Technology का मतलब क्या है,परिभाषा, इतिहास, फायदे, नुकसान (Technology meaning in hindi)

You are currently viewing Technology का मतलब क्या है,परिभाषा, इतिहास, फायदे, नुकसान (Technology meaning in hindi)

Technology meaning in hindi-दोस्तों अगर आज का युग Technology का युग कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। क्योंकि आज हम अपने चारों तरफ Technology से घिरे हुए हैं। बिना Technology के आज के जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल है।

जब भी मैं Technology के बारे में बात करता हूं तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है आपका कंप्यूटर स्मार्टफोन लैपटॉप आदि आते होंगे। लेकिन असल में Technology का मतलब इन सब से बहुत ज्यादा है। आज के समय में जिस गति से Technology बढ़ती जा रही है। वह समय दूर नहीं रहा जब हम एक ग्रह से दूसरे ग्रह रहने के लिए जाएंगे।

आज हमें जितनी भी आधुनिक सुविधाएं मिल रही हैं वह सभी Technology की ही देन है इसके साथ ही Technology हमारे काम करने के तरीकों को बदल और आसान बना रही है। आदि युग से लेकर इस युग तक आने में Technology का एक बड़ा योगदान है। दोस्तों आगे इस आर्टिकल मे हम Technology के बारे में जानेगे।

Contents hide

Technology का मतलब क्या है

Technology को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहते हैं। प्रौद्योगिकी का अर्थ विज्ञान का एक निश्चित तरीके से उपयोग करना भी है, जो कुछ उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह सब किसी भी मशीन या उपकरण पर स्थापित करने से ऐसे काम करना आसान हो जाता है जहां किसी व्यक्ति को काम करना मुश्किल हो या हम न करें।

आसान शब्दों में कहें तो लगभग 25 साल पहले हम खेतों की जुताई के लिए बैलों का इस्तेमाल करते थे; कहीं भी यात्रा करने के लिए मवेशियों या घोड़ों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियों का उपयोग किया जाता है; और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए कबूतरों और पत्रों का उपयोग किया जाता है! लेकिन आज हम खेतों की जुताई के लिए ट्रैक्टरों का उपयोग करते हैं; एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मोटरसाइकिल; कार; एक दूसरे के साथ संचार और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए बसों और मोबाइल फोन जैसे वाहनों का उपयोग करें; ई-मेल, फैक्स, आदि। यह सब Technology की बदौलत ही संभव है।

Technology की परिभाषा

Technology को हिंदी में प्रौद्योगिकी कहा जाता है। प्रौद्योगिकी भी विज्ञान के उपयोग को इस तरह से संदर्भित करती है जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए किया जाता है। प्रौद्योगिकी, कौशल, Technology, प्रक्रियाओं में Technology, सेवाओं चीजे शामिल होती है

प्रौद्योगिकी एक सरल शब्द है जो किसी भी कार्य को सरल या आसान बनाने के लिए उपयोग करने से आता है, इसे Technology कहा जाता है। प्रौद्योगिकी में, सभी प्रकार के शोध डेटा का उपयोग एक उद्देश्य के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग कई चीजों को आसान बनाने के लिए किया जा सकता है और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हम अपने दैनिक जीवन में सरल कार्यों को करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। आज हम बिना Technology के कुछ समय तक नहीं रह पाएंगे, आज मोबाइल फोन, कंप्यूटर, इंटरनेट, टेलीविजन आदि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं।

Technology का इतिहास क्या है(History Of Technology)

प्रौद्योगिकी ने हमेशा लोगों के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लोगों ने पाषाण युग से 21 वीं सदी तक प्रौद्योगिकी का आविष्कार किया है और उस Technology में लगातार सुधार भी किया है। यहां आपने देखा कि Technology क्या है, अब आइए प्रौद्योगिकी और लोगों के बीच के इतिहास को पाषाण युग से 21वीं सदी तक देखें।

1.पाषाण युग मे Technology का विकास

प्रौद्योगिकी की शुरुआत पाषाण युग से हुई, जब लोगों ने स्थायी आवास बनाकर जीवन यापन करना शुरू किया। इस दौरान लोगों ने छोटे-छोटे औजारों का फिर से आविष्कार किया। बुनियादी Technology विकसित की गई थी।

2 . प्राचीन युग Technology का विकास

प्राचीन सभ्यताओं के विकास के दौरान प्राचीन काल में प्राचीन Technology इंजीनियरिंग को आगे बढ़ा रही थी। अफ्रीका, मेसोपोटामिया, मिस्र, भारत के उपमहाद्वीप, चीन, फारसी साम्राज्य, मेसोअमेरिका और भारतीय क्षेत्र, हेलेनिस्टिक भूमध्यसागरीय और रोमन साम्राज्य जैसी विभिन्न सभ्यताओं ने इस अवधि के दौरान कई Technologyों का आविष्कार किया।

