Caption क्या होता है। Caption का अर्थ क्या होता है, उपयोग, प्रकार, Caption के बारे में सम्पूर्ण जानकारी(Caption Meaning in Hindi)

You are currently viewing Caption क्या होता है। Caption का अर्थ क्या होता है, उपयोग, प्रकार, Caption के बारे में सम्पूर्ण जानकारी(Caption Meaning in Hindi)
Quote WORDS HAVE POWER made out of wooden letters on bright yellow background. Motivational Words Quotes Concept

 Caption टेक्स्ट होते हैं जो वीडियो के दौरान स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। उनका उपयोग वीडियो में क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, या उनका उपयोग कथन प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

 Caption वह टेक्स्ट होता है जो वीडियो के दौरान स्क्रीन पर दिखाई देता है। उनका उपयोग वीडियो में क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, या उनका उपयोग कथन प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

 Caption को अक्सर उपशीर्षक के रूप में संदर्भित किया जाता है, हालांकि यह शब्द आमतौर पर ऑडियो से अलग ट्रैक पर प्रदर्शित होने वाले टेक्स्ट को संदर्भित करता है। “कैप्शन” शब्द “कैप्टन लॉग” से आया है, जिसे पहली बार 1768 में एचएमएस एंडेवर पर कैप्टन जेम्स कुक द्वारा रिकॉर्ड किया गया था।

Caption क्या होता है। (What is Caption in hindi)

 Caption एक छोटा टेक्स्ट होता है जो किसी इमेज के साथ होता है। यह आमतौर पर छवि का विवरण प्रदान करने, उसके स्थान की पहचान करने या इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

 Caption अक्सर छवि के नीचे छोटे टेक्स्ट में और कभी-कभी वेबपेज या लेख के बिल्कुल नीचे प्रदर्शित होते हैं।

Caption शब्द का अर्थ (Caption Meaning in hindi)

 Caption एक शब्द या वाक्यांश है जो किसी छवि के मुख्य पाठ के सामने लिखा जाता है। इसका उपयोग फोटो और उसके संदर्भ के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

 Caption एक शब्द या वाक्यांश है जो किसी छवि के मुख्य पाठ के सामने लिखा जाता है। इसका उपयोग फोटो और उसके संदर्भ के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

Caption शब्द का इतिहास (History of caption in hindi)

 Caption एक ऐसा शब्द है जो कई क्षेत्रों में पाया जा सकता है। इसका उपयोग उन शब्दों या टेक्स्ट को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है जो किसी वेब पेज पर, ब्लॉग पोस्ट में या सोशल मीडिया पर किसी चित्र या छवि के नीचे प्रदर्शित होते हैं।

 Caption मूल रूप से शब्द-कलाकारों द्वारा उपयोग किया जाता था जो छवियों के लिए  Caption लिखते थे। इस प्रथा का सबसे पहला ज्ञात उदाहरण 16वीं शताब्दी का इटली था।

 Caption का उपयोग किसी पुस्तक या पत्रिका लेख के शीर्षक के लिए एक वैकल्पिक शब्द के रूप में किया गया है, अक्सर लेख के विषय के समान नाम के साथ और कभी-कभी एक अतिरिक्त उपशीर्षक के साथ।

Caption इतना महत्वपूर्ण क्यों होते है(Why Captions is Important in hindi)

फोटो या वीडियो में क्या हो रहा है, यह समझाने के लिए  Caption का उपयोग किया जाता है। कई अलग-अलग प्रकार के  Caption हैं जिनका उपयोग सामग्री के प्रकार के आधार पर किया जा सकता है।

सबसे आम प्रकार के  Caption हैं:

1) शीर्षक

2) कैप्शन

3) उपशीर्षक

4) विवरण

5) कीवर्ड

Caption का use क्यों किया जाता है। (Why People use Captions in hindi)

 Caption किसी भी फोटो का एक प्रमुख घटक होता है। वे टेक्स्ट हैं जो फोटो के नीचे या बगल में दिखाई देते हैं। फोटो में क्या हो रहा है, इसका वर्णन करने के लिए  Caption का उपयोग किया जा सकता है, इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें, हास्य जोड़ें, या इसे और अधिक आकर्षक बनाएं।

सबसे अच्छा  Caption वह है जो संक्षिप्त और संक्षिप्त होते हुए भी पर्याप्त संदर्भ प्रदान करता है। इसे यादगार और आकर्षक होते हुए भी भावना और व्यक्तित्व को व्यक्त करना चाहिए।  Caption इतना आकर्षक होना चाहिए कि उन लोगों द्वारा याद किया जा सके जो छवि को पहली बार देखने के बाद अपने दिन या हफ्तों में बाद में देखते हैं।

friends ये article” Caption क्या होता है। Caption का अर्थ क्या होता है, उपयोग, प्रकार, Caption के बारे में सम्पूर्ण जानकारी(Caption Meaning in Hindi) ” पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया. उम्मीद करता हुँ. कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा