Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे ख़रीदे, फायदे नुकसान सम्पूर्ण जानकारी(Bitcoin in hindi)

You are currently viewing Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे ख़रीदे, फायदे नुकसान सम्पूर्ण जानकारी(Bitcoin in hindi)

Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे ख़रीदे, फायदे नुकसान सम्पूर्ण जानकारी(Bitcoin in hindi),Bitcoin in hindi,what is bitcoins in hindi,virtual currency meaning in hindi,cryptocurrency means in hindi,essay on bitcoin in hindi

दोस्तो Bitcoin आज एक हॉट टॉपिक है जो हमेशा न्यूज और इन्टरनेट पर छाया रहता है और भी इससे जुड़ी कोई न कोई न्यूज आती रहती है लेकिन आखिर इसमें ऐसा क्या है जो सब लोग इसके बारे में बातें ही कर रहे हैं।

Bitcoin एक Digital currency है जो रहस्यों से भरी हुई है। हम सब इसके बारे में सुनते और बातें करते हैं। अगर मैं आपको सीधी भाषा में समझाऊं तो आज की डेट में एक Bitcoin की कीमत 25 लाख रुपए से भी ज्यादा है। इतने पैसे में आप मेट्रो सिटी में एक छोटा सा अपार्टमेंट खरीद सकते हैं एक प्रीमियम कार ले सकते हैं और गोवा का टिप्पी प्लान कर सकते हैं।

ये जानकर आपको और भी आश्चर्य होगा कि 2009 में इसकी कीमत जीरो थी। लेकिन देखिए समय के चक्र ने आज इसकी कीमत 25 लाख से भी ज्यादा कर दी है लेकिन इसकी कीमत इतनी कैसे बढ़ी और इसकी कीमत आखिर तय कैसे होती है अगर आपको Bitcoin चाहिए तो क्या करना पड़ेगा तो दोस्तो आज हम इस Article में इन्ही प्रश्नों के उत्तर जानेंगे तो दोस्तों आइए सबसे पहले हम ही जानते हैं कि Bitcoin क्या होता है

Bitcoin क्या है?

Bitcoin का आइडिया 2008 में स्तुति नाका फोटो नाम के एक व्यक्ति ने दिया था। इन्होंने पेपर पब्लिश करके बताया था कि कैसे ये Digital क्रिप्टो करेंसी अब करेन्सी की जगह ले सकता है और ठीक उसके एक साल के बाद यानी 2009 में यह मार्किट में आ गया। दोस्तो अंग्रेजी का शब्द क्रिप्टो का मतलब गुप्त होता है जो एक प्रकार की एक Digital currency है जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर संचालित पर बनाई जाती है।

Bitcoin का मुख्य उद्देश्य क्या है

Bitcoin का मुख्य उद्देश्य पैसों को किसी भी गवर्नमेंट या इंस्टीट्यूशन से आजाद करना था। आसान भाषा में कहें तो जैसे रुपयों को आरबीआई कंट्रोल करता है और डॉलर को यूएस का सेंट्रल बैंक। इसलिए Bitcoin का मुख्य उद्देश्य इसे किसी सरकारी दबाव से मुक्त करना और बैंक पर डिपेंडेंसी खत्म करना था और सबको यह अधिकार देना कि ओपन मार्केट में वो पैसों को जैसे चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये बात तो आप जानते ही होंगे कि जो पैसा आप बैंक में जमा करते हैं बैंक उस पैसों को मार्केट में इन्वेस्ट करता है और इस तरह से आपको अपने पैसों पर इंटरेस्ट मिलता है। कभी कभी बैंक(Bitcoin in hindi) की गलत कैलकुलेशन और इन्वेस्टमेंट की वजह से ये पैसे कभी बैंक के पास वापस नहीं आ पाते जिसे हम एनपीए नॉन परफॉर्मिंग असेट कहते हैं। लेकिन दोस्तो Bitcoin में ऐसा नहीं है। Bitcoin को कोई भी गवर्नमेंट या इंस्टीट्यूशन कंट्रोल नहीं करता।

