गर्म रक्त वाले जीव जैसे-मेढ़क, छिपकली, साप आदि जमीन के नीचे चले जाते हैं। इस प्रकार वे जीव असामान्य ताप में अपनी उपापचय क्रियाएं धीमी कर लेते हैं। यह प्रक्रिया हाइबरनेशन कहलाती है।

पेस मेकर का हिंदी मतलब (Pace maker Meaning )

यह हृदय का एक अंग है। किन्तु हृदय जब असामान्य हो जाता है तो कृत्रिम पेस मेकर लगाया जाता है। यह बैटरी युक्त छोटा सा उपकरण हृदय को गतिशील बनाये रखता है । एक कृत्रिम पेसमेकर लगभग 10 वर्ष तक कार्य करता है।

• पाश्चरीकरण का हिंदी मतलब(Pasteurization Meaning )

यह द्रव खाद्य सामग्री को खराब होने से बचाने की एक विधि है । इस विधि की खोज लुई पाश्चर ने किया था इसलिए उन्हीं के नाम पर इसका नाम पाश्चरीकरण पड़ गया। दूध को 62°C ताप पर 30 मिनट तक गर्म करते हैं तो यह दूध का पाश्चरीकरण कहलाता है। इतने ताप पर गर्म जीवाणु मर जाते है।

• कृत्रिम बीज का हिंदी मतलब (Artificial Seeds Meaning )

कृत्रिम बीज जैव प्रौद्योगिकी के द्वारा बनाये गये बीज हैं जिनके द्वारा ऐसे पौधों के प्रवर्धन में मदद मिलेगी जिनमें या तो बीज बनते ही नहीं या फिर बनते हैं तो बहत कम। जैव प्रौद्योगिकी द्वारा प्राप्त इस नई तकनीक का नाम कायिक भूण जनन (Somatic embryogenesis) है। यह ऊतक संवर्धन पर आधारित विभाजन प्रक्रिया है जिसमें कोशिकाओं को कृत्रिम संवर्धन माध्यम में उगाया जाता है जिससे आनुवंशिक रूप से लगभग समान भ्रूण हों और प्रत्येक भ्रूण नये पौधे बनानेमें सक्षम हो । इन कायिक भ्रूणों को सोडियम एल्जिनेट कैल्सियम-एल्जिनेट, पालीएक्रेमाइड जैल आदि के खोल में रखा जाता है। इसे ही ‘कृत्रिम बीज’ कहते हैं।

• ऊतक संवर्धन का हिंदी मतलब(Tissue culture Meaning )

इसमें ऊतकों के टुकड़े या कोशिकाओं को विशेष पोषक माध्यमों से उगाते हैं। इस तरह कोशिका की वृद्धि के लिए आवश्यक तत्वों का अध्ययन और उनकी वृद्धि, विभेदन और उपापचय क्रियाओं का ज्ञान होता है। यह विधि पौधों को सुधारने में काफी महत्वपूर्ण है।

• अंडोत्सर्ग का हिंदी मतलब

अण्डाशय से परिपक्व अण्डाणु का उत्सर्जन अंडोत्सर्ग कहलाता है। सामान्यतया मासिक धर्म के चक्र के मध्य बिन्दु के लगभग28 दिन में अंडाणु का उत्सर्जन होता है।

• अतिसार का हिंदी मतलब

अंतड़ियों का गम्भीर संक्रमण जिससे बार-बार दस्त होता है। इसके साथ खून तथा आँव गिरता है।

• आइस्ट्रोजन का हिंदी मतलब

स्त्री लैंगिक प्रभाव हार्मोन का नाम आइस्ट्रोजन (Oestrogen) है। यह अण्डाशय में बनता है और स्त्री के गुणों का निर्धारण करता है।

• कपाल तंत्रिका

मस्तिष्क से सीधे और स्वतंत्र रूप से मिलने वाली 12 जोड़ी स्नायु-तंत्रिकाओं में से एक तंत्रिका को कपाल तंत्रिका कहते हैं।