3 . मध्यकालीन युग Technology का विकास

मध्यकालीन और मध्ययुगीन काल से लेकर आधुनिक काल तक, मानव ने कई महत्वपूर्ण Technologyों का आविष्कार किया, और सबसे बड़ा आविष्कार “अर्थव्यवस्था” था। मध्य युग में अर्थव्यवस्था फली-फूली और इस समय की सबसे बड़ी खोज थी।

4 . औद्योगिक क्रांति Technology का विकास

यह वह समय है जब आधुनिक युग की शुरुआत होती है, यह आधुनिक युग की शुरुआत है जहाँ कई Technologyों का जन्म हुआ। इस काल में मानव द्वारा कपड़ा मशीनरी, खनन, धातु विज्ञान, भाप इंजन और मशीन टूल्स जैसे कई महत्वपूर्ण आविष्कार किए गए।

5 . दूसरी औद्योगिक क्रांति मे Technology का विकास

उन्नीसवीं सदी में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शानदार प्रगति हुई। 19वीं शताब्दी में परिवहन, निर्माण, निर्माण और संचार प्रौद्योगिकियों में बहुत विकास हुआ, इसलिए इसे दूसरी औद्योगिक क्रांति भी कहा जाता है।

6 . 20 वीं सदी मे Technology का विकास

उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में हमने कई Technologyी परिवर्तन देखे। ऐसा इसलिए है क्योंकि २०वीं शताब्दी में कंप्यूटर और जेट इंजन सहित रेडियो और टेलीफोन जैसी प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

7 . 21 वीं सदी मे Technology का विकास

आज हम २१वीं सदी में जी रहे हैं, और आज हम मनुष्यों के पास जो Technology है, उसे पेश करना शायद जरूरी न हो। क्वांटम कंप्यूटर, जीन थेरेपी, नैनोTechnology, 3 डी प्रिंटिंग, बायोइंजीनियरिंग / बायोTechnology, न्यूक्लियर Technology और अन्य प्रौद्योगिकियां 21 वीं सदी की शुरुआत में विकसित हुईं। इस सदी तक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स (एआई) मशीनों जैसी नई Technologyों का विकास हुआ है। हर दिन जगह में रहा है।

Technology के प्रकार(Types of Technology)

दैनिक जीवन में हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यों के आधार पर प्रौद्योगिकी को विभिन्न भागों में बांटा गया है।

1) कृषि प्रौद्योगिकी (Agriculture Technology)

कृषि हमारे देश की नींव है और इसे विकसित करने के लिए कृषि प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है। चूंकि यह कृषि में कम प्रयास और समय बचाता है। आज, समय और धन बचाने के लिए कृषि क्षेत्र में ट्रैक्टर और कंबाइन जैसे उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

2) शिक्षात्मक प्रौद्योगिकी-Educational Technology

Educational Technology का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है। इस Technology का उद्देश्य कक्षा के अंदर और बाहर विभिन्न Technologyी गतिविधियों, आकलनों और संसाधनों का निर्माण और प्रबंधन करके छात्र के प्रदर्शन में सुधार करना है, ताकि छात्र जल्दी से शैक्षिक सामग्री प्राप्त कर सकें, नए पाठ्यक्रम सीखने में मदद कर सकें और व्यक्तिगत सीखने को प्रोत्साहित कर सकें।

3) व्यापार प्रौद्योगिकी-Business Technology

Business Technology का उपयोग व्यवसाय चलाने और विकसित करने के लिए किया जाता है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी शामिल हो सकते हैं। प्रौद्योगिकी छोटे से बड़े व्यवसाय तक के मार्ग में एक बड़ी भूमिका निभाती है, उदाहरण के लिए, किसी भी कार्यालय में डेस्क, कुर्सी स्थान को परिभाषित करने के लिए आकार और डिज़ाइन बनाने के लिए 3 डी प्रिंटर का उपयोग किया जाता है।

4)परिवहन प्रौद्योगिकी – Transportation Technology

परिवहन की सुविधा प्रदान करने वाली Technology को Transportation Technology कहा जाता है। इस Technology की मदद से आवागमन की सुविधा के लिए सड़क, पुल, रेलवे, हवाई अड्डे जैसे वाहनों का निर्माण किया गया। अब एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत कम समय लगता है।

5)संसूचना प्रौद्योगिकी-Information Technology

Technology के क्षेत्र में कंप्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण हैं। सूचना प्रौद्योगिकी, जिसे आईटी भी कहा जाता है, एक ऐसी Technology है जहां सूचना को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर द्वारा संग्रहीत, प्रसारित और संसाधित किया जाता है। आज यह स्पष्ट रूप से देखा जाएगा कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कई स्थानों पर किया जाता है, जैसे कि कंपनियां, शिक्षा, चिकित्सा, बैंकिंग।

6)क्रिएटिव प्रौद्योगिकी (Creative Technology)

इस प्रक्रिया में सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई गई कला, विपणन और उत्पाद डिजाइन शामिल हैं। इसके अलावा, 3डी प्रिंटर, वर्चुअल रियलिटी, ग्राफिक्स और Technology उपलब्ध हैं।

7)संचार प्रौद्योगिकी(Communication Technology)

यह एक ऐसी प्रणाली है जो सूचना या डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए Technology साधनों का उपयोग करती है। संचार सभी के लिए एक दैनिक आवश्यकता है; इसका उपयोग विचारों को व्यक्त करने, सूचनाओं का आदान-प्रदान करने और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए लोग संचार Technology, जैसे फोन, कंप्यूटर, ईमेल, फैक्स या मैसेजिंग डिवाइस का उपयोग करते हैं। ग्राहकों की जरूरतों और अनुरोधों को बनाना, पूरा करना, ग्राहकों को लक्षित करने वाले नए उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना.

