Reboot का मतलब क्या होता है,Reboot क्या है(Reboot meaning in hindi)

You are currently viewing Reboot का मतलब क्या होता है,Reboot क्या है(Reboot meaning in hindi)

Reboot meaning in hindi-अगर आप लंबे समय से एक ही Smartphone का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसमें hanging समेत कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इस स्थिति में आपके मोबाइल Device को लंबे समय के बाद अच्छी तरह से काम करने के लिए कुछ रखरखाव की आवश्यकता होती है। अपने Phoneको सुचारू रूप से चलाने के लिए। कभी-कभी रिबूट की आवश्यकता होती है। यह एंड्रॉइड और IPhoneदोनों यूजर्स के लिए काम करता है। Android फ़ोन और iPhone को सप्ताह में कम से कम एक बार Reboot करना चाहिए और उपयोगकर्ताओं को तत्काल परिणाम दिखाई देंगे। इन चार कारणों से आपके Smartphone को हर हफ्ते रिबूट करना होगा

अब हम यहाँ Reboot या Reboot Definition की परिभाषा के बारे में और जानेंगे। हर बार जब आप अपने Smartphone या Smartphone पर पावर बटन को कुछ seconds के लिए दबाकर रखते हैं, तो Phone स्क्रीन पर 3-4 विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से एक reboot विकल्प है। पावर बटन का उपयोग करके Phoneको चालू या बंद करें। हर कोई जानता है कि कैसे बंद किया जाए, लेकिन अक्सर बहुत कम लोग जानते हैं कि reboot का क्या मतलब है। लगभग सभी Smartphone में Phoneको reboot करने की क्षमता होती है, जो कि किसी भी Phoneका एक बहुत ही उपयोगी फीचर है। तो आइए जानते हैं

Read this-Podcast क्या होता है,Podcast का मतलब,Podcast कैसे किया जाता है(Podcast meaning in hindi)

Reboot का मतलब(Reboot meaning in hindi)

दोस्तों reboot करने का मतलब मोबाइल को स्विच ऑफ करके ऑन करने के अलावा और कुछ नहीं होता। रिबूट करना मतलब Device का ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से बंद करके शुरू करना होता है। Phoneको रिबूट करने से आपके मोबाइल Phoneका कुछ भी डाटा नहीं dellet होता है। Reboot करने से बैकग्राउंड मे चल रही सभी ऐप्स बंद हो जाती है। इससे आपके मोबाइल का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा हो जाता है। Reboot restart के समान है, इसका मतलब पुनरारंभ करना है। किसी भी Device को Reboot करने का उद्देश्य ऑपरेटिंग सिस्टम को शट डाउन और रीस्टार्ट करना होता है।

क्या आप जानते है -Reboot करने से क्या होता है ?

कभी-कभी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने, ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट इंस्टॉल करने, त्रुटि को fix करने या हार्डवेयर Device को पुनरारंभ करने के लिए रीबूट की आवश्यकता होती है। अपने कंप्यूटर या मोबाइल Device को बंद करना और उसे फिर से चालू करना आपके कंप्यूटर को Reboot करना कहलाता है। जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन के सभी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को बंद कर देते हैं Reboot प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। Reboot प्रक्रिया पूरी होते ही Device शुरू हो जाता है। एक Reboot आपके कंप्यूटर / मोबाइल Device को कुशलता से काम करने में मदद करता है।

हमें Reboot क्यों करना चाहिए

यदि आपके पास नया सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर install है और यह ठीक से काम नहीं कर रहा है, कोई एप्लिकेशन ठीक से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, या आपका कंप्यूटर समस्याओं का सामना कर रहा है और कंप्यूटर प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, तो आपको Reboot करने की आवश्यकता है। विंडोज कंप्यूटर को Reboot करने के लिए, ऑपरेटिंग सिस्टम स्टार्ट बटन पर क्लिक करके बूट विकल्प चुनें। या फिर Ctrl-Alt-Delete, यदि आप इसे दबाते हैं, तो आपको पुनरारंभ करने का विकल्प मिलता है।

Read this-Technology का मतलब क्या है,परिभाषा, इतिहास, फायदे, नुकसान (Technology meaning in hindi)

Reboot और Reset में क्या अंतर होता है ?

दोस्तों Restart करने का मतलब है मोबाइल से कंप्यूटर को बंद कर कर चालू करना। जबकी reboot करने का मतलब होता है मोबाइल यह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को बंद करके दोबारा लोड करना। जब भी हम कंप्यूटर की हमें बाई को reboot करते हैं। Device के सारे cash clear हो जाता है। दोस्तों कई बार देखा जाता है कि मोबाइल बहुत स्लो हो जाता है। ऐसे में Reboot करने से इसकी performance काफी बढ़ जाती है।

Reboot और Reset में क्या अंतर होता है ?

Reset का मतलब है कि Device को उस स्थिति में वापस कर ले जाना जैसी company मे इसे बनाया गया था Reset करने से, आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी हटा दी जाती है। बाकी बचा वह डेटा है जिसे कंपनी ने Device के डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट किया होता है।जबकी Restarting का अर्थ है Device को बंद करना और इसे फिर से शुरू करना, जिसमें कोई भी व्यक्तिगत जानकारी dellet नहीं होती है।

Read this-Web Series क्या होती है, Web Series का मतलब क्या है(Web Series meaning in hindi)

Reboot करने के फायदे

1)कोई भी आपको एक ही समय में Phoneपर कई एप्लिकेशन का उपयोग करने की सलाह नहीं देगा। अगर आप बहुत सारे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और सभी ऐप बंद कर रहे हैं, तो आपका Phoneहैंग हो जाता है, आपको लगता है कि आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा, ऐसा नहीं है। ज्यादातर मामलों में, बंद होने के बाद भी, प्रोग्राम अभी भी पृष्ठभूमि में चलते हैं, इसलिए जब आप उन्हें फिर से खोलते हैं तो वे तैयार होते हैं। ऐसे में इस एप्लिकेशन को बंद करने के बाद भी यह मेमोरी स्पेस को खाली नहीं करता है। लेकिन जब यूजर Device को Reboot करता है तो उसे फिर से एक शांत Device मिलता है, जिसका प्रदर्शन New जैसा ही रहता है।

2)इसमें कोई शक नहीं है कि बैटरी किसी भी Phoneके सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। विशेषज्ञों के अनुसार, Smartphone स्मार्ट नहीं है अगर अंदर की बिजली की आपूर्ति बिना किसी समस्या के काम नहीं करती है। अगर आपको याद हो तो सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 बैटरी की वजह से ही गिरा था। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके Phoneकी बैटरी स्वस्थ स्थिति में हो। सप्ताह में एक बार Reboot करने से Device की बैटरी लाइफ बेहतर होती है। हालांकि, एक और बात यह है कि रिबूट पर बैटरी लाइफ कुछ हद तक बेहतर होगी।

हमने क्या सीखा Reboot के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Reboot का मतलब क्या है,Reboot क्या होता है Reboot meaning in hindi क्या है Reboot से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Reboot का मतलब क्या होता है,Reboot क्या है(Reboot meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।