Bitcoin वॉलेट क्या है और यह कैसे काम करता है।

जैसा कि मैंने बताया कि Bitcoin एक Digital currency है। हमारे 10 20 50 या 500 के नोट की तरह ये फिजिकली अवलेबल नहीं होतीं। अब चूंकि ये Digital currency है इसलिए Bitcoin एड्रेस के बोर्ड में और मिलता है और इसी से लेनदेन किया जाता है। हम इसे पॉकेट या वॉलेट में नहीं रख सकते तो फिर सवाल ये है कि हम इसे कहां स्टोर कर सकते हैं। तो हमें इसे स्टोर करने के लिए Bitcoin वॉलेट की जरूरत पड़ती है। इंटरनेट पर बहुत सारे अप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर अवलेबल हैं जिनमें आप एकाउंट बनाकर Bitcoin स्टोर कर सकते हैं।

मान लीजिये आपने Bitcoin खरीदा है तो उसे मंगाने के लिए आपको एक एड्रेस की जरूरत होगी। इस तरह से आप Bitcoin को उस एड्रेस पर स्टोर कर सकते हैं। वैसे ही मान लीजिए आपने Bitcoin सेल किया तो उसके बदले मिले रुपयों को आप वॉलेट की हेल्प से अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Bitcoin का इस्तेमाल क्यों और कैसे किया जाता है

हम Bitcoin का इस्तेमाल को ऑनलाइन पेमेंट के लिए कर सकते हैं। ये पूरी तरह से पीयर पीयर नेटवर्क पर बेस्ड होता है जिसका मतलब है कि बिना किसी से मिले बैंक क्रेडिट कार्ड या फिर किसी कंपनी के माध्यम से आसानी से ट्रांजैक्शंस कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं। विदेशों में बहुत सारे होटल और रेस्टोरेंट ने Bitcoin एक्सेप्ट करना शुरू कर दिया है।

अब लोग इसे तेजी से ट्रांजैक्शन या इन्वेस्टमेंट(Bitcoin in hindi) के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़े बड़े बिजनेसमैन ने Bitcoin में इन्वेस्टमेंट कर रखा है। दोस्तो आपने एलोन मस्क का नाम तो सुना ही होगा उनका इसी साल मार्च में किया एक ट्वीट बहुत वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ला अब Bitcoin से खरीद सकते हैं। आपको बता दे कि टेस्ला वर्ल्ड की सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार कंपनी है।

क्या आपको पता है कि पहले भारत में क्रिप्टो Currency खरीदने और बेचने पर 10 साल की जेल थी। 2016 में आरबीआई ने और 2019 में सेंट्रल गवर्नमेंट ने इस पर बैन लगा दिया था। यह कहा गया था कि देश में क्रिप्टो Currency की खरीद और बिक्री करने वालों को 10 साल की सजा हो सकती है लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने ये प्रतिबंध हटा दिया था।

Bitcoin कैसे कमाए?

Bitcoin अब कई तरीकों से कमा सकते हैं। आप जिस भी देश में रहते हैं उसकी लोकल Currency से आप Bitcoin खरीद सकते हैं या फिर आप जो भी काम करते हैं उसके बदले में Bitcoin ले सकते हैं। और फिर आप चाहें तो बाद में उस Bitcoin को दूसरे व्यक्ति को ज्यादा दाम पर बेचकर मुनाफा भी पा सकते हैं। इसके अलावा दो तो आप Bitcoin माइनिंग करके भी Bitcoin कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको हाई स्पीड कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। दोस्तो जब कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट Bitcoin में करता है तो उसे ऑनलाइन वेरिफाई किया जाता है जो इन्हें वेरिफाई करते हैं उन्हें हम माइनर्स कहते हैं और माइनर्स के पास हाईस्पीड कंप्यूटर और जीपीयू होता है वो इसके जरिए ट्रांजैक्शंस को वेरिफाई करते हैं कि ट्रांजैक्शन सही है या नहीं और उसमें किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गई है। इस वेरिफिकेशन के बदले माइनर्स को कुछ Bitcoin रिवॉर्ड के तौर पर मिलता है और इस तरीके से नए Bitcoin मार्केट में आते हैं।