8)चिकित्सीय प्रौद्योगिकी(Medical Technology)

चिकित्सा प्रौद्योगिकी मानव स्वास्थ्य से संबंधित एक प्रकार की Technology है। इस Technology का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इस Technology के उपयोग से बड़ी से बड़ी गंभीर बीमारी का भी सरल और सरल तरीके से सफलतापूर्वक और आसानी से इलाज किया जा सकता है! चेचक, खांसी और पोलियो जैसी बड़ी बीमारियों का अंत केवल चिकित्सा Technology से ही प्राप्त किया जा सकता है!

9)सहायक प्रौद्योगिकी(Assistive Technology)

“सहायक” शब्द का अर्थ सहायता करना या अतिरिक्त सहायता प्रदान करना है। सहायता प्रौद्योगिकी का उपयोग कई तरह से किया जाता है, इसका उपयोग स्कूलों में ऑटिज्म से पीड़ित छात्रों को बेहतर सीखने में मदद करने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग विकलांग लोगों की मदद करने के लिए किया जाता है, इसके अलावा, इसका उपयोग पाठ पहचान अनुप्रयोगों में किया जाता है जो प्रिंट नहीं कर सकते हैं वे कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं और बहुत कुछ और अधिक। हमारे पास बहुत सी Technology सहायता है जो कई जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद करती है – चलाना जो संभव होगा

10)अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी(space technology)

इनमें अंतरिक्ष से संबंधित प्रौद्योगिकियां जैसे अंतरिक्ष यान, उपग्रह, अंतरिक्ष स्टेशन, उपग्रह टेलीविजन, जीपीएस सिस्टम, रिमोट सेंसिंग, और बहुत कुछ शामिल हैं। अन्य विज्ञान जैसे पृथ्वी विज्ञान और खगोल विज्ञान भी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से लाभान्वित होते हैं। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्राकृतिक आपदाओं का पता लगाती है, मौसम की भविष्यवाणी करती है, अंतरिक्ष में अन्य ग्रहों की खोज करती है, और बहुत कुछ। आमतौर पर के लिए उपयोग किया जाता है

Technology के फायदे क्या है (Advantages of Technology)

प्रौद्योगिकी रोजमर्रा के कार्यों को आसान बनाती है। क्योंकि Technology लोगों द्वारा बनाई गई है, इसे कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब जानिए Technology के क्या फायदे हैं-

आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे किसी से भी मोबाइल और इंटरनेट के जरिए चैट कर सकते हैं। कंप्यूटर द्वारा। भुगतान, धन हस्तांतरण और टिकट आरक्षण जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकियां कपड़े, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, लोहा आदि धोने की मशीन की तरह बहुत समय बचाती हैं। अब Technology का उपयोग आत्म-सुधार के लिए किया जा सकता है। बिजली की गति से विज्ञान को बहुत लाभ होता है, जो कंप्यूटर को जटिल प्रश्नों की गणना और परीक्षण करने की अनुमति देता है जिसमें बहुत से लोगों के जीवन की आवश्यकता होती है। कंप्यूटर ने चिकित्सा प्रगति, रासायनिक और खगोलीय खोजों को जन्म दिया है।

Technology के नुकसान क्या है(Disadvantages of Technology)

Technology सुरक्षित नहीं है। दूरस्थ रिपॉजिटरी में संग्रहीत डेटा में चोरी का जोखिम भी होता है। हम अस्पतालों, बिजली स्टेशनों, हवाई अड्डों, रेलवे और परिवहन और सैन्य सुरक्षा जैसे आधुनिक उपकरणों पर निर्भर हैं। ऐसे में अगर Technology रातों-रात गायब हो जाती है तो लोग लगभग लाचार हो जाएंगे। बिजली में गैस होनी चाहिए। ये संसाधन जल्दी समाप्त हो गए थे।

आधुनिक समाज तेजी से प्रौद्योगिकी पर निर्भर हो रहे हैं। इतना ही नहीं, कई बुनियादी सेवाएं जैसे अस्पताल, पावर ग्रिड, हवाई अड्डे, रेल और सड़क परिवहन प्रणाली, और सैन्य सुरक्षा साइबर हमलों या विनाशकारी विफलताओं से नष्ट हो सकती हैं। अगर हम रातों-रात Technology को अपना लेते, तो लोग लगभग शक्तिहीन हो जाते।

हमने क्या सीखा Technology के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Technology meaning in hindi,Technology क्या है Technology से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “Technology का मतलब क्या है, परिभाषा, इतिहास, फायदे, नुकसान (Technology meaning in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।