Refurbished का मतलब क्या होता है, क्या आपको Refurbished Phone खरीदना चाहिए (Refurbished meaning in hindi)

You are currently viewing Refurbished का मतलब क्या होता है, क्या आपको Refurbished Phone खरीदना चाहिए (Refurbished meaning in hindi)

आपने Refurbished Phone का नाम कहि न कहि तो सुना ही होगा और शायद आपके मन में कई सवाल होंगे कि रिफर्बिश्ड Phone क्या होता है। इसे खरीदना है या नहीं और भी बहुत कुछ, यहां हमने आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। इससे ग्राहक को Refurbished सेल Phone को समझने और खरीदने में मदद मिलेगी इन दिनों, सभी Mobile Phone कंपनियों के लगभग सभी Refurbished Phone उपलब्ध हैं और आपने अपनी कई ऑनलाइन शॉपिंग साइटों पर Refurbished Phone जरूर देखे होंगे। नए Phone की तुलना में इनकी कीमत थोड़ी कम होती है,

आपने Flipkart, Amazon आदि पर ऑनलाइन शॉपिंग की होगी, तो आपने Refurbished नाम का एक नया विकल्प देखा होगा, जहां कई refurbished उत्पादों की कीमत नए उत्पादों से कम होती है। भारत में कई बड़े ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर Refurbished उत्पाद भी बेचते हैं। आज इस आर्टिकल में हम जानेगे कि यह Refurbished Phone क्या है, रिफर्बिश्ड सेल Phone और सेकेंड हैंड Phone में क्या अंतर है।

Read this-Photo Editing से पैसे कैसे कमाए(Photo editing se paise Kaise kamaye)

Refurbished का अर्थ क्या है (Refurbished Meaning in Hindi)

रिफर्बिश्ड Phone वे होते हैं जिनमें कुछ मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होता है या जब किसी ग्राहक को नए Phone बेचे जाते हैं तो उसमें खराबी आ जाती है। ऐसे में कंपनी उस Phone को नई लिस्ट से रिजेक्ट कर Refurbished Phone लिस्ट में डाल देती है और यहां Phone को दोबारा रिपेयर करके ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल के लिए सेव कर लिया जाता है। इन सभी Phone को रिफर्बिश्ड Phone कहा जाता है।

Refurbished phone नए Phone नहीं हैं, इसलिए वे नए Phone की तरह महंगे नहीं हैं। ऐसे Phone पर कंपनी 20% से 60% तक का डिस्काउंट देती है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी Phone की नई कीमत 10,000 रुपये है तो आपको उसी Phone से 6,000 रुपये मिलेंगे जिसे रिन्यू किया गया था।

Refurbished मतलब क्या है ?

Refurbished उत्पाद ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या उत्पाद होते हैं, जो मामूली खराबी या किसी अन्य कारण से बिक्री के बाद विक्रेता को वापस कर दिए जाते हैं या उनके पिछले मालिक द्वारा बेचे जाते हैं, जिसके बाद उन्हें पुनर्विक्रेताओं या निर्माताओं को बेच दिया जाता है। उनकी जाँच की जाती है, मरम्मत की जाती है और सभी की जाँच की जाती है। लेकिन जरूरी नहीं कि रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में पहले से ही खामियां हों, किसी कारण से कई बार अच्छे होने के बावजूद ये प्रोडक्ट्स नहीं बिकते या ग्राहक खराब पैकिंग या अनपैकिंग के बाद वापस लोटा देते हैं, इन प्रोडक्ट्स को बाद में रिफर्बिश्ड शॉप में भी बेचा जाता है।

Read this-IP Camera क्या है, IP Camera कहाँ Use किया जाता है, सम्पूर्ण जानकारी(IP Camera in hindi)

Refurbished Grading का मतलब क्या होता है?

कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों के साथ धोखा नहीं करना चाहती क्योंकि उन्हें पता है कि धोखा सिर्फ एक बार ही हो सकता है। ग्राहक तब कंपनी के उत्पाद को खरीदना बंद कर देगा। इसलिए कंपनी अपने ग्राहकों को उनके Phone की हर स्थिति की जानकारी देती है और इसी के आधार पर Phone का वर्गीकरण यानी grading के बारे में जानकारी देती है।

1)Grade A

यह एक टॉप क्लास के Phone है जो नया जैसा है। लेकिन उनमें किसी एक गड़बड़ी की वजह से वे Refurbished की श्रेणी में जाते हैं.

2)Grade B:

इस ग्रेड के Phone थोड़े क्षतिग्रस्त होते हैं, और फिर इनकी मरम्मत की जाती है और Refurbished सूची में रखा जाता है।

3)GradeC:

इस प्रकार के फ़ोन कंपनी द्वारा इंस्टॉल नहीं किए जाते हैं; ये वे फ़ोन हैं जिनका उपयोग ग्राहक चूका होता है, छोटी मोती खराबी के कारन इन्हे रिपेयर करके बेच दिया जाता है

4)Grade D:

यह सबसे निचला ग्रेड है। इस ग्रेड के रिप्लेस्ड Phone पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये ग्राहक Phone हैं जो आमतौर पर सेकेंड हैंड Phone के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

Used और Refurbished Phone के बीच क्या अंतर हैं?