दोस्तो ये काम कोई भी कर सकता है लेकिन इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेसर वाली कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है जिसे खरीदना थोड़ा महंगा(Bitcoin in hindi) होता है। दोस्तो हर देश में Currency को छापने की एक सीमा होती है। ऐसा नहीं है कि कोई भी बैंक जितनी चाहे नोट छाप सकता है जो पहले से फिक्स रहता है कि वो देश कितने नोट छाप सकता है ठीक इसी तरह Bitcoin की भी कुछ सीमाएं हैं। केवल 21 मिलियन Bitcoin ही मार्केट में आ सकते हैं। यानी कि Bitcoin की सीमा 20-21 मिलियन है और अभी की बात करें तो मार्केट में करीबन 13 मिलियन Bitcoin आ चुके हैं और नए Bitcoin जो बचे हैं वो अब माइनिंग के जरिए ही मार्केट में आ सकते हैं।

Bitcoin इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं।

दोस्तो Bitcoin का एक बड़ा फायदा ये है कि इसके इस्तेमाल पर हमें बहुत कम फीस देनी पड़ती है जैसी Currency का इस्तेमाल कर हम फोन लाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो बैंक ट्रांजैक्शन के बदले में हमसे एक फीस वसूल करता है। कई बार ये फीस काफी ज्यादा हो जाती है और ये पूरी तरह से इस बात पर डिपेंड करता है कि हम किस तरह का ट्रांजैक्शन(Bitcoin in hindi) कर रहे हैं। 200 क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के मुकाबले Bitcoin में ट्रांजैक्शन फीस बहुत कम होता है और अगर आप एक बड़ा ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो Bitcoin से पेमेंट करके बहुत सारे पैसे बचाए जा सकते हैं।

दोस्तों बैंक के पास हमारे लेनदेन का पूरा डिटेल होता है और ये आराम से पता लगाया जा सकता है कि पैसे कहां कहां खर्च हुए हैं लेकिन Bitcoin में ऐसा नहीं है इसका कोई भी मालिक नहीं है और इसका डिटेल किसी के लिए प्राप्त करना इतना आसान भी नहीं है। तो Bitcoin के ट्रांजैक्शन एक पब्लिक खाते में रिकॉर्ड होता है जिसे Bitcoin ब्लॉक चेन कहा जाता है दोस्तों Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी बिना किसी परेशानी के भेज सकते हैं। अगर आपको पैसा विदेश भेजना है तो उसके लिए बैंक में काफी फॉर्मेलिटी होती है और टाइम भी लगता है

लेकिन Bitcoin को आप 10 मिनट में आसानी से भेज सकते हैं क्योंकि दोस्तों Bitcoin में एक ट्रांजैक्शन को वेरिफाई करने में सिर्फ इतना ही टाइम लगता है दोस्तो Bitcoin का एकाउंट कभी ब्लॉक नहीं होता है जिसे कभी कभी बैंक किसी डॉक्यूमेंट या किसी और कारण हमारा एकाउंट ब्लॉक कर देते हैं। बस इसमें आपको अपना पासवर्ड याद रखना बहुत जरूरी है। दोस्तों अगर आप Bitcoin में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायदा हो सकता है लेकिन ये आपको लंबे समय के लिए करना होगा क्योंकि ऐसा देखा गया है कि Bitcoin की कीमत बहुत तेजी से बदलती रहती है।

हमने क्या सीखा Bitcoin in hindi के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना Bitcoin से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Bitcoin से जुड़ी सभी जानकारियां प्रस्तुत की है। जिसके वजह से आपको इंटरनेट पर किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपके समय की बचत होगी। और आप Bitcoin से जुड़े बहुत सारा ज्ञान एक ही जगह पर प्राप्त कर रहे हैं।

यह article “Bitcoin क्या है? Bitcoin कैसे ख़रीदे, फायदे नुकसान सम्पूर्ण जानकारी(Bitcoin in hindi)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। दोस्तों हमारा यह पोस्ट अगर आपको पसंद आया है। तो कृपया करके अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर अवश्य कीजिए।