FAX Machine क्या है, FAX क्या है, सम्पूर्ण जानकारी(About FAX Machine)

You are currently viewing FAX Machine क्या है, FAX क्या है, सम्पूर्ण जानकारी(About FAX Machine)

क्या आप जानते हैं कि FAX मशीन और FAX मशीन क्या हैं? FAX संचार की दुनिया में सबसे अच्छे आविष्कारों में से एक है और इसका उपयोग भारत में तेजी से बढ़ा है। यह एक टेलीफोन प्रणाली के रूप में भी कार्य करता है। इस मशीन का उपयोग एसटीडी फोन से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। इस मशीन की मदद से दुनिया के किसी भी कोने में कोई भी व्यक्ति दस्तावेज भेज या मांग सकता है। तो यहां हम FAX की परिभाषा के बारे में बात करेंगे।

सारे काम कम समय में हो जाते हैं। इसकी कीमत भी कम है और कुछ सेकेंड के बाद आपका काम बहुत तेज हो जाएगा। अकेले इस एसटीडी और कागज के साथ कागज की लागत बहुत कम है। FAX का पूरा नाम “फार अवे जेराक्स (Far Away Zerox)” है। इसके लिए इंटरनेट तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक डिवाइस होती है जिसे FAX मशीन कहा जाता है। इस मशीन का उपयोग करके केवल FAX भेजे और प्राप्त किए जाते हैं। डिवाइस में भेजे जाने वाले दस्तावेज़ को सम्मिलित करके और कम से कम समय में सभी काम करके FAX नंबर दर्ज किया जाता है। मेहनत भी कम है और आपका काम चंद सेकेंड में बहुत तेज है। इसमें सिर्फ एसटीडी और कागज की कीमत काफी कम होती है। शो का पूरा नाम “फार अवे ज़ेरॉक्स” है। इसके लिए इंटरनेट तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

Read this-Memory Power बढ़ाने के 12 तरीके (How to increase memory power)

FAX मशीन क्या है (What is Fax Machine )

FAX मशीन एक उपकरण है जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक रूप से और टेलीफोन नेटवर्क पर दस्तावेज भेजने के लिए किया जाता है। FAX एक ऐसी तकनीक है जो विद्युत संकेतों का उपयोग करती है। यह तकनीक की दुनिया में नवीनतम कदम है। यह वह तकनीक है जिसका उपयोग इंटरनेट करता है। इसका उपयोग करने के लिए FAX मशीन नामक मशीन की आवश्यकता होती है। इस तकनीक में FAX मशीन की मदद से रिकॉर्ड का आदान-प्रदान किया जाता है।

Fax Machine का हिन्दी मतलब (FAX Machine in Hindi)

FAX एक संचार तकनीक है जो छवियों को प्रसारित करने के लिए विद्युत संकेतों का उपयोग करती है। FAX सिस्टम 1902 में पेश किया गया था, लेकिन इस प्रकार का उपकरण अभी भी लोकप्रिय है। इस पोस्ट में हम आपको FAX मशीनों और वे कैसे काम करते हैं, इसके बारे में और बताएंगे।

व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए टेलीविजन का उपयोग 1865 में शुरू हुआ और 11 साल बाद टेलीफोन का आविष्कार किया गया। FAX मशीनें आज भी उपयोग में हैं, लेकिन डिजिटल परिवर्तन के कारण, FAX प्रौद्योगिकी अपने पतन की ओर अग्रसर हो रही है और हमें भविष्य नहीं दिख रहा है अगर हम FAX प्रौद्योगिकी के आविष्कार के बारे में बात करते हैं, तो FAX का आविष्कार 19 वीं शताब्दी में हुआ था, यह था 1846 में स्कॉटिश आविष्कारक बेन द्वारा आविष्कार किया गया था।

Read this-Mobile से pdf file कैसे बनाये(pdf file kaise bnaaye)

कैसे काम करती है-Fax Machine

दोस्तों क्या आपने सोचा है कि FAX मशीन कैसे काम करती है? यदि आप नहीं जानते हैं, तो हमें बताएं कि आपकी फ़ैक्स मशीन कैसे काम करती है।

