गति(Motion in hindi) किसे कहते है। गति की परिभाषा, गति के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी

गति(Motion in hindi) किसे कहते है। गति की परिभाषा, गति के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी

गति(Motion in hindi) किसे कहते है।

अन्य वस्तुओं की अपेक्षा किसी वस्तु की स्थिति (स्थान Position) में समय के साथ परिवर्तन को गति(Motion) कहते हैं। यदि समय के साथ वस्तु की स्थिति में परिवर्तन नहीं होता है, तो वह अन्य वस्तुओं की अपेक्षा विराम में (At Rest) कहा जाता है।

इसे एक उदाहरण से समझते है-चलती रेलगाड़ी के डिब्बा में बैठा व्यक्ति रेल पटरी की अपेक्षा(Motion in hindi) गति में है, किन्तु डिब्बा के आपेक्षिक वह विराम में है। अत: जिन वस्तुओं की अपेक्षा कोई वस्तु गति (या विराम) में है, उन वस्तुओं को बताना जरूरी है। परिभाषा से स्पष्ट है कि गति और विराम दोनों पद आपेक्षिक (Relative) हैं

गति के प्रकार-Types of motion in hindi

(i) रैखिक गति (Linear Motion)-

रैखिक गति में वस्तु सीधी या वक्र रेखा पर चलती है। जैसे—बंदूक से छोड़ी गई गोली, ढालू पर नीचे सरकता बालक आदि ।

(ii) यादृच्छिक गति (Random Motion)-

यादृच्छिक गति में पिण्ड की गति निश्चित पथ पर नहीं होती अपितु बदलती दिशाओं में होती है। जैसे-उड़ती मक्खी की गति, फुटबॉल मैदान में खिलाड़ी की गति, बरतन में गैस
अणुओं की गति आदि।

(iii) वृत्तीय गति (Circular Motion) –

जब कोई पिण्ड एक वृत्ताकार पथ पर चलता है तो उसकी गति को वृत्तीय गति कहते हैं। जैसे, सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की गति, पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की गति, परमाणु में न्युक्लियस के चारों ओर इलेक्ट्रॉन की गति आदि।

(iv) दोलनी गति (Oscillatory Motion)-

जब कोई पिण्ड या वस्तु एक निश्चित बिन्दु के आगे-पीछे (या ऊपर-नीचे) चलती है। जैसे, झूले की गति, लोलक की गति आदि ।

(v) आवर्त गति (Periodic Motion)-

जब कोई पिण्ड या वस्तु अपनी गति(Motion in hindi) को समय के निश्चित अंतरालों (Intervals) पर दुहराती है। जैसे, झूले की गति, सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की गति आदि । असमान गति-असमान गति एक सरल रेखा पर बताई गई दिशा में कोई वस्तु समान समय अंतराल में जब असमान दूरी चलती है तब उसकी गति असमान गति कही जाती है।

एकसमान गति-Uniform Motion in hindi

जब कोई वस्तु बराबर समय अंतराल में, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो, बराबर दूरी समान दिशा में तय करती है तो उसकी गति एकसमान गति (Uniform Motion) कही जाती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बस पूर्व दिशा (मान लें) में प्रत्येक एक घंटे में 60 km, प्रत्येक आधे घंटे में 30 km, प्रत्येक एक चौथाई घंटे (15 Min) में 15 km चलती है और प्रत्येक एक मिनट, प्रत्येक एक सेकंड में और सेकंड के अंशों में इसी प्रकार चलती है, तब बस की गति एकसमान है।

एकसमान गति में औसत चाल या वेग और तात्क्षणिक चाल या वेग समान होते हैं । तात्क्षकिण वेग का परिमाण तात्क्षणिक चाल होती है, परंतु औसत वेग का परिमाण औसत चाल नहीं होती।

विस्थापन किसे कहते है-What is displacement in hindi

एक निश्चित दिशा मे दो बिन्दुओ के बिच की लंबवत दुरी को विस्थापन कहते है। यह सदिश राशि है। इसका S.I मात्रक मीटर है। विस्थापन धनात्मक, ऋणात्मक और शून्य कुछ भी हो सकता है।

दुरी किसे कहते है-what is distance in hindi

किसी दिए गए समयांतराल मे वस्तु द्वारा तय किये गए मार्ग की लम्बाई को दुरी कहते है। यह एक अदिश राशि है। यह सदैव अदिश राशि है। यह सदैव धनात्मक होती है।

विस्थापन और दूरी में अंतर-Diffrence between displacement and distance in hindi

विस्थापन स्थिति का परिवर्तन है। यह प्रारंभिक स्थिति और अंतिम स्थिति पर सिर्फ निर्भर करता है, गति(Motion in hindi) के पथ से स्वतंत्र होता है। इसका परिणाम प्रारंभिक स्थिति से अंतिम स्थिति तक सरल रेखीय दूरी, अर्थात् न्यूनतम दूरी होता है, और इसकी दिशा प्रारंभिक स्थिति से अंतिम स्थिति की ओर होती है। अत:, विस्थापन एक सदिश राशि है। इस प्रकार विस्थापन बताई गई दिशा में चली गई दूरी है।

यह article “गति(Motion in hindi) किसे कहते है। गति की परिभाषा, गति के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।