यदि आप एक Mobile Phone लेना चाहते हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो विकल्प होते हैं, या आप एक नया Phone प्राप्त कर सकते हैं जो अधिक महंगा है क्योंकि यह नया है और पहली बार उपयोग किया जाएगा, या आप एक सेकंड-हैंड Mobile प्राप्त कर सकते हैं। कम दाम का होगा लेकिन यह अधिक बार उपयोग किया गया होगा। कुछ खरोंच भी हो सकते हैं और कबि कभी कोई वारंटी भी नहीं मिलती है। आसान भासा में कहु तो Refurbished Mobile नए Mobile से थोड़ा काम दाम में मिल जाते है

Read this-Reboot का मतलब क्या होता है,Reboot क्या है(Reboot meaning in hindi)

क्या refurbished Phone असली जैसे होते हैं?

Refurbished Phone कुछ गड़बड़ियों के साथ आते हैं। कम कीमत का मतलब यह हो सकता है कि Phone में कुछ गड़बड़ है। ऐसे फ़ोन का मतलब है किसी ने पहले Phone खरीदा और फिर उसे निर्माता या रिटेलर को लौटा दिया। कई बार इन Phoneों में कुछ भी गलत नहीं होता जब तक कि इन्हें “मरम्मत” नहीं किया जाता। Refurbished Phone के कई कारण हो सकते है जैसे ग्राहकों ने फैसला किया होगा कि उसे यह पसंद नहीं आया। अन्य मामलों में, Refurbished Phone में हार्डवेयर की समस्या या मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट हो सकता है। भले ही, Phone को रिफर्बिश्ड आइटम के रूप में रिपेयर और बेचा जा सकता है।

Refurbished Phone कहाँ से ख़रीदे?

अगर आप खुद फैसला करें। अगर आप अपना Phone खरीदना चाहते हैं, तो आप यहां बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह मुख्य स्थल है।
1)Flipkart
2)Amazon

ये दो साइट्स हैं जहां आप रिफर्बिश्ड Phone खरीद सकते हैं। यहां से क्यों खरीदें? यह सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल के लिए जनि जाती है। , और कंपनी ऐसे Phone की खरीद की गारंटी भी देती है। ऐसे में ग्राहक को पहले रिसर्च करनी चाहिए और फिर खरीदारी करनी चाहिए। बहुत से लोग छोटी सी फीस में कहीं से भी Phone खरीद लेते हैं। ऐसे में उसे पछताना पड़ता है , लेकिन अगर वह इन साइटों से खरीदता है, तो कंपनी के पास केवल प्रमाणित अपग्रेडेड Phone ही उपलब्ध होता है और सभी आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध होती हैं, जैसे कि ओरिजिनल चार्जर, हेडसेट और अकाउंट। इसी लिए यही से ख़रीदे

Read this-Beta version का मतलब क्या होता है, Beta version क्या है(Beta version meaning in hindi)

क्या refurbished Phone खरीदना सही है या गलत?

Refurbished Phone चुनने का एक मुख्य कारण यह है कि आप इसे खरीद सकते हैं। Refurbished Phone की कीमत नए डिवाइस से काफी कम होती है। रिफर्बिश्ड Phone की भी गारंटी है। यह बहुत महत्वपूर्ण तथ्य है जब Phone में कुछ त्रुटियां होती हैं और जब समस्या होती है, तो वारंटी ही एकमात्र सुरक्षा होती है। वास्तव में, एक सर्वेक्षण में शामिल 67% Refurbished Phone मालिकों ने कहा कि उन्हें कोई शिकायत नहीं है। मतलब ये फ़ोन अच्छे तरह से काम कर रहे थे

Refurbished फ़ोन ख़रीदने के फ़ायदे क्या है?

सबसे बड़ा फायदा यह है कि रिफर्बिश्ड Phone सस्ते होते हैं। ऐसे Phone पर ग्राहक को 20% से 60% तक का डिस्काउंट मिलता है। अगर ग्राहक का बजट छोटा है तो वह उसी बजट में अच्छे ब्रांड का महंगा Phone खरीद सकता है। Refurbished Phone की एक वापसी नीति होती है जिससे ग्राहक अपना Phone खरीद कर और समय पर वापस भी कर सकता है जिससे Phone कंपनी में ग्राहक का विश्वास बढ़ता है। Phone किसी भी इस्तेमाल किए गए Phone की तुलना में नया जैसा होता है। ये Phone रीफर्बिशिंग के बाद भी नए Phone की तरह काम करते हैं। उनके साथ कोई समस्या नहीं होती है। रिफर्बिश्ड Phone के साथ 6 महीने की वारंटी मिल जाती है।

Refurbished Product ख़रीदने के नुकसान क्या है?

उत्पाद थोड़ा पुराना हो सकता है या क्षतिग्रस्त Phone की मरम्मत करके बनाया जा सकता है, इन Phoneों के साथ मूल चार्जर और हेडफ़ोन प्राप्त करना आवश्यक नहीं है, पैकेजिंग नए Phone की तरह होना आवश्यक नहीं है।

हमने क्या सीखा Refurbished meaning के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Refurbished meaning का मतलब क्या है,Refurbished meaning क्या होता है Refurbished meaning in hindi क्या है Refurbished Phone meaning से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Refurbished का मतलब क्या होता है, क्या आपको Refurbished Phone खरीदना चाहिए(Refurbished meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।