Friendship Day कब और कैसे मनाया जाता है(Friendship Day kab Manaya jata hai)

You are currently viewing Friendship Day कब और कैसे मनाया जाता है(Friendship Day kab Manaya jata hai)

Friendship Day Kab Hai-दोस्तों बहुत से लोग Friendship Day मनाते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि वे Friendship Day क्यों मनाते हैं? उन्होंने शायद ऐसा कभी नहीं सोचा होगा । कुछ लोग कहते हैं “दोस्तों के बिना जीवन अधूरा है”, क्योंकि दोस्ती का रिश्ता खून का रिश्ता न भी हो तो भी परिवार के रिश्ता से कम नहीं होता! इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम Friendship Day के बारे में बात करेंगे।

आज दुनिया के कई देश जैसे अमेरिका और भारत हर साल Friendship Day मनाते हैं। यह दिन महिलाओं, हर उम्र के पुरुषों और अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ मनाया जाता है, या मैं कहूं, यह दोस्ती का उत्सव है।

लेकिन वास्तव में Friendship Day क्या है? इसका इतिहास क्या है? क्यों आयोजित किया जाता है? दोस्ती का क्या मतलब है? अक्सर लोगों को अभी भी इस विषय पर पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। तो आज की पोस्ट उन सभी के लिए खास होगी जो मित्रता दिवस मनाते हैं और दोस्ती का महत्व जानते हैं, आइए अब इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि मित्रता दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है।

NOTE- इस साल का Friendship Day 1 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा

India मे फ्रेंडशिप डे कब है(Friendship Day Kab Hai)

इंटरनेशनल Friendship Day या 2021 Friendship Day हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ जश्न मनाने के लिए बाहर निकलते हैं। दोस्तों के लिए यह दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जिस तरह फादर्स डे पिता को समर्पित होता है, और मदर्स डे माँ को समर्पित होता है, Friendship Day दोस्तों को समर्पित होता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों को कार्ड, फूल, चॉकलेट आदि देते हैं। इस साल का Friendship Day 1 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा

Friendship Day इतिहास क्या है(History of Friendship Day)

पहला Friendship Day 1958 में आयोजित किया गया था। हालाँकि, इसकी शुरुआत 1930 के दशक में जॉयस हॉल द्वारा होलमार्क कार्ड से हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने अंततः 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। यह आमतौर पर भारत में अगस्त के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। 1998 में, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैन अन्नान ने विनी द पूह को संयुक्त राष्ट्र वैश्विक मित्रता राजदूत के रूप में नामित किया।

Read this-प्यार के बारे में 38 मनोवैज्ञानिक तथ्य जाने- 38 Psychological fact about love in hindi

Friendship Day का मतलब

हमारे लोगों के जीवन में दोस्ती का एक विशेष अर्थ है। चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, हर किसी के पास दोस्त होते हैं। इन दोस्तों के लिए यह साल का एक दिन ऐसा होता,जब सभी दोस्त मिलकर खुशियां मनाते हैं, हम इसे Friendship Day कहते हैं। यह दिन सभी दोस्तों के लिए अहम होता है और दोस्ती को एक नई पहचान मिलती है. दोस्ती का यह दिन सभी के लिए खास होता है और दोस्ती का रिश्ता ऐसा रिश्ता होता है जिसे लोग खुद से ही स्थापित कर लेते हैं। यह खून से नहीं, बल्कि दोस्तों के दिलों से जुड़ा है। दुनिया भर के कई देश अलग-अलग दिनों में Friendship Day मनाते हैं।

क्या आप जानते हैं? Friendship Day क्यों मनाया जाता है(Friendship Day kab aur Kyu Manaya Jata Hai)

Friendship Day इसलिए मनाया जाता है क्योंकि आप इस दिन अपने जीवन में दोस्तों के महत्व को समझते हैं। उन्हें बताया जाता है कि जीवन के हर पल में दोस्त क्यों महत्वपूर्ण होते हैं। नाराज दोस्त भी इस दिन को आसानी से मना सकते हैं। Friendship Day पर सभी दोस्त मिलकर एक Friendshipग्रुप बनाते हैं और एक दूसरे को जिंदगी भर साथ देने का वादा करते हैं. इसलिए दोस्ती को दुनिया का सबसे अच्छा रोमांटिक रिश्ता माना जाता है।

Read this-Crush और love का मतलब क्या होता है, Crush का मतलब ( Crush meaning in Hindi)

Friendship Day वाले दिन आपको क्या करना चाहिए – (Friendship Day Par Kya karna chahie)

जब से भारत में रविवार को हैप्पी Friendship Day मनाया जाता है, लोगों का उत्साह दोगुना हो गया है और इस दिन, जो रविवार को सार्वजनिक अवकाश है,इस दिन हम अपने दोस्त को ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट और कई अन्य उपहार भी दे सकते हैं। हम Friendship Day पर मूवी देखने या अपने दोस्तों के साथ डिनर करने की भी योजना बनाते हैं।

जीवन में Friendship Day का महत्व

Friendship Day यानी फ्रेंड्स डे। यह दिन सभी के लिए खास होता है। दोस्तों से मिलने से बचपन की याद ताजा हो जाती है। कई जगहों पर पूरे दिन दोस्तों के साथ ग्रुप में जुड़ने की परंपरा भी है। सभी दोस्तों के जीवन में इस दिन का बहुत महत्व होता है। इस दिन आप किसी गुस्सैल दोस्त के साथ आसानी से सेलिब्रेट कर सकते हैं और अपने बेस्ट फ्रेंड के लिए कुछ खास प्लान कर सकते हैं। इस दिन आप अपनी दोस्ती को सबके साथ शेयर कर सकते हैं।

पूरी दुनिया में Friendship Day कब मनाया जाता है?

दुनिया भर के कई देशों में अलग-अलग दिनों में Friendship Day मनाया जाता है। 27 अप्रैल, 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया। हालांकि भारत और दक्षिण एशिया के कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day मनाया जाता है। 8 अप्रैल को ओहायो के ओब्लिन में Friendship Day मनाया जाता है।

Read this-प्रेम क्या है, प्रेम कि निशानिया, सच्चे प्रेम कैसे पाए (About love in hindi)

क्या आप जानते हैं? Friendship Day की शुरुआत कैसे हुई?

इसके पीछे वास्तव में एक दिलचस्प कहानी है, जिसमें एक व्यक्ति को 1935 में अमेरिकी सरकार ने उसकी सजा के लिए मार डाला था। बाद में मारे गए व्यक्ति का एक दोस्त घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया और उसने भी आत्महत्या कर ली। और दोस्त की याद में की गई इस कुर्बानी को देखते हुए सरकार ने अगस्त महीने के पहले रविवार को Friendship Day के रूप में मनाने का फैसला किया. मैंने लिया। तभी से Friendship Day मनाया जाता है और आज Friendship Day सिर्फ पश्चिमी देशों में ही नहीं बल्कि अन्य एशियाई देशों में भी मनाया जाता है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Friendship Day क्या है, Friendship Day किसे कहते हैं। Friendship Day का हिंदी मतलब क्या होता है। friendship Day kab Manaya jata hai और Friendship Day से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Friendship Day कब और कैसे मनाया जाता है(Friendship Day kab Manaya jata hai)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।