• एन्टीबायोटिक का हिंदी मतलब

सूक्ष्मजीवों जैसे-जीवाणु, विषाणु, कवक आदि से प्राकृतिक रूप से तैयार किये गये रसायन का नाम एन्टीबायोटिक है। ये रोगकारक सूक्ष्मजीवों को नष्ट करते हैं।

• थाम्बोसिस का हिंदी मतलब

शरीर के किसी भाग में चोट इत्यादि से जब रक्त निकलता है तो लगभग 3-6 मिनट में रक्त का थक्का बनकर रक्त का बहना बन्द हो जाता है इसे थाम्बोसिस कहते हैं।

• होम्योपैथी का हिंदी मतलब

यह चिकित्सा की एक पद्धति है जो “जहर की दवा जहर है” के सिद्धान्त पर आधारित गैर-पारम्परिक प्रणाली है। होम्योपैथी चिकित्सा के प्रतिपादक सेमुअल हैनीमन (1755-1843), जर्मनी के निवासी थे।

० एच० आई० वी० का हिंदी मतलब (H.I.V Meaning )-

एड्स (AIDS = Acquired Immuno Deficiency Syndrome) की बीमारी एक विषाणु (Virus) से होती है जिसे. एच० टी० एल० वी० 111 (Human T-Lymphotrophic Type-111) या एल० ए० वी० (Lymphodinopathy Associated Virus) या ए० आर० वी० Aids Related Virus) कहते हैं। टेक्सोनामी आफ वाइरस (Taxonomy of Virus) की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने इसे ह्यूमन इम्यून डेफिसियेंसी वाइरस (एच० आई० वी०) का नाम दिया है।

• तिल्ली का हिंदी मतलब(Spleen Meaning )

यह मनुष्य का एक अंग है। इसका रंग गहरा नीला होता है। इसे “बल्ड बैंक” कहा जाता है क्योंकि इसमें आवश्यकता से अधिक रक्त संचित होता है । इसका मुख्य कार्य टूटी-फूटी लाल रुधिराणुओं (R.B.C.) की मरम्मत करना, तथा बहुत खराब R.B.C. को नष्ट करना है। इसीलिए इसे “R.B.C. का शम्सान घाट” भी कहा जाता है

•अग्न्याशय (Pancreas Meaning )

अग्न्याशय ऐसी ग्रंथि है जिसमें बाह्य एवं आन्तरिक स्रावण होता है । अग्न्याशय रस के अतिरिक्त जो ग्रहणी को जाता है, यह ग्रंथि हार्मोन भी बनाती है । इसके हार्मोन हैं इन्सुलिन (Insulin) तथा ग्लूकैगान (Glucagan) । हामोंन नावित करने वाला ग्रंथिल ऊतक बनाता है।

• वर्ण संवेद

वर्णों में विभेद करने की नेत्र की विशेषता रेटिना के शंकुओं में विशेष पदार्थों की विद्यमानता है जो विभिन्न वर्गों के प्रति संवेदनशील नेत्र का अनुकूलन-मानवीय नेत्र विभिन्न तीव्रता के प्रकाश में वस्तुओं को देखने के लिए अनुकूलन की विशेषता रखते हैं। इस विशेषता को अनुकूलन कहते हैं।

• क्रिस्टलीय लेंस का हिंदी मतलब

यह आँख का एक उभयोत्तल अंग है। इसमें कोई रुधिर वाहिका नहीं होती, यह पारदर्शी होता है । इसमें प्रकाश किरणों का अपवर्तन करने की विशेषता होती है। यह एक विशेष स्नायु द्वारा पक्षाभ पिंड के साथ जुड़ा होता है । लेंस का वक्र परिवर्तित हो सकता है ताकि नेत्र विभिन्न दूरियों
पर स्थित वस्तुओं को देख सकें।

• मेरु रज्जु का हिंदी मतलब(Medulla spinalis Meaning )

यह कशेरूक नाल में स्थित होती है। यह रज्जु आगे तथा पीछे कुछ-कुछ चपटी होती है। इसका ऊपर का भाग महारंध में से गुजरता है और मेडुला आब्लांगेटा के साथ जुड़ा होता है ।

