Crush और love का मतलब क्या होता है, Crush का मतलब ( Crush meaning in Hindi)

You are currently viewing Crush और love का मतलब क्या होता है, Crush का मतलब ( Crush meaning in Hindi)

दोस्तों love दुनिया की सबसे powefull feeling में से एक है। और इसी से जुड़ा है crush शब्द। Crush एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में आपने अक्सर सुना होगा। दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम समझने वाले आखिर Crush का मतलब क्या होता है। Crush का मतलब होता है वह लड़का या लड़की जिस पर आपका दिल आया हुआ है। लेकिन आपने उसे अभी तक बताया नहीं है। वैसे तो इस शब्द का मतलब होता है “नई जवानी का पहला प्यार” लेकिन आजकल जवान लोगों के प्यार को भी Crush कहा जाता है।

दोस्तों कोई किसी को अपना Crush तब कहता है जब वह अपनी फीलिंग को अपने तक ही छुपा कर रखता है। मतलब उसने जाहिर नहीं किया है कि वह उससे प्यार करता है।

Read this-प्यार के बारे में 38 मनोवैज्ञानिक तथ्य जाने- 38 Psychological fact about love in hindi

Crush का मतलब क्या होता है(Meaning of Crush in Hindi)

Crush एक शब्द है जिसका इस्तेमाल प्यार की तीव्र भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है, मतलब आपको किसी लड़की से प्यार है, तो आप उसे अपना Crush कह सकते हैं। अक्सर कम समय में। पॉप संस्कृति में, प्यार की भावनाओं को अक्सर त्वरित के रूप में चित्रित किया जाता है। मतलब वहां के लोग बहुत जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं। हालांकि, वास्तव में, प्यार कि इन भावनाओं को विकसित होने में समय और प्रयास लगता है। प्यार के उच्चतम मुकाम तक पहुंचने से पहले किसी को दूसरे व्यक्ति के साथ उतार-चढ़ाव की एक श्रृंखला का अनुभव करना चाहिए, जहां वे कह सकें कि उन्हें उनके साथ गहराई से प्यार हो गया है।

जब तक आप किसी के साथ अच्छे या बुरे हालातों से नहीं गुजरेगे। तब तक आप नहीं कह सकते है। आपको एक दूसरे से प्यार हो गया है।

Read this-Heart Break होने से पहले यह बाते जान ले..science के नजरिये से क्या होता है दिल टूटने के बाद(heart break hindi )

Crush और प्यार मे अंतर( what is different between Crush and love)

अगर कोई व्यक्ति आपको पहली नजर में ही पसंद आ जाए। या फिर आपको कोई बार-बार अपनी तरफ अट्रैक्ट करें। तो आप उसे अपना Crush कह सकते हैं। Crush आपको दिन में कई लोगों पर आ सकता है। लेकिन प्यार केवल एक व्यक्ति के प्रति महसूस किया जाता है। प्यार ऐसी भावना है जो हर किसी के प्रति जल्दी उत्पन्न नहीं होती है। जबकि Crush किसी भी व्यक्ति के के ऊपर आ सकता है और जा भी सकता है। लेकिन प्यार के साथ ऐसा नहीं होता है। जब आप किसी व्यक्ति से emotionally जुड़ जाते हो। तब आप दोनों के बीच प्यार को अनुभव किया जा सकता है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना crush in Hindi क्या होता है। आज हमने Crush meaning in Hindi जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

Read this-रिलेशनशिप के बारे मे 20 मनोवैज्ञानिक तथ्य -20 psychology facts in hindi

यह article “Crush और love का मतलब क्या होता है, Crush का मतलब ( Crush meaning in Hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।