जब आपको फ़ैक्स भेजने की आवश्यकता हो, तो आपको पहले पृष्ठ को फ़ैक्स मशीन लॉगिन स्लॉट में सम्मिलित करना होगा। उसके बाद पृष्ठ अधिक भूमिकाओं के साथ तैयार किए जाते हैं। दूसरी ओर, बड़ी फ़ैक्स मशीनों में आंतरिक दस्तावेज़ होते हैं। पेज अपने आप फीड हो जाते हैं। क्योंकि आपको मशीन के पास खड़े होकर पन्ने खाने की जरूरत नहीं है। जब कागज गिरता है, तो उस कागज पर एक तेज रोशनी चमकती है। क्योंकि कागज की सफेद सतह कागज की काली सतह की तुलना में अधिक प्रकाश दिखाती है। पृष्ठों से प्रकट होने वाला प्रकाश एक प्रकाश उत्सर्जक सीसीडी द्वारा परावर्तित होता है, जिसका पूरा उपकरण नाम एक साथ लोड होता है। आगमन पर, सीसीडी संख्यात्मक नमूना पृष्ठ और बाइनरी शून्य पर काले और सफेद क्षेत्रों का एक समान पैटर्न प्रदर्शित करता है। जिसके बाद यह इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को जानकारी देता है।

सर्किट उन डिजिटल डेटा को नीचे की टेलीफोन लाइन तक पहुंचाता है। दूसरी ओर, जब आप FAX प्राप्त करते हैं, तो वही सर्किट टेलीफोन लाइन से डिजिटल डेटा प्राप्त करता है और इसे बाद में स्थापित प्रिंटर पर ले जाता है। अगला थर्मल प्रिंटर है, जो एक थर्मल प्रिंटर है। यह एक सर्किट के माध्यम से काम करता है, जिसके बाद यह आने वाले FAX को कागज पर पुन: उत्पन्न करता है। जैसे-जैसे पेपर आगे बढ़ेगा, वैसे ही इसे उसी तरह से प्रिंट किया जाएगा जैसे प्राप्त FAX की जानकारी फ्लिपचार्ट पर छपी होगी। तो उसके बाद ब्लोअर अपने आप दाग कम कर देगा, उसके बाद हम FAX मशीन के आउटपुट पोर्ट पर FAX प्रिंट करवा लेते हैं।

Read this-Sd card का full form क्या है, संपूर्ण जानकारी (Full form of SD card)

FAX मशीन का उपयोग (Use Of Fax Machine)

एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में कागजी कार्रवाई भेजने के लिए FAX का उपयोग किया जाता है। यह निपटान प्रक्रिया को सरल करता है। इसका उपयोग एक सरकारी एजेंसी द्वारा जारी किए गए निर्देश को दूसरी सरकारी एजेंसी को अग्रेषित करने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा, सरकारी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मालिकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय जानकारी या दस्तावेज प्राप्त करने और भेजने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, तो क्या आप समझते हैं कि FAX मशीन क्या है? आपको FAX मशीन का उपयोग कहां करना है, इसकी अच्छी समझ होनी चाहिए।

तार और FAX में क्या अंतर है

एक टेलीग्राम संदेश आमतौर पर 24 घंटों के भीतर और FAX कुछ सेकंड के भीतर प्राप्त होता था। एक टेलीग्राम में, संदेश किसी भी व्यक्ति या डाक द्वारा कागज के रूप में, और FAX द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप में भेजा जाता था, जिसकी एक फोटोकॉपी सेकंड के भीतर सामने वाले व्यक्ति को प्राप्त होती है। टेलीफोन सेवा अब मौजूद नहीं है, जबकि फ़ैक्स मशीन अभी भी उपयोग में है।

Read this-Hardware किसे कहते है,परिभाषा, उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी (About Hardware in hindi)

हमने क्या सीखा FAX Machine के बारे मे,

दोस्तों इस आर्टिकल मे हमने जाना FAX मशीन क्या है? FAX Machine का हिंदी मतलब क्या होता है। FAX Machine से जुड़े हमें जितनी भी जानकारी प्राप्त हुई। उसे हमने आपके सामने प्रस्तुत किया है। अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है। तो आप बेफिक्र होकर हमें कमेंट या ईमेल कर सकते हैं।

यह article “FAX Machine क्या है, FAX क्या है, सम्पूर्ण जानकारी(About FAX Machine)“पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया उम्मीद करता हुँ। कि इस article से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा।