टेलीविजन क्या है, कैसे काम करता है बेसिक जानकारी(Television in hindi)

You are currently viewing टेलीविजन क्या है, कैसे काम करता है बेसिक जानकारी(Television in hindi)

Television in hindi-आज के समय मे television हर घर की जरूरत बन चुका है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है। यह कैसे काम करता है। इसके अंदर सभी चिझे चलती हुई कैसे दिखाई देती है। इसका आविष्कार कैसे हुआ।

टेलीविजन का अर्थ (Television meaning in hindi)

टेलीविजन (Television in hindi)-टेलीविजन का अर्थ होता है,दूर की वस्तुओं को देखना। इसकी सहायता चित्रों,विभिन्न दृश्यों, चलती फिरती वस्तुओं आदि को विद्युत चुम्बकीय तरंगों के रूप में दूरस्थ स्थानों को भेजा जाता है।

टेलीविजन कैसे काम करता है(How does work television in hindi)

इसका आविष्कार 1923 में जॉन एल० वेयर्ड ने किया था। टेलीविजन में पहले प्रकाश तरंगों को विद्युत तरंगों में परिवर्तित करके दूरस्थ स्थानों को भेजा जाता है। उसके बाद टेलीविजन मुख्य रूप से तीन चरणों में कार्य करता है

(1) वस्तुओं का क्रमवीक्षणीकरण(scanning) जिसमें वस्तुओं को आर्वधन विधि (magnifying method)की सहायता से छोटे-छोटे काले व सफेद बिन्दुओं में बदला जाता है। इनमें से प्रत्येक बिन्दु को तत्व (element) कहते हैं ।

(2)दूसरी विधि में क्रमवीक्षण (scanning) वस्तुओं से निकली प्रकाश तरंगों को वैद्युत तरंगों (electrical waves) में परिवर्तित किया जाता है। इसके लिये प्रकाश विद्युत सेलों का इस्तेमाल किया जाता।

(3) तीसरी विधि में इन विद्युत तरंगों को पुनः प्रकाश तरंगों में इस प्रकार परिवर्तित किया जाता है कि वास्तविक चित्र दिखायी दे। टेलीविजन में मुख्य रूप से दो भाग होते हैं—पहला भाग जहाँ से चित्रों को क्रमवीक्षण करके, विद्युत तरंगों के रूप में प्रेषित किया जाता है। Transmitter अथवा आइनोस्कोप (Iconoscope) कहलाता है।

आइनोस्कोप को टेलीविजन प्रेषी या दूरदर्शन कैमरा भी कहते हैं। दूसरे भाग की सहायता से आइनोस्कोप द्वारा प्रेषित तरंगों (विद्युत तरंगों) को प्रकाश तरंगों में परिवर्तित किया जाता है। इस भाग को ग्राही (receiver) या काइनोस्कोप (Kineoscope) कहते है।

टेलीविजन की सहायता से हम घर बैठे दुनिया के विभिन्न कार्यक्रम देख सकते हैं। इसके लिये भू-स्थिर उपग्रह(Geo-stationary satellite) का प्रयोग किया जाता है। इन्हीं उपग्रहों को पृथ्वी तल से 36000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जाता है तथा इनका परिक्रमण काल पृथ्वी द्वारा.अपने अक्ष के चारो तरफ परिक्रमण काल (24 घण्टे) के बराबर होता है।

भारत के इनसेट उपग्रह इसी तरह के उपग्रह हैं। पृथ्वी पर होने वाले कार्यक्रमों को विद्युत तरंगों में परिवर्तित करके, इन उपग्रहों की ओर भेजा जाता है, जहाँ पर ये इन तरंगों को ग्रहण करके इनका आवर्धन करते हैं व पुनः पृथ्वी की ओर भेज देते हैं। पृथ्वी पर स्थित विभिन्न स्टेशन इन्हें ग्रहण कर लेते हैं। और इनका प्रसारण टीवी पर करते हैं।

जॉन लॉगी बेयर्ड की जीवनी हिंदी-John Logie Baird biography in hindi

यह article “टेलीविजन क्या है, कैसे काम करता है बेसिक जानकारी(Television in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।