Lust का मतलब क्या है, परिभाषा(Lust meaning in hindi)

You are currently viewing Lust का मतलब क्या है, परिभाषा(Lust meaning in hindi)

Lust क्या है (What is lust)

Lust meaning in hindi-वासना एक मनोवैज्ञानिक शक्ति है जो किसी वस्तु या परिस्थिति के लिए तीव्र इच्छा पैदा करती है जबकि आपके पास पहले से ही कोई प्रिय या वांछित वस्तु की मात्रा है। [१] वासना कोई भी रूप ले सकती है, जैसे कामुकता के लिए वासना (कामेच्छा देखें), पैसा या शक्ति। यह भोजन की आवश्यकता के विपरीत भोजन की इच्छा (लोलुपता देखें) जैसे तुच्छ रूप ले सकता है। यह समान है, लेकिन जुनून से अलग है, इसमें जुनून व्यक्तियों को परोपकारी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है, जबकि वासना नहीं।

Lust का मतलब (lust meaning in hindi)

वासना एक भावना है जो हमारे मस्तिष्क में रसायनों को बदल देती है। टेस्टोस्टेरोन, फेरोमोन और एण्ड्रोजन जैसे हार्मोन प्रभावित करते हैं कि वासना का अनुभव कैसे किया जा सकता है। यह हमारी प्राकृतिक जैविक प्रक्रियाओं और पैदा करने की मानवीय प्रवृत्ति का भी हिस्सा है। किसी को देखकर हम आकर्षित होते हैं, हम अपनी प्रजातियों को जारी रखने के लिए उनके साथ यौन संबंध रखने की वासना और इच्छा का अनुभव कर सकते हैं।

Lust और Love मे अंतर (Lust Vs. Love)

लोग अक्सर वासना और प्यार के बीच अंतर बताने के लिए संघर्ष करते हैं। वे यह भी सोचते हैं कि क्या प्रेम का संबंध वासना से है। सच तो यह है, वे संबंधित हैं, लेकिन वे समान नहीं हैं। इसका कारण यह है कि कई लक्षण पहली बार में समान होते हैं और भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। चूंकि जब आप प्यार में होते हैं तो आपके साथी के लिए स्वस्थ यौन आकर्षण होना सामान्य है, मामला और भी जटिल हो जाता है।

बहुत से लोगों के लिए, आप थोड़ी सी वासना के बिना प्यार नहीं कर सकते। संकेत है कि आप प्यार से अधिक वासना में हैं, इसमें दूसरे की भावनाओं पर चर्चा न करना, उनके शरीर पर ध्यान केंद्रित करना और सेक्स के बाद छोड़ने की तीव्र इच्छा शामिल हो सकती है। साथ रहने के बजाय।

यदि वे प्यार में हैं, तो वे बेडरूम के बाहर एक साथ समय बिताना चाहते हैं और लोगों के रूप में उनमें अधिक रुचि हो सकती है। जब आप प्यार में होते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति के जीवन में गहराई से शामिल होना चाहते हैं, जबकि वासना अक्सर एक सतही संबंध हो सकता है। अक्सर, यह आपकी वृत्ति है जो यह निर्धारित करती है कि आप जानते हैं कि आप प्यार में हैं या वासना में हैं क्योंकि आकर्षण का एक तत्व है जो शक्तिशाली रूप से अंधेरा या संभावित रूप से विनाशकारी लगता है। अपनी प्रवृत्ति का उपयोग करना हार्मोनल क्रोध की उस प्रारंभिक अवधि में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है जहां दो भावनाओं को अलग करना मुश्किल है।

Lust का अर्थ क्या है (meaning of lust )

जब हम वासना शब्द के बारे में सोचते हैं, तो यह सभी प्रकार की चीजों को उद्घाटित करता है। वासना की परिभाषा तीव्र यौन आकर्षण या इच्छा है। इस यौन इच्छा को अक्सर एक साथी के अलावा किसी और के लिए संदर्भित किया जाता है, हालांकि आधुनिक अर्थ उतना विशिष्ट नहीं हो सकता है। यह तीव्र यौन आकर्षण ज्यादातर मामलों में वयस्कता में एक स्वस्थ यौन भूख का संकेत है, लेकिन कभी-कभी यह कुछ अधिक जटिल होने का संकेत है। एमआरआई तकनीक का उपयोग करने वाले अध्ययनों से पता चला है कि वासना एक व्यसनी के मस्तिष्क के समान क्षेत्रों में मस्तिष्क को रोशन करती है। तीव्र शारीरिक आकर्षण और हार्मोन ईंधन प्रक्षेपण और आदर्शीकरण जो वास्तविकता के हमारे निर्णय को धूमिल कर सकते हैं।

मस्तिष्क के भीतर, पिट्यूटरी ग्रंथि विभिन्न प्रकार के हार्मोन को नियंत्रित करती है, जिसमें हार्मोन शामिल हैं जो गोनाडोट्रोपिन (मानव फेरोमोन माना जाता है) और एण्ड्रोजन को छोड़ते हैं। सबसे अच्छा ज्ञात एण्ड्रोजन, टेस्टोस्टेरोन, यौन उत्तेजना और शारीरिक आकर्षण से संबंधित है। उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों में मजबूत यौन इच्छा होती है और सक्रिय यौन जीवन होने की अधिक संभावना होती है।

जब लोग चुंबन, टेस्टोस्टेरोन लार के माध्यम से आदान-प्रदान किया जाता है। चूंकि टेस्टोस्टेरोन भी पुरुष सेक्स हार्मोन है, पुरुष महिलाओं की तुलना में वासना से अधिक संघर्ष कर सकते हैं। क्या इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है (जो हमें वासनापूर्ण बनाता है) पैदा करने के लिए प्राकृतिक आग्रह का हिस्सा है, इसलिए जब हम एक संभावित साथी को देखते हैं, तो मस्तिष्क को रसायनों को छोड़ने के लिए प्रोग्राम किया जाता है जिससे हमें उस उद्देश्य के लिए इसे तलाशने की अधिक संभावना होती है। बुनियादी स्तर पर, हमारे शरीर को प्यार की परवाह नहीं है; वे प्रजातियों की निरंतरता की परवाह करते हैं, और यहीं पर वासना काम आती है। व्यवहार और आत्म-जागरूकता के नियमन में शामिल मस्तिष्क का हिस्सा इस प्रक्रिया में सक्रिय नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह पूरी तरह से बेहोश है। हम किसी को चाहना नहीं चुन सकते; हमारा दिमाग रासायनिक स्तर पर हमारे लिए यह करेगा।

हमने क्या सीखा lust meaning in hindi के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना lust meaning in hindi से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको lust meaning in hindi से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप lust meaning in hindi से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Lust का मतलब क्या है, परिभाषा(lust meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।