• हृदय स्पंद का हिंदी मतलब

स्पन्द निलय प्रंकुचन में हृदय का आकार छोटा हो जाता है। इसका शिखर तन्य हो जाता है और स्टर्नभ के बायीं ओर पाँचवें अन्तराशिरीय अवकाश में शिखर के उठाव के स्थान पर वक्षीय दीवार पर चोट करता है। इस घटना को हृदय स्पन्द कहते हैं । वक्ष पर हाथ रखकर हृदय सन्द को सुना जा सकता है।

•रुधिर(Blood)

रुधिर एक लाल रंग का द्रव्य है जिसकी प्रतिक्रिया क्षारीय (pH-7.4) होती है। इसका स्वाद लवण जैसा होता है । रुधिर का विशिष्ट घनत्व 1.050-1.060 होता है।

• हरितलवक का हिंदी मतलब(Chloroplast Meaning )

ये हरे पौधों में पाये जाने वाले वर्णक (pigment) हैं जो प्रकाश की उपस्थिति में प्रकाश-संश्लेषण (photosynthesis) में सहायता करते हैं। कवक में हरितलवक नहीं पाया जाता है

• लाइसोसोम का हिंदी मतलब (Lysosome Meaning )

कोशिका में पाई जानी वाली पुटिकाओं को लाइसोसोम कहते हैं इसमें प्रोटीन युक्त पाचक एन्जाइम भरे रहते हैं। शरीर की वृद्धि के समय बेकार पड़ी कोशिकाओं को नष्ट करने में लाइसोसोम का कार्य होता है। वे फटकर ऐसे एन्जाइमों को मुक्त करते हैं जिनके जीवद्रव्य के सभी पदार्थ और कोशिकांग विखण्डित हो जाते हैं। इसी कारणलाइसोसोम को आत्महत्या का थैला (suicide bag) कहते हैं।

• विपरीत अनुलेखन का हिंदी मतलब(Reverse Transcription Meaning )

1975 में टेमिन और वाल्टीमोर ने पता लगाया था कि ट्यूमर वाइरस में आनुवंशिक पदार्थ RNA होता है जिसकी सतह पर DNA का संश्लेषण होता है। अर्थात् इसमें RNA से DNA बनता है। जबकि सभी जीवों में DNA से RNA बनता है। इस क्रिया को टेमिनिज्म (Teminism) भी कहते हैं।

• जीन का हिंदी मतलब(Gene Meaning )-

DNA के खण्ड को जिसमें किसी आनुवंशिक लक्षण के निर्णायक आनुवंशिक संदेश होते हैं उसे जीन कहते हैं । जोहानसेन ने 1909 में सर्वप्रथम जीन शब्द का प्रयोग किया था। जीन आनुवंशिकी की सबसे छोटी इकाई होती है।

• जीन राशि का हिंदी मतलब (Gene pool Meaning )

किसी भी विशेष क्षेत्र में किसी एक जाति के सभी सदस्यों में पायी जाने वाली सभी जीनों को मिलाकर जो राशि बनती है । उसे जीन राशि (gene pool) कहते हैं।

• लीथल जीन (Lethal gene Meaning )

जीन जो जीवों के लिए घातक होती है “लीथल जीन” (Lethal gene) कहलाती है।

• पादप हामोन (Plant Hormones Meaning )

कुछ विशेष कोशिकाओं द्वारा कुछ प्रकार के हामोंन पदार्थ जैसे-आक्जिन (auxin), जिबरेलिन (Gibberellins), साइटोकाइनिन आदि सावित होते हैं। ये हार्मोन पौधों के बिभिन्न भागो के वृद्धि का नियंत्रण करते है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना meaning in Hindi क्या होता है। आज हमने बहुत सारे महत्वपूर्ण शब्दो का हिंदी मतलब क्या होता है। Meaning जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Meaning का हिंदी मतलब क्या है,शब्दो के meaning इन हिंदी (